दिल्ली

delhi

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत त्रिपुरा को मिला पुरस्कार

By

Published : Jul 19, 2022, 5:38 PM IST

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत केंद्र सरकार ने त्रिपुरा को सम्मानित किया है. हाल ही में जारी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम सूचकांक 2022 में त्रिपुरा, विशेष श्रेणी के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहले और देश में पांचवें स्थान पर है.

Tripura bags award
त्रिपुरा को मिला पुरस्कार

अगरतला:केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत त्रिपुरा को सम्मानित किया है. हाल ही में केंद्रीय खाद्य, सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने देशभर के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) और लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (TDPS) पर आधारित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम सूचकांक 2022 जारी किया है.

सूचकांक में त्रिपुरा विशेष श्रेणी के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहले और देश में पांचवें स्थान पर है. इस खबर की जानकारी त्रिपुरा सरकार के खाद्य, जनसंख्या और उपभोक्ता मामले विभाग ने दी है. उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत देश के शहरी क्षेत्रों में 50 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्रों में 75 प्रतिशत आबादी को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से खाद्य सुरक्षा प्रदान की गई है. वहीं बताया गया कि त्रिपुरा का इंडेक्स स्कोर 0.788 है.

यह भी पढ़ें-मॉरीशस की रसोई में जल्द दिखाई देगी जूनागढ़ की बीन्स और दालें

ABOUT THE AUTHOR

...view details