दिल्ली

delhi

तमिलनाडु-केरल सीमा पर 'टोमेटो फ्लू' की जांच

By

Published : May 11, 2022, 7:07 AM IST

'टोमेटो फ्लू' (tomato flu) बीमारी फैलने से रोकने के लिए तमिलनाडु-केरल सीमा पर विशेष जांच की जा रही है. स्वास्थ्यकर्मी सभी वाहनों में विशेष रूप से बच्चों की जांच कर रहे हैं.

tomato flu
टोमेटो फ्लू

कोयंबटूर : पड़ोसी राज्य केरल के एक जिले में 'टोमेटो फ्लू' (tomato flu) नामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए तमिलनाडु में स्वास्थ्य कर्मियों का दल, तमिलनाडु-केरल सीमा स्थित वलयार के रास्ते कोयंबटूर आने वालों की बुखार, खुजली और अन्य लक्षणों की जांच कर रहा है. आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि दल का नेतृत्व दो चिकित्सा अधिकारी कर रहे हैं और सभी वाहनों में विशेष रूप से बच्चों की जांच की जा रही है. सूत्रों ने बताया कि आंगनवाड़ी में पांच साल की उम्र से कम के बच्चों की जांच के लिए 24 सदस्यीय एक दल बनाया गया है.

टमाटर फ्लू क्या है? : टमाटर फ्लू भारत में एक सामान्य प्रकार का वायरल संक्रमण है, जिसमें पांच साल से कम उम्र के बच्चों को बुखार आता है. आमतौर पर त्वचा पर चकत्ते पड़ जाते हैं. फ्लू से संक्रमित बच्चे के शरीर के कई हिस्सों पर छाले पड़ जाते हैं, जो आम तौर पर लाल रंग के होते हैं इसलिए इसे 'टमाटर फ्लू' कहा जाता है. वर्तमान में संक्रमण केवल केरल के कोल्लम जिले के कुछ हिस्सों में बताया गया है, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यदि उपाय नहीं किए गए, तो संक्रमण अन्य क्षेत्रों में भी फैल सकता है.

पढ़ें- त्रिपुरा में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का पता चला, 63 सुअरों की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details