दिल्ली

delhi

Jharkhand News: देवघर एयरपोर्ट से 39 कछुओं के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार, इस कारण से बढ़ रही तस्करी

By

Published : Jul 23, 2023, 7:40 AM IST

देवघर की कुंडा थाना की पुलिस ने तीन कछुआ तस्करों को गिरफ्तार कर लिया है. इनके पास से 39 कछुआ भी बरामद किया गया है.

Deoghar Crime
Deoghar Crime

देवघर: जिले के कुंडा थाना अंतर्गत देवघर एयरपोर्ट के गेट के पास से 39 कछुओं के साथ तीन तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. कुंडा थाना प्रभारी प्रवीण कुमार ने देवघर वन विभाग को इस बारे में जानकारी दे दी है.

ये भी पढ़ें:कोडरमाः 115 जिंदा कछुआ बरामद, RPF ने वन विभाग को किया सुपूर्द

वन विभाग के अधिकारी ने क्या कहा:वन विभाग के अधिकारी कहते हैं कि देवघर एयरपोर्ट के पास तीन व्यक्ति कछुआ की खरीद बिक्री करने का काम कर रहे थे. इसकी जानकारी के बाद देवघर हवाई अड्डा के मुख्य गार्ड ने उन्हें रोक कर रखा. कुंडा थाना को सूचना मिलने पर पुलिस ने तीनों तस्करों को जांच के बाद गिरफ्तार कर लिया.

कछुआ तस्करों से की जा रही पूछताछ:वन विभाग की टीम गिरफ्तार तस्करों से पूछताछ कर रही है. वन विभाग की टीम जांच में जुटी है कि आखिर इतने सारे कछुए को तीनों कहां लेकर जा रहे थे. विभाग ने कछुओं को मुक्त कर लिया है. गिरफ्तार तस्करों में रूबी लाल मुर्मू, चरण मुर्मू और विराज साल हाडा हैं. तीनों देवीपुर थाना क्षेत्र के बेहराकट्टा गांव के रहने वाले हैं.

इस कारण से कछुओं की बढ़ी डिमांड:कछुओं को लोग शुभ मानते हैं. वास्तु के अनुसार इसे घर में रखने से सुख-शांति और धन की प्राप्ती होती है. साथ ही इसका उपयोग यौन शक्ति बढ़ाने की दवाईयों में किया जाता है. कछुआ से होने वाले लाभ का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. यह कहना गलत नहीं होगा लोग अंधविश्वास में कछुआ के प्रति इतना लगाव बढ़ा लिए हैं. इसके अलावा कुछ जगहों पर इसके मांस का सेवन भी किया जाता है. आज इन्हीं कारणों से बाजार में इसकी डिमांड बढ़ गई है और तस्करों को ऐसे लोग व्यवसाय के लिए मार्केट दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details