दिल्ली

delhi

महाकालेश्वर मंदिर के गर्भ गृह में एंट्री बंद, सावन महीने में श्रद्धालुओं पर लगा बैन, 4 जुलाई से बाहर से करना होगा दर्शन

By

Published : Jun 25, 2023, 8:48 PM IST

Updated : Jun 25, 2023, 9:47 PM IST

सावन का महीना आते ही महाकालेश्वर मंदिर में कई सारे नियम बदले जा रहे हैं. यहां तक की लड्डू प्रसादी का दाम भी बढ़ाया जा रहा है. पढ़ें सारी जानकारी.

ujjain mahakaleshwar temple entry ban for devotees
महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक

महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक

उज्जैन।4 जुलाई से सावन महीने की शुरुआत होने जा रही है. ऐसे में 12 ज्योतिर्लिंग में से एक महाकालेश्वर की नगरी में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगना शुरू हो जाएगा. यह पहली बार होगा, जब बाबा महाकाल की 10 सवारियां निकलेगी, लेकिन 66 दिन भगवान महाकाल का गर्भ गृह श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा. इसी बीच नाग पंचमी का भी पर्व है, जिस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु और कावड़िए बाबा महाकाल और नागचंद्रेश्वर के दर्शन के लिए नगरी में उमड़ते हैं. श्रद्धालुओं और कावड़ियों के दर्शन, सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए मंदिर प्रबंध समिति की रविवार को एक बैठक हुई, जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय श्रद्धालुओं को देखते हुए लिए गए.

उज्जैन वासियों के लिए अलग से द्वार: मंदिर के गर्भ गृह में 4 जुलाई से पुजारी और साधु संतों को छोड़ हर किसी के प्रवेश पर सितंबर तक प्रतिबंध रहेगा. कावड़िए शनिवार, रविवार, सोमवार आम दर्शनार्थियों के साथ दर्शन करेंगे. भीड़ ज्यादा होने पर आम दिनों में अलग प्रवेश द्वार रहेगा. बेगमबाग से आने वालों को 1 नंबर द्वार से प्रवेश करना है. वहीं हरिसिद्धि माता मंदिर तरफ से आने वाले 4 नंबर द्वार से प्रवेश करेंगे. उज्जैन वासियों के लिए 11 जुलाई से अलग प्रवेश द्वार होगा. अभी शुरुआत में 4 नंबर से आधारकार्ड दिखाकर एंट्री कर सकेंगे. नियम सबके लिए समान होंगे, सिर्फ उज्जैन वासियों के लिए अलग से द्वार होगा. मंदिर के कर्मचारी, अधिकारी प्रॉपर ड्रेस आई कार्ड के साथ दिखेंगे. श्रद्धालुओं से अच्छा व्यवहार के दिशा निर्देश दिए हैं. साथ ही अन्य क्षेत्र लड्डू प्रसादी, पीने का पानी, शौचालय कारपेट, अन्य मूलभूत सुविधाओं पर भी जिसमें जूता, चप्पल, स्टैंड टिकट काउंटर, साइन बोर्ड, पीएस सिस्टम, कंट्रोल रूम को बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं. पूरे महाकाल लोक में 8 से 10 बड़ी स्क्रीन लगाए जाने के निर्देश दिए हैं.

लड्डू प्रसादी के दामों में बढ़ोतरी: महाकाल मंदिर में शुद्ध घी से बिकने वाला लड्डू महंगा होगा. उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा श्रद्धालुओं को लागत मूल्य पर लड्डू प्रसाद उपलब्ध कराया जाता है. मंदिर को वित्तीय हानि न हो इसके लिए लड्डू प्रसाद लागत मूल्य की गणना की गई. गणना में लड्डू प्रसाद की लागत 400.84 रुपए प्रतिकिलो आ रही है और मंदिर को 40.84 रुपए वित्तीय नुकसान हो रहा है. मंदिर समिति ने निर्णय लिया है कि लड्डू प्रसाद की दर में 100 ग्राम का पैकेट 40 रुपए के स्थान पर 50 रुपए, 200 ग्राम का पैकेट 80 रुपए की जगह पर 100 रुपए, 500 ग्राम का पैकेट 180 रुपए के स्थान पर 200 रुपए और 1 किलो का पैकेट 360 रुपए के स्थान पर 400 रुपए किए जाने का निर्णय लिया गया. उज्जैन एसपी सचिन शर्मा ने कहा कि "सावन में नो व्हीकल जोन का सुझाव आया है. समय आने पर मजबूती से लागू करवाएंगे और जल्द ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर अवगत करवाएंगे. शहर में संदिग्ध व्यक्ति, वस्तु, अवैध गतिविधियों के संबंध में तत्काल संबंधित थाने या शांतिदूत हेल्पलाइन नंबर- 7049119001 पर सूचित किया जाने की बात रखी गई है."

पढ़ें ये खबरें...

महाकालेश्वर की कुल 10 सवारियां निकाली जाएंगी:उज्जैन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि "इस बार अधिकमास होने के कारण भगवान महाकालेश्वर की कुल 10 सवारियां निकाली जाएंगी. आगामी 10 जुलाई को श्रावण मास की पहली सवारी होगी. वहीं 21 अगस्त सोमवार को नागपंचमी पर्व भी रहेगा और सवारी भी निकाली जाएगी. 11 सितंबर को शाही सवारी निकाली जानी है. भगवान महाकालेश्वर की भस्मार्ती 4 जुलाई 2023 से 11 सितंबर 2023 तक प्रात: कालीन पट खुलने का समय 3 बजे होगा. प्रत्येक सोमवार प्रात: 2.30 बजे होगा. भस्मार्ती के दौरान कार्तिकेय मण्डपम् की अंतिम 3 पंक्तियों से श्रद्धालुओं के लिए चलित भस्मार्ती दर्शन व्यवस्था की जाएगी ताकि अधिक से अधिक लोगों को दर्शन हो सके. इन-इन दिनों निकलेगी बाबा महाकाल की सवारी देखें,

बाबा महाकाल की सवारी निकालने की तारीख
Last Updated : Jun 25, 2023, 9:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details