दिल्ली

delhi

कोल्हापुर में फहराया जाएगा महाराष्ट्र का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज

By

Published : Aug 12, 2022, 10:35 PM IST

देश का दूसरा सबसे ऊंचा और महाराष्ट्र का सबसे ऊंचा तिरंगा झंडा 15 अगस्त को फहराया जाएगा. इसको लेकर प्रशासन के द्वारा तैयारी प्रारंभ कर दी गई है.

Highest National Flag of Maharashtra in Kolhapur
कोल्हापुर में फहराया जाएगा महाराष्ट्र का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज

कोल्हापुर (महाराष्ट्र) : देश के दूसरे सबसे ऊंचा और महाराष्ट्र का सबसे ऊंचा तिरंगा झंडा 15 अगस्त को फहराया जाएगा. ध्वज स्तंभ को पांच साल पहले कोल्हापुर के पुलिस ग्राउंड पार्क में लगाया गया था. हालांकि कुछ तकनीकी दिक्कतों की वजह से उस समय झंडे को नहीं फहराया जा सका था. लेकिन अब इस झंडे को फहराने की मांग की जा रही थी.

कोल्हापुर में फहराया जाएगा महाराष्ट्र का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज

फिलहाल तकनीकी दिक्कतों के दूर कर लिया गया है और अब इस झंडे को 15 अगस्त को फहराया जाएगा. झंडे का यह स्तंभ 303 मीटर ऊंचा है. बता दें कि इससे पहले 1 मई 2017 को महाराष्ट्र दिवस पर इसे लगाने के कार्य का शुभारंभ किया गया था. इसमें देवेंद्र फडणवीस, अभिनेता अक्षय कुमार और कोल्हापुर के पूर्व संरक्षक मंत्री चंद्रकांत पाटिल शामिल हुए थे.

बता दें कि यह ध्वज 60 गुणा 90 के बड़े आकार का है.वर्तमान में स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर पूरे देश में हर घर तिरंगा अभियान चल रहा है, ऐसे में कोल्हापुर के नागरिकों का मानना था कि देश का दूसरा सबसे ऊंचा तिरंगा झंडा फहराया जाना चाहिए. इसी के मद्देनजर प्रशासन के द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई और 15 अगस्त को यह तिरंगा फहराएगा.

ये भी पढ़ें - महाराष्ट्र के सतारा में 321 फीट लंबे तिरंगे के साथ निकली रैली

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details