दिल्ली

delhi

Vrindavan की बनी तीन मूर्तियां कनाडा के योग सेंटर में होंगी स्थापित

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 11, 2023, 7:03 AM IST

Updated : Oct 11, 2023, 12:08 PM IST

वृंदावन की बनी तीन मूर्तिया (Three statues made of Vrindavan) कनाडा के योग सेंटर (Yoga Center of Canada) में स्थापित होंगी. इन मूर्तियों को इन दिनों वृंदावन में तैयार किया जा रहा है. जल्द ही इन मूर्तियों को कनाडा के लिए रवाना किया जाएगा.

Etv bharat
Etv bharat

मथुरा: भगवान श्री कृष्ण की नगरी मथुरा विश्व पटल पर अपनी पहचान बनाए हुए हैं. मथुरा और वृंदावन के कलाकार भी विश्व में अपनी विख्यात फैला कर प्रसिद्ध हो रहे हैं. वृंदावन में बनी तीन देवियों की मूर्ति (Three statues made of Vrindavan) कनाडा के योग सेंटर (Yoga Center of Canada) में नवरात्र में स्थापित की जाएंगी. इन दिनों कारीगर लक्ष्मी, सरस्वती और दुर्गा की मूर्ति को भव्य और आकर्षक बनाने में जुटे हैं. कनाडा के लिए ये तीन मूर्तियां 15 अक्टूबर को रवाना कर दी जाएगी.

वृंदावन में तैयार हो रही कनाडा भेजी जाने वालीं तीन मूर्तियां.


वृंदावन के रहने वाले राजेंद्र आचार्य पिछले कई दशकों से मूर्ति बनाने का काम करते आ रहे हैं. वृंदावन से बनी हुई मूर्तियों की विदेश में भी डिमांड की जाती है. मई के माह में राजेंद्र आचार्य को दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती की प्रतिमा बनाने के लिए ऑर्डर दिया गया था. कारीगर की कुशल मेहनत और दिन-रात एक करके तीनों देवी की प्रतिमा पूर्ण रूप से तैयार की जा चुकी है. 15 अक्टूबर को तीनों मूर्तियां कनाडा के लिए रवाना हो जाएंगी.

छह माह में तैयार हुई मूर्तियां
वृंदावन कस्बे के बनखंडी मोहल्ले में राजेंद्र आचार्य का मूर्ति बनाने का काम है. उन्हें कनाडा से तीन देवियों की मूर्ति बनाने का ऑर्डर छह माह पूर्व दिया गया था. मूर्ति को आकर्षक सुंदर और भव्य रूप देने के लिए प्रतिदिन 5 से 6 कारीगर करीब दस से बारह घंटे तक मूर्ति बनाने का काम कर रहे हैं.

राजेंद्र आचार्य ने बताया पिछले कई माह की मेहनत के बाद दुर्गा, सरस्वती और लक्ष्मी की मूर्ति तैयार हुई है. इन्हें कनाडा रवाना किया जाएगा. ईशान आचार्य ने बताया अपने कारखाने पर प्रतिदिन 5 से 6 कारीगर प्रतिमा तैयार करने के लिए सुबह से ही जुट जाते थे तीनों देवी की प्रतिमा भव्य सुंदर और आकर्षक दिखने वाली तैयार की गई है क्योंकि हम लोग जो प्रतिमा तैयार करते हैं वह विदेश में सप्लाई की जाती है.

Last Updated : Oct 11, 2023, 12:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details