दिल्ली

delhi

UK: बच्चों में हेपेटाइटिस और लिवर इन्फ्लेमेशन के मामलों में इजाफा

By

Published : Apr 26, 2022, 10:42 AM IST

बच्चों में हेपेटाइटिस और लीवर इंफ्लामेंशन
बच्चों में हेपेटाइटिस और लीवर इंफ्लामेंशन ()

ब्रिटेन में बच्चों में एक्युट हेपेटाइटिस और लिवर में सूजन (acute hepatitis, or liver inflammation) के मामलों में वृद्धि हुई है. इसकी जांच कर रहे ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इस बात के प्रमाण मिल रहे हैं कि यह एक सामान्य वायरस से जुड़ा है. हालांकि कोविड वैक्सीन के साइड इफेक्ट से इनकार किया है क्योंकि प्रभावित बच्चों में से किसी ने भी वैक्सीन नहीं लगवाया था.

लंदन : बच्चों में एक्युट हेपेटाइटिस और लिवर में सूजन (acute hepatitis, or liver inflammation) के मामलों में वृद्धि के कारणों की जांच कर रहे ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इस बात के प्रमाण मिल रहे हैं कि यह एक सामान्य वायरस से जुड़ा है. यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने जनवरी से अब तक 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में अस्पष्टीकृत हेपेटाइटिस (unexplained hepatitis) के 111 मामले दर्ज किए हैं. दस बच्चों में से दस को लीवर ट्रांसप्लांट (liver transplant) की जरूरत थी.

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि उसे अब तक अज्ञात एक्युट हेपेटाइटिस के कम से कम 169 मामलों की रिपोर्ट मिली है और एक मौत की भी सूचना मिली है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि बीमारी का कारण क्या है, एक प्रमुख संदिग्ध एडेनोवायरस है. परीक्षण में पुष्ट किए गए 75 प्रतिशत मामलों में संदिग्ध एडेनोवायरस मिला था. एडिनोवायरस, वायरस का एक सामान्य समूह, कोविड महामारी के दौरान असामान्य रूप से निम्न स्तर पर था. अब औसत से अधिक स्तर पर बच्चों में फैल रहा है. अभी जांच की जा रही है कि इसका प्रकोप आम वायरल संक्रमणों में वृद्धि से भी जुड़ा हो सकता है क्योंकि COVID-19 प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया गया है. जिन बच्चों को पिछले दो वर्षों में एडेनोवायरस के संपर्क में नहीं आए थे वे अब वायरस के संपर्क में आने पर ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं.

यूकेएचएसए में नैदानिक ​​​​और उभरते संक्रमणों की निदेशक डॉ मीरा चंद ने कहा कि हमारी जांच के माध्यम से एकत्र की गई जानकारी बताती है कि बच्चों में अचानक शुरू होने वाले हेपेटाइटिस में यह वृद्धि एडेनोवायरस संक्रमण से जुड़ी है. हालांकि हम अभी अन्य संभावित कारणों की भी जांच कर रहे हैं. डॉ चंद ने सोमवार को लिस्बन में यूरोपियन कांग्रेस ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी एंड इंफेक्शियस डिजीज के एक आपातकालीन सत्र के दौरान ब्रिटिश डेटा प्रस्तुत किया. संक्रामक जिगर की सूजन का कारण बनने वाले सामान्य वायरस - हेपेटाइटिस ए से ई - यूके में जांच किए जा रहे 111 मामलों में से किसी में भी नहीं मिले थे. पीड़ितों में पीलिया, दस्त और पेट दर्द जैसे लक्षण देखने को मिले हैं. लीवर पोषक तत्वों को संसाधित करता है, रक्त को फिल्टर करता है और इंफेक्शन से लड़ता है. यदि बिना उपचार के छोड़ दिया जाए तो हेपेटाइटिस जीवन के लिए गंभीर खतरा हो सकता है. दर्जनों एडिनोवायरस हैं जिनमें से कई सर्दी जैसे लक्षणों, बुखार, गले में खराश और गुलाबी आंख आदि है.

अमेरिकी अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि वे अलबामा के नौ बच्चों में निदान किए गए अन्यथा अस्पष्टीकृत हेपेटाइटिस मामलों के एक समूह की जांच कर रहे थे, जिनमें एडेनोवायरस पॉजिटिव थे. वहां के अधिकारी ने 41 केस में एडेनोवायरस का विशेष संस्करण की खोज की थी जिसमें आम तौर पर आंत की सूजन होता है. हालांकि यूके के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने COVID-19 टीकों के किसी भी संबंध से इनकार किया है क्योंकि वायरस के प्रभावित बच्चों में से किसी ने भी कोविड का टीका नहीं लगाया गया था.

यह भी पढ़ें-बच्चों में कोरोना से गंभीर बीमारी और मृत्यु का जोखिम बहुत कम : अध्ययन

पीटीआई

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details