दिल्ली

delhi

मंगलुरु के निजी स्कूल में सिख बच्चे की पगड़ी का मामला बातचीत से सुलझा

By

Published : Feb 26, 2022, 3:47 PM IST

turban issue
पगड़ी का मामला बातचीत से सुलझा ()

कर्नाटक में हिजाब विवाद (hijab controversy) के बीच एक स्कूल में सिख बच्चे के पगड़ी पहनने का मामला बातचीत से सुलझा लिया गया है. बच्चे को पगड़ी पहनने की इजाजत दे दी गई है (turban issue).

मंगलुरु : कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले मंगलुरु के एक निजी स्कूल में उठा पगड़ी का मुद्दा बातचीत के जरिए सुलझा लिया गया है. अब बच्चे को पगड़ी पहनने की इजाजत है. दरअसल कर्नाटक में हिजाब-भगवा शॉल विवाद के बीच, एक छह वर्षीय सिख बच्चे के पगड़ी पहनने का मामला सामने आया. राष्ट्रीय सिख संगठन के सचिव बलविंदर सिंह के बच्चे को मंगलुरु में पगड़ी के कारण स्कूल में प्रवेश से वंचित कर दिया गया था.

स्कूल स्टाफ ने बलविंदर सिंह से कहा कि अपने बेटे की पगड़ी उतार दो, नहीं तो दूसरे स्कूल में ले जाओ. स्कूल प्रशासन से बातचीत के बाद अब इस समस्या का समाधान कर दिया गया है. बलविंदर सिंह ने 'ईटीवी भारत' बताया कि उनके बेटे को पगड़ी पहनने की अनुमति मिल गई है. दरअसल कर्नाटक में हिजाब विवाद की कई घटनाएं सामने आई थीं. मुस्लिम छात्राओं को हिजाब में कॉलेजों या कक्षाओं में जाने की अनुमति नहीं दी जा रही थी.

कुछ हिंदू छात्र हिजाब के जवाब में भगवा शॉल पहनकर शैक्षणिक संस्थानों में आ रहे थे. यह मुद्दा जनवरी में उडुपी के एक सरकारी महाविद्यालय से शुरू हुआ था. यहां छह छात्राएं निर्धारित ड्रेस कोड का उल्लंघन कर हिजाब पहनकर कक्षाओं में आई थीं. इसके बाद इसी तरह के मामले कुंडापुर और बिंदूर के कुछ अन्य कॉलेजों से भी आए. मामला हाई कोर्ट में पहुंचा, जहां सुनवाई पूरी हो चुकी है और फैसला सुरक्षित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details