दिल्ली

delhi

Hyderabad CWC Meeting : हैदराबाद में दो दिवसीय कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक जारी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 16, 2023, 8:54 AM IST

Updated : Sep 16, 2023, 4:01 PM IST

हैदराबाद में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की दो दिवसीय बैठक आज शुरू हुई. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, सीडब्ल्यूसी सदस्यों और विशेष आमंत्रित सदस्यों सहित वरिष्ठ नेता, कुल 84 नेता बैठक में भाग ले रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Congress Working Committee meeting
बैठक की तैयारी पर चर्चा करते कांग्रेस के नेता

आगामी राज्य विधानसभा चुनाव रणनीति पर चर्चा के लिए सीडब्ल्यूसी की बैठक: खड़गे

हैदराबाद :कांग्रेस कार्य समिति की दो दिवसीय बैठक आज से हैदराबाद में शुरू हुई. 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्दे नजर इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा. इस बैठक में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तैयारी पर भी चर्चा जारी है. इसके साथ ही इस बैठक में वर्तमान आर्थिक और राजनीतिक मुद्दे और भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) पार्टियों के साथ समन्वय का मुद्दा इस बैठक की केंद्र में रहने की उम्मीद है. नई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के गठन के बाद यह पहली बैठक है. कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ईटीवी भारत को बताया कि कुछ आंतरिक मुद्दों के कारण पहली INDIA रैली को स्थगित किया जा रहा है. अगली तारीख और स्थान की घोषणा जल्द की जाएगी.

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा चुनावी रणनीति पर चर्चा के लिए शनिवार को सीडब्ल्यूसी की बैठक होगी

इंडिया रैली के लिए तैयार नहीं एमपी कांग्रेस :बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश कांग्रेस राज्य में आयोजित होने वाली इंडिया गठबंधन की रैली के लिए तैयार नहीं है. इससे नुकसान हो सकता है. यह भी माना जा रहा है कि चुनाव वाले राज्यों में इंडिया गठबंधन की रैली नहीं होगी. हालांकि, इस बारे में कांग्रेस बैठक से कोई भी प्रतिक्रिया नहीं मिली है.

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली हवाई अड्डे से हैदराबाद के लिए रवाना हुए. इससे पहले, हैदराबाद में सीडब्ल्यूसी की बैठक के बारे में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नई दिल्ली में पत्रकारों से बात की. उन्होंने कहा कि पार्टी अध्यक्ष के रूप में मेरे कार्यभार संभालने के बाद यह पहली सीडब्ल्यूसी बैठक है. कल एक विस्तारित कार्य समिति की बैठक भी होगी जिसमें पार्टी से संबंधित चर्चा की जाएगी. बैठक में राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और सभी वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे. उन्होंने कहा कि इस बैठक में पांच 5 राज्यों में होने वाले चुनावों के बारे में चर्चा करेंगे. उसके अनुसार योजना बनाएंगे. उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन पर हमारे सहयोगियों के साथ गठबंधन के अगली बैठक में चर्चा की जाएगी.

हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू सीडब्ल्यूसी की बैठक के लिए हैदराबाद पहुंच गये हैं. उन्होंने कहा कि यह नवगठित सीडब्ल्यूसी है. कांग्रेस ने तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिया और यहां नई सीडब्ल्यूसी की बैठक से पता चलता है कि तेलंगाना हमारे लिए एक महत्वपूर्ण राज्य है.

हैदराबाद में सीडब्ल्यूसी की बैठक पर कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि इसका बड़ा महत्व है, भारत की राजनीति में कांग्रेस की बड़ी भूमिका है. यह हमारे लिए देश में मौजूदा मुद्दों पर चर्चा करने और तैयारी करने का मौका है. अनंतनाग मुठभेड़ के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह दर्शाता है कि आतंकवाद देश के लिए एक बड़ा खतरा बना हुआ है और इससे दृढ़ता से निपटना होगा. इस मौके पर हैदराबाद पहुंचे कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस को हमेशा इस धरती (तेलंगाना) से ताकत मिली है. हम आज इस धरती पर यह कहने के लिए लौटे हैं कि हमें इस धरती से प्यार है और हमें उम्मीद है कि हम एक बार फिर यहां से शक्ति प्राप्त करेंगे.

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक से पहले हैदराबाद में दिखे पोस्टर. यहां कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक से पहले हैदराबाद में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सांसद राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सहित वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के स्वागत वाले पोस्टर और बैनर देखे गए. इसके अलावा तेलंगाना के सीएम केसीआर पर भ्रष्ट्राचार का आरोप लगाते हुए उनपर निशाना साधने वाले पोस्टर भी नजर आये.

पार्टी सूत्रों के अनुसार, वर्तमान आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों में मुद्रास्फीति, बेरोजगारी, संघर्षग्रस्त मणिपुर, अदानी समूह के खिलाफ नवीनतम आरोप और जम्मू-कश्मीर में हालिया आतंकवादी हमला कुछ मुद्दे हैं जिनको लेकर सीडब्ल्यूसी के सदस्य चिंतित हैं.

शनिवार को, स्थायी और विशेष आमंत्रित सदस्यों सहित 84 सीडब्ल्यूसी सदस्य और चार कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री कांग्रेस पार्टी के सर्वोच्च निर्णय लेने वाली बैठक में हिस्सा लेंगे. एक दिन बाद, 17 सितंबर को, विस्तारित सीडब्ल्यूसी बैठक में 147 पार्टी सदस्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) प्रमुख के रूप में भाग लेंगे और कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेताओं को भी चर्चा का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया है.

सूत्रों के मुताबिक पार्टी स्पष्ट रूप से आगामी तेलंगना चुनाव को ध्यान में रखते हुए यहां बैठक कर रही है. सूत्रों ने बताया कि बैठक के बाद कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ना केवल हैदराबाद के बाहरी इलाके में एक बड़ी रैली में हिस्सा लेगा बल्कि कर्नाटक की तर्ज पर कुछ गारंटी योजनाओं का भी वादा किया जायेगा.

चार महीने पहले भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) के गठन के बाद यह सीडब्ल्यूसी की पहली बैठक है. कांग्रेस महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल ने हैदराबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि भारत जोड़ो यात्रा और इंडिया गठबंधन के गठन के बाद, देश में राजनीतिक स्थिति धीरे-धीरे बदल रही है. इसका परिणाम आप 2024 में देखेंगे.

पार्टी नेताओं ने संकेत दिया कि भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे संस्करण और भाजपा से एकजुट होकर मुकाबला करने के लिए इंडिया ब्लॉक की संयुक्त आंदोलन योजना पर भी चर्चा हो सकती है. हालांकि, गठबंधन को लेकर कांग्रेस की सीडब्ल्यूसी में होने वाली बैठक में लिये गये फैसलों पर 18 से 22 सितंबर के बीच संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र के समाप्त होने के बाद ही कोई अमल हो पायेगा.

ये भी पढ़ें

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 20 अगस्त को सीडब्ल्यूसी का पुनर्गठन किया था जिसमें शशि थरूर, सचिन पायलट, मनीष तिवारी और गौरव गोगोई जैसे कई चेहरों को सदस्य के रूप में शामिल किया गया था. पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था में 39 नियमित सदस्य, 32 स्थायी आमंत्रित सदस्य और 15 महिलाओं सहित 13 विशेष आमंत्रित सदस्य हैं.

Last Updated : Sep 16, 2023, 4:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details