दिल्ली

delhi

Tillu Tajpuriya murder: तमिलनाडु के DGP ने दिया आदेश, ADG करेंगे तिहाड़ जेल घटना की जांच

By

Published : May 9, 2023, 12:49 PM IST

तमिलनाडु के डीजीपी सी सिलेंद्र बाबू (Tamil Nadu DGP C Sylendra Babu) ने दिल्ली के तिहाड़ जेल में गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया हत्या मामले की जांच के लिए तमिलनाडु विशेष पुलिस के एडीजी को जांच करने का आदेश दिया है. इसी क्रम में एडीजीपी ने तिहाड़ जेल के महानिदेशक (जेल) संजय बेनीवाल से मुलाकात की.

Tamil Nadu DGP C Sylendra Babu
तमिलनाडु के डीजीपी सी सिलेंद्र बाबू

चेन्नई :तमिलनाडु के डीजीपी सी सिलेंद्र बाबू (Tamil Nadu DGP C Sylendra Babu) ने दिल्ली के तिहाड़ जेल में गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया हत्या मामले की जांच के लिए तमिलनाडु विशेष पुलिस के एडीजी को जांच करने का आदेश दिया है. बता दें कि तिहाड़ जेल में 2 मई को टिल्लू ताजपुरिया की हत्या के सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दे रहा है कुछ पुलिसकर्मी मूकदर्शक बने खड़े नजर आ रहे हैं.

इसी क्रम में तमिलनाडु के डीजीपी ने तमिलनाडु पुलिस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) एचएम जयराम को तिहाड़ मामले की जांच के आदेश सोमवार को दिए. इस सिलसिले में एडीजी तिहाड़ जाकर मामले की जांच करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि गैंगस्टर ताजपुरिया की हत्या के बाद दंगा रोधी उपकरणों से लैस एक त्वरित प्रतिक्रिया दल (QRT) को तिहाड़ जेल में रखा गया है. हालांकि इस वाहन में तैनात टीम के पास कोई घातक हथियार नहीं होगा क्योंकि जेल नियमावली के मुताबिक हथियारों की तैनाती पर नियमानुसार रोक है. एक जेल अधिकारी ने कहा, हथियारबंद लोगों को केवल प्रवेश-निकास बिंदुओं और विशिष्ट और रणनीतिक बिंदुओं पर रखा जाता है. उन्हें हेलमेट, बैटन, बुलेटप्रूफ जैकेट, मिर्च पाउडर आदि से लैस किया जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक इसीक्रम में तिहाड़ जेल के महानिदेशक (जेल) संजय बेनीवाल ने शुक्रवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात की थी और जेल परिसर के अंदर गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या पर एक विस्तृत रिपोर्ट पेश की थी. इसके अलावा, हत्या के मद्देनजर, तिहाड़ के अंदर प्रतिद्वंद्वी गिरोह के सदस्यों द्वारा गैंगस्टर को छुरा घोंपने का एक सीसीटीवी दृश्य शुक्रवार को वायरल होने के बाद, सहायक अधीक्षक सहित तिहाड़ जेल के नौ कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया था. हत्या के दूसरे सीसीटीवी फुटेज में दिखाया गया है कि साथी कैदियों ने रोहिणी कोर्ट शूटआउट के मुख्य आरोपी को वर्दीधारी कर्मियों के सामने चाकू मारना जारी रखा, जिसमें पुलिस ने कोई हस्तक्षेप नहीं किया. तिहाड़ जेल के अंदर सेंट्रल गैलरी की दीवार पर लगे सीसीटीवी कैमरे का फुटेज 2 मई सुबह करीब 6:15 बजे का है. ताजपुरिया, जो कुख्यात टिल्लू गिरोह का मुखिया था, को 2016 में कई अपराधों के लिए गिरफ्तार किया गया था और तब से वह जेल में था.

आईटीबीपी व तमिलनाडु पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने जेल महानिदेशक से की मुलाकात

इसी के मद्देनजर तिहाड़ जेल में तैनात आईटीबीपी और तमिलनाडु पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को दिल्ली जेल के महानिदेशक (डीजी) संजय बेनीवाल से मुलाकात की और पिछले सप्ताह जेल परिसर के अंदर गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की निर्मम हत्या के मद्देनजर सुरक्षा से जुड़े मुद्दों के समाधान के तरीकों पर चर्चा की. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. यह बैठक बेनीवाल द्वारा सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों को पत्र लिखे जाने के बाद हुईं, जिनके कर्मी एशिया की सबसे बड़ी जेलों में से एक तिहाड़ में सुरक्षा व्यवस्था के तहत तैनात हैं.

जेल के एक अधिकारी ने कहा, 'भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) भंवर सिंह ने आज डीजी जेल से मुलाकात की. दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने तिहाड़ में सुरक्षा चिंताओं सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.' उन्होंने कहा कि तमिलनाडु पुलिस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) एच एम जयराम ने भी मामले पर चर्चा करने के लिए डीजी कारागार से मुलाकात की.

वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात के बाद बेनीवाल ने बताया कि तमिलनाडु के डीजीपी ने एडीजीपी को यह आकलन करने और देखने के लिए भेजा था कि तिहाड़ जेल में क्या सुधार की जरूरत है. उन्होंने कहा कि बैठक बहुत अच्छी रही. उठाए जाने वाले कदमों के बारे में पूछे जाने पर, 'प्रत्येक कदम की समीक्षा की जा रही है. हम अपनी गलतियों से सबक लेंगे और सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कदम उठाएंगे.' बेनीवाल ने कहा, 'हमने सुरक्षा की समीक्षा की और मैं कहूंगा कि इस पर काम चल रहा है. यह एक सतत प्रक्रिया है और मुझे लगता है कि हम गलतियों से सीखकर सुधार करेंगे.'

ताजपुरिया पर मंगलवार सुबह उच्च सुरक्षा वाली जेल के अंदर कथित रूप से गोगी गिरोह के चार सदस्यों ने हमला किया था. सोशल मीडिया पर तिहाड़ जेल का एक सीसीटीवी वीडियो सामने आया है, जिसमें कथित तौर पर दिखाया गया है कि गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया पर सुरक्षाकर्मियों के सामने उस वक्त भी हमला किया गया था, जब वे उसे चार कैदियों द्वारा चाकू मारे जाने के बाद ले जा रहे थे. फुटेज में दिख रहा है कि सुरक्षाकर्मी मूकदर्शक बने रहे जबकि हमलावर गैंगस्टर पर हमला करते रहे. जेल अधिकारियों के अनुसार, ड्यूटी पर तैनात तमिलनाडु विशेष पुलिस (टीएनएसपी) के सात कर्मियों को निलंबित करके तमिलनाडु स्थानांतरित कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें - Tillu Tajpuria Murder Case: वीडियो फुटेज सामने आने के बाद तिहाड़ जेल के 9 कर्मी सस्पेंड

(एजेंसी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details