दिल्ली

delhi

दिवाली-छठ से दो महीने पहले ट्रेनों में सीटें फुल, स्पेशल गाड़ियों की आस में लोग

By

Published : Sep 3, 2021, 9:13 AM IST

दिवाली-छठ से दो महीने पहले ट्रेनों में सीटें फुल, स्पेशल गाड़ियों की आस में लोग

दिल्ली चलकर बिहार और उत्तर प्रदेश जाने वाली रेलगाड़ियों में दीपावली और छठ के लिए अभी से सीटें फुल हो चुकी हैं. हालांकि, इन त्यौहारों में अभी 2 महीने का समय है. लेकिन अब आलम यह है कि लोग अब वेटिंग टिकट भी बुक नहीं कर पा रहे हैं.

नई दिल्ली: दीपावली और छठ जैसे त्योहारों के लिए अभी 2 महीने का समय है. हालांकि, मौजूदा समय में दिल्ली से बिहार और उत्तर प्रदेश की गाड़ियों में सीट फुल हो गई हैं. कई गाड़ियों में यात्री अब वेटिंग टिकट भी बुक नहीं कर पा रहे हैं जिसके चलते समस्या और बढ़ गई है. जिसके बाद अब लोगों को रेलवे की संभावित फेस्टिव स्पेशल रेलगाड़ियों की आस है.

ईटीवी भारत की पड़ताल में दीपावली और छठ से पहले बिहार जाने वाली गाड़ियों की स्थिति जांची गई तो कई रेलगाड़ियों में अब भी सीट है. हालांकि जो गाड़ियां डिमांड में है उनमें यात्री वेटिंग टिकट भी बुक नहीं कर पा रहे हैं. मसलन, 2 नवंबर को आनंद विहार से पटना जाने वाली गाड़ी 04058 गरीब रथ में टिकट नहीं है. गाड़ी संख्या 05956 ब्रह्मपुत्र स्पेशल में सेकंड एसी में टिकट नहीं मिल सकती. इसी तरह नई दिल्ली से पटना तक के लिए मशहूर हावड़ा दुरंतो स्पेशल रेलगाड़ी में वेटिंग लिस्ट 65 तक पहुंच गई है.

दिवाली-छठ से दो महीने पहले ट्रेनों में सीटें फुल, स्पेशल गाड़ियों की आस में लोग

जानकारी के मुताबिक, कोरोना के चलते सीमित संख्या में चल रही ट्रेनों के बाद लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए उत्तर रेलवे ने 40 जोड़ी त्योहार विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. इनमें से 12 ट्रेन ऐसी है जो दिल्ली से खुलेंगी. इसके साथ ही आगे की प्लानिंग भी की जा रही है.

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार कहते हैं कि मौजूदा समय में कई रेलगाड़ियों में सीट मौजूद है. यह सही है कि उस दौरान यात्रियों की डिमांड के हिसाब से कई गाड़ियां वेटिंग में है लेकिन इसके लिए प्लानिंग की जा रही है. उनका कहना है कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए सभी फैसले लिए जाएंगे और आला अधिकारी इसमें जुटे हुए हैं.

पढ़ें :दिल्ली से चलने वाली 23 ट्रेनों में आज से शुरू होगी MST सेवा

उधर बढ़ती डिमांड के बाद रेलवे स्टेशनों के बाहर दलालों से सावधान रहने की सलाह दी गई है. रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने कई स्टेशनों पर सादा वर्दी में जवान तैनात किए हैं ताकि दलालों की धरपकड़ की जा सके. दावा किया गया है कि रेल यात्रियों को कोई परेशानी न आए इसके लिए तमाम इंतजाम किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details