दिल्ली

delhi

कर्टनाक : कच्चे नारियल से तेल का उत्पादन कर रहे दो इंजीनियर

By

Published : Apr 17, 2021, 8:33 AM IST

Updated : Apr 17, 2021, 12:01 PM IST

कर्नाटक के हासन जिले में दो युवकों ने कच्चे नारियल से तेल का उत्पादन शुरू किया है, जिससे उन्हें अच्छी आमदनी हो रही है. दोनों युवक मैकेनिकल इंजीनियर में स्नातक हैं और किसी कंपनी में नौकरी भी कर चुके हैं. लेकिन उन्होंने नौकरी छोड़कर नारियल तेल उत्पादन प्लांट स्थापित किया.

कच्चे नारियल से तेल का उत्पादन
कच्चे नारियल से तेल का उत्पादन

बेंगलुरु : आम तौर पर सूखे नारियल से तेल निकाला जाता है. लेकिन कर्नाटक के हासन जिले में कच्चे नारियल से तेल का उत्पादन किया जा रहा है. यहां इंजीनियरिंग ग्रेजुएट आकाश और हरीश ने नारियल तेल उत्पादन संयंत्र को स्थापित किया है. यह पहली बार है कि हासन जिले में युवाओं ने कच्चे नारियल से नारियल तेल बनाने का संयंत्र शुरू किया है.

आकाश और हरीश एक ही कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियर में स्नातक हैं और दोनों ने एक साथ नौकरी शुरू की थी. कृषि में रुचि के कारण उन्होंने नौकरी छोड़ने का फैसला किया और कृषि में अपना करियर बनाने के लिए अपने गृहनगर हासन लौट आए.

कच्चे नारियल से तेल का उत्पादन

हरीश ने कहा कि कई प्रयासों के बाद उन्होंने नारियल तेल उत्पादन संयंत्र स्थापित किया है. उन्होंने कहा कि कर्नाटक में बड़ी मात्रा में नारियल का उत्पादन होता है. इसलिए हमने कच्चे नारियल से तेल बनाने के बारे में सोचा और हमें सफलता मिली.

हरीश ने कहा कि हम एक महीने में दो लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं और हम इससे खुश हैं.

वहीं, आकाश ने कहा कि हमने कच्चे नारियल से तेल निकालने का संयंत्र स्थापित करने की योजना बनाई. शुरुआत में हमें पैसे और अनुभव की कमी का सामना करना पड़ा. लेकिन हम संयंत्र स्थापित करने के लिए जरूरी जानकारी हासिल करने के लिए कई जगहों पर गए.

यह भी पढ़ें- कोरोना के बीच आज फिर ममता के गढ़ में अमित शाह भरेंगे हुंकार

जानकारी हासिल करने के बाद उन्होंने एक अच्छी विधि अपनाई और अब बिना किसी मिलावट के शुद्ध नारियल तेल बना रहे हैं. उनके परिवार ने भी इस काम में उनका साथ दिया.

Last Updated : Apr 17, 2021, 12:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details