दिल्ली

delhi

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरपर्सन विक्रम किर्लोस्कर का निधन

By

Published : Nov 30, 2022, 8:33 AM IST

Updated : Nov 30, 2022, 9:53 AM IST

टोयोटा इंडिया ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक बयान में विकास की पुष्टि की. बयान में कहा गया है कि 29 नवंबर 2022 को टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन श्री विक्रम एस किर्लोस्कर के असामयिक निधन की सूचना देते हुए हमें बेहद दुख हो रहा है. दुख की इस घड़ी में, हम सभी प्रार्थना करते हैं कि उनकी आत्मा को शांति मिले.

toyota kirloskar motor vice chairperson vikram kirloskar dies
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरपर्सन विक्रम किर्लोस्कर का निधन

नई दिल्ली: भारत के ऑटोमोटिव उद्योग के दिग्गज और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरपर्सन विक्रम एस. किर्लोस्कर का मंगलवार को निधन हो गया. वह 64 वर्ष के थे. विक्रम किर्लोस्कर, वाइस चेयरमैन, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्रा. लिमिटेड और भारत के मोटर वाहन उद्योग के दिग्गजों में से एक, जो भारत में टोयोटा का चेहरा भी थे, का मंगलवार को 64 वर्ष की आयु में निधन हो गया. प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, विक्रम किर्लोस्कर को बड़े पैमाने पर दिल का दौरा पड़ा.

टोयोटा इंडिया ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक बयान में विकास की पुष्टि की. बयान में कहा गया है कि 29 नवंबर 2022 को टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन श्री विक्रम एस किर्लोस्कर के असामयिक निधन की सूचना देते हुए हमें बेहद दुख हो रहा है. दुख की इस घड़ी में, हम सभी प्रार्थना करते हैं कि उनकी आत्मा को शांति मिले. हम उनके परिवार और दोस्तों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. 30 नवंबर 2022 को दोपहर 1 बजे हेब्बल श्मशान घाट, बेंगलुरु में अंतिम संस्कार किया जा सकता है.

पढ़ें: हैदराबाद: दिन भर चले राजनीतिक ड्रामे के बाद शर्मिला को मिली सशर्त जमानत

वहीं, बेंगलुरु मुख्यालय वाली बायोफार्मास्यूटिकल्स कंपनी बायोकॉन की कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूमदार-शॉ ने कहा कि विक्रम के निधन की चौंकानी वाली खबर से दिल टूट गया. वह एक ऐसे प्रिय मित्र थे जिन्हें मैं बहुत याद करूंगी. मैं गीतांजलि मानसी और परिवार के दर्द और असहनीय दुख को साझा करती हूं. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने विक्रम के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है. सीएम ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत के मोटर वाहन उद्योग के दिग्गजों में से एक, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस प्रेसीडेंट विक्रम किर्लोस्कर के दुखद और असामयिक निधन पर गहरा दुख हुआ है. उनकी आत्मा को शांति मिले.

उन्होंने कहा कि भगवान परिवार और दोस्तों को इस अपूर्णीय क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करें. इसके साथ ही कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने किर्लोस्कर के निधन पर दुख और शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि टोयोटा किर्लोस्कर के वाइस चेयरमैन विक्रम किर्लोस्कर के निधन से गहरा दुख हुआ है. हमारी मुलाकातों की मेरी कई अच्छी यादें हैं. उनके परिवार, दोस्तों और सहयोगियों के प्रति संवेदनाएं. विक्रम किर्लोस्कर के परिवार में उनकी पत्नी गीतांजलि किर्लोस्कर और बेटी मानसी किर्लोस्कर हैं.

पढ़ें: NDTV के सह-संस्थापक प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने निदेशक के रूप में पद छोड़ा

विक्रम किर्लोस्कर मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक थे. उन्होंने वर्षों तक CII, SIAM और ARAI में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया. विक्रम किर्लोस्कर किर्लोस्कर समूह की चौथी पीढ़ी के प्रमुख थे. वह किर्लोस्कर सिस्टम्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड के उपाध्यक्ष भी थे. विक्रम किर्लोस्कर को आखिरी बार 25 नवंबर, 2022 को मुंबई में नई पीढ़ी की टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस अनावरण कार्यक्रम में देखा गया था.

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की हाइब्रिड पर ध्यान केंद्रित करने की रणनीति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा था कि मुझे लगता है कि देश का उद्देश्य कार्बन (उत्सर्जन) को कम करना है. आपको इसे समग्र रूप से और वैज्ञानिक आधार पर देखना होगा और हम यही कर रहे हैं. ऐसे समय में जब भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवीएस) ने आकर्षण प्राप्त करना शुरू कर दिया है. किर्लोस्कर ने तर्क दिया कि भारत में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के वर्तमान निम्न स्तर को देखते हुए, ईवी आवश्यक रूप से कार्बन उत्सर्जन को कम करने के उद्देश्य को पूरा नहीं करते हैं.

पढ़ें: Gujarat Election : पीएम मोदी को 'रावण' बताकर बदजुबानी के जाल में फिर 'उलझी' कांग्रेस !

Last Updated : Nov 30, 2022, 9:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details