दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : May 22, 2021, 10:08 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. 24 घंटे में 2.57 लाख नए केस, 4,194 मौत, जानें राज्यों का हाल

भारत में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है. जानकारों का कहना है कि अधिकांश राज्यों में लॉकडाउन/ कर्फ्यू के कारण कोरोना के मामलों में कमी है. चिंता की बात यह है कि एक तरफ जहां नए केस कम हो रहें तो वहीं संक्रमण से होने वाली मौतें दिन प्रतिदिन बढ़ रही हैं.

2. एअर इंडिया ने माना 45 लाख यात्रियों की जानकारी में लगी सेंध

एअर इंडिया ने बड़ी संख्या में यात्रियों की जानकारी लीक होने की बात स्वीकार की है. 2011 से 2021 तक करीब 45 लाख लोगों की जानकारी में सेंध लगी है. जानकारी के मुताबिक, इस घटना से अन्य ग्लोबल एयरलाइंस के भी प्रभावित होने की संभावना जताई जा रही है.

3. भाजपा ने बिहार चुनाव में स्टार प्रचारकों के लिए विमान पर ₹24 करोड़ से ज्यादा खर्च किए: रिपोर्ट

पार्टी की ओर से सभी उम्मीदवारों को 15-15 लाख रुपये दिए गए. चुनाव की घोषणा से लेकर इसके पूरा होने तक पार्टी के केंद्रीय मुख्यालय और राज्य इकाई द्वारा किया पूरा खर्च करीब 71.73 करोड़ बैठता है, जबकि इस अवधि के दौरान कुल पावती तकरीबन 35.83 करोड़ रही.

4. भूकंप के तेज झटके से आज फिर कांपा लद्दाख, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.6

लद्दाख में आज सुबह-सुबह एक बार फिर भूकंप के झटके महूसस किए गए, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई. इससे पहले शुक्रवार सुबह 11.02 बजे भी लद्दाख में 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

5. हिमाचल प्रदेश: निर्माणाधीन टनल धंसने से 4 मजदूरों की मौत, जांच शुरू

पार्वती जल विद्युत परियोजना के निर्माणाधीन टनल के धंसने से 4 मजदूरों की मौत हो गई है. फिलहाल हादसे के कारणों का पता नहीं चल पाया है. प्रशासन ने टनल धंसने के कारणों की जांच शुरू कर दी है. निर्माणाधीन टनल की कुल लंबाई 400 मीटर बताई जा रही है, जबकि यह हादसा टनल के 300 मीटर के अंदर हुआ है.

6. थरूर ने लिखा 29 अक्षरों का शब्द 'फ्लॉकीनॉकिनीहिलिपिलिफिकेशन', ट्विटर पर छिड़ी बहस

लोकसभा सदस्य थरूर ने तेलंगाना राष्ट्र समिति के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामा राव के साथ दोस्ताना संवाद के दौरान 'फ्लॉकीनॉकिनीहिलिपिलिफिकेशन' शब्द का इस्तेमाल किया, जिसके उच्चारण एवं अर्थ को लेकर चर्चा होनी लगी.

7. जैव विविधता का भंडार है केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, करें सैर

वैश्वीकरण या यूं कहें कि आधुनिकता के बदलते मायनों ने प्राकृतिक सौंदर्य के साथ वन्य जीवों को भी काफी प्रभावित किया है. ऐसे में भरतपुर में घना का केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान इन्हें सहेजे हुए है. प्रदेश में पाए जाने वाले 50 फीसद से अधिक प्रजाति के जीव, पक्षी और वनस्पतियां यहां मौजूद हैं. विश्व जैव विविधता दिवस के अवसर पर ईटीवी भारत की विशेष रिपोर्ट.

8. म्यामांर के 5,600 से अधिक शरणार्थियों ने मिजोरम में शरण ली

म्यांमार से फरवरी में हुए सैन्य तख्तापलट के बाद से 5,600 से अधिक लोग मिजोरम आये हैं, जिनमें 18 सांसद शामिल हैं. पुलिस के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. पुलिस अधिकारी ने पीटीआई भाषा को बताया कि 100 से अधिक शरणार्थी अपने घर वापस लौट गये हैं.

9. इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसमें यूपी सरकार को निर्देश दिया था कि वह सभी नर्सिंग होम में ऑटो मोटो कोविड 19 मामले में ऑक्सीजन, एंबुलेंस आदि जैसी सुविधाएं प्रदान करे. साथ ही शीर्ष न्यायालय ने हाई कोर्ट से कहा कि पारित आदेशों के कार्यान्वयन की संभावना पर भी विचार करना चाहिए और असंभव आदेश पारित करने से बचना चाहिए.

10. अत्याचार मामले में परमबीर सिंह को राहत, सोमवार तक गिरफ्तारी पर रोक

बॉम्बे हाईकोर्ट ने अत्याचार मामले में मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह की गिरफ्तारी पर सोमवार तक रोक लगा दी है. सिंह ने अदालत में याचिका दायर कर उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को रद्द करने और मामले की सीबीआई जांच कराए जाने का अनुरोध किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details