दिल्ली

delhi

Three New Air Routes : अरुणाचल में बेहतर होगी एयर कनेक्टिविटी, तीन रूट पर शुरू होगा परिचालन: सिंधिया

By PTI

Published : Sep 24, 2023, 5:43 PM IST

अरुणाचल प्रदेश में तीन और हवाई मार्गों पर अक्टूबर में विमानों का परिचालन शुरू होगा. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रविवार को तेजू हवाई अड्डे पर स्थापित नए अवसंरचना का उद्घाटन किया.

Jyotiraditya Scindia
ज्योतिरादित्य सिंधिया

ईटानगर : नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने रविवार को घोषणा की कि इस साल अक्टूबर में अरुणाचल प्रदेश में तीन हवाई मार्गों पर विमानों का परिचालन शुरू हो जाएगा.

अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले के तेजू हवाई अड्डे पर स्थापित नए अवसंरचना का उद्घाटन करने के बाद सिंधिया ने कहा कि केंद्र की 'उड़ान-5' योजना के तहत होलोंगी के डोनी पोलो हवाई अड्डे (ईटानगर) से नई दिल्ली के बीच उड़ान सेवा शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके अलावा ईटानगर से असम के जोरहाट के बीच एवं ईटानगर से पूर्वी सियांग के रुसिन के बीच विमान सेवा शुरू की जाएगी.

'उड़े देश का आम नागरिक' (उड़ान) योजना क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना है जिसके तहत छोटे क्षेत्रीय हवाई अड्डों को विकसित किया जा रहा है ताकि आम नागरिक भी हवाई सफर कर सके.

तेजू हवाई अड्डा अरुणाचल में डोनी पोलो, पासीघाट और जीरो के बाद चौथा और पूर्वोत्तर में 17वां हवाई अड्डा है. मंत्री ने कहा कि गत 65 साल में देश में केवल 74 हवाई अड्डे थे लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार ने गत नौ साल के अपने शासन में 75 नए हवाई अड्डे बनाए हैं.

सिंधिया ने कहा, 'प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) और मुख्यमंत्री पेमा खांडू अरुणाचल को नई ऊंचाई पर ले जा रहे हैं.' उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर के आठ राज्यों की दशकों से अनदेखी की गई लेकिन 2014 में प्रधानमंत्री मोदी के सत्ता में आने के बाद कई अहम परियोजाएं क्षेत्र में शुरू की. उन्होंने कहा कि भारत के मुकुट में यह क्षेत्र अहम मणि है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'अरुणाचल प्रदेश के साथ मेरा नाता बहुत पुराना है. जब मेरी दादी के एक रिश्तेदार 1960 के दशक में यहां मेजर जनरल के तौर पर तैनात थे तब भारत सरकार ने उन्होंने एक सीमावर्ती गांव का नामकरण करने का मौका दिया था जो अब 'विजॉय नगर' नाम से प्रसिद्ध है.'

अधिकारियों ने बताया कि हवाई अड्डे पर नवनिर्मित अवसंरचना में रनवे का विस्तार, नया एप्रोन, नया टर्मिनल इमारत, अग्निशमन स्टेशन और एटीसी टावर शामिल है जिसपर करीब 170 करोड़ रुपये की लागत आई है.

उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे को 212 एकड़ भूमि पर विकसित किया गया है और यहां से एटीआर-72 विमान परिचालित किया जा सकता है. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने हवाई अड्डे का उन्नयन कार्य किया है.

हवाई अड्डे पर 2018 से ही 'उड़ान योजना' के तहत विमानों का परिचालन किया जा रहा है. इस समय यहां से डिब्रूगढ़, इंफाल और गुवाहाटी के लिए नियमित उड़ान मौजूद है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details