दिल्ली

delhi

Rajasthan : जैसलमेर चांधन फील्ड फायरिंग रेंज में 'हेलेना' और 'आकाश' का परीक्षण, आत्मनिर्भर भारत बनने में बड़ा कदम

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 30, 2023, 10:53 PM IST

Updated : Aug 30, 2023, 11:01 PM IST

राजस्थान के जैसलमेर जिले की चांधन फील्ड फायरिंग रेंज में बुधवार को दो मिसाइलों का सफल परीक्षण किया गया. इसमें हेलेना और आकाश मिसाइल शामिल हैं. इस दौरान ब्राजील सेना के जनरल कमांडर टाॅमस मिगुएल माइन रिबेरो पाइवा चांधन फील्ड फायरिंग रेंज में मौजूद रहे.

Jaisalmer Chandhan Field Firing Range
Jaisalmer Chandhan Field Firing Range

जैसलमेर. भारत-पाक सीमा से सटे राजस्थान के जैसलमेर जिले में बुधवार का दिन अपने आप मे बहुत महत्वपूर्ण रहा. चांधन फील्ड फायरिंग रेंज में दो मिसाइलों का सफल परीक्षण किया गया. इसके पहले पोकरण फील्ड फायरिंग रेज में भारतीय सेना के जांबाजों ने ब्राजील के जनरल कमांडर की मौजूदगी में डेजर्ट स्ट्राइक युद्धाभ्यास कर अपनी युद्व कौशल और क्षमता का प्रदर्शन भी किया था.

ब्राजील सेना के जनरल रहे मौजूद : एएनआई के मुताबिक जिले की चांधन फील्ड फायरिंग रेंज से 'हेलेना और आकाश' मिसाइल का परीक्षण किया गया. इस दौरान ब्राजील सेना के जनरल कमांडर टाॅमस मिगुएल माइन रिबेरो पाइवा चांधन फील्ड फायरिंग रेंज में मौजूद रहे और दोनों मिसाइलों के सफल परीक्षण को बारीकी से देखा. इस दौरान भारतीय सेना ने आकाश से जमीन और जमीन से जमीन पर फायर कर दुश्मन को खत्म करने का प्रदर्शन किया.

चांधन फील्ड फायरिंग रेंज में हुए इस परीक्षण के दौरान हेलेना मिसाइल को एएलएच हेलीकॉप्टर से दाग कर दुश्मन के ठिकाने पर अचूक निशाना साध, उसे नेस्तनाबूद किया गया. इस परीक्षण के दौरान बैटल एक्स डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल योगेंद्र सहित सेना और एयरफोर्स के अधिकारी मौजूद रहे. बता दें कि हेलेना मिसाइल तीसरी पीढ़ी की फायर एंड फॉरगेट क्लास एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल सिस्टम है.

पढे़ं. भारत-पाक सीमा पर 'डेजर्ट स्ट्राइक', ब्राजील सेना के जनरल कमांडर ने की भारतीय सेना के शौर्य की सराहना

जमीन से हवा में मार करने की क्षमता : इसी प्रकार चांधन फील्ड फायरिंग रेंज से आकाश मिसाइल का भी परीक्षण किया गया, जो पूरी तरह से सफल रहा. इस मिसाइल ने जमीन से दुश्मन के ठिकाने को हिट कर अपनी क्षमता का परिचय दिया. इस मिसाइल का परीक्षण आत्मनिर्भर भारत बनने के लिए बड़ा कदम माना जा रहा है. बता दें कि आकाश मिसाइल एक ऐसी अत्याधुनिक स्वदेशी मिसाइल है जो जमीन से हवा में मार करने की क्षमता रखती है. जानकारी के अनुसार यह मिसाइल पिछले 1 दशक से सशस्त्र बलों के साथ भारत के आसमान की रक्षा कर रही है.

Last Updated : Aug 30, 2023, 11:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details