दिल्ली

delhi

Karnataka News: मुख्यमंत्री सिद्धारमैया कैबिनेट के 16 मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले

By

Published : May 29, 2023, 3:55 PM IST

चुनाव आयोग को सौंपे गए हलफनामे के मुताबिक मुख्यमंत्री सिद्धारमैया कैबिनेट के 34 मंत्रियों में से 16 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

बेंगलुरु: कर्नाटक राज्य में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार भारी बहुमत के साथ सत्ता में आई है. सीएम सिद्धारमैया की अध्यक्षता वाला मंत्रिमंडल पूरा हो चुका है. मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया जा चुका है. कांग्रेस सरकार का प्रशासन आज से शुरू हो गया है. इस बीच, सिद्धारमैया के मंत्रिमंडल के 34 मंत्रियों में से कई के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. चुनाव आयोग को सौंपे गए हलफनामे के मुताबिक, राज्य सरकार के 34 मंत्रियों में से 16 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. कुछ मामलों में चार्जशीट दाखिल की गई है. मंत्री बी नागेंद्र के खिलाफ 42 मामले दर्ज हैं, जिनमें से 21 मामलों की जांच लोकायुक्त में चल रही है. केंद्रीय जांच विभाग द्वारा चार मामलों की जांच की जा रही है. मामले की जांच सीआईडी कर रही है. नागेंद्र के खिलाफ खान और खनिज नियंत्रण विकास अधिनियम, 1957 और कर्नाटक वन अधिनियम, 1957 के तहत मामला दर्ज किया गया था.

इसी तरह डीसीएम डीके शिवकुमार के खिलाफ 19 मामले लंबित हैं. डीके शिवकुमार पर सबूत मिटाने, अपराधियों को गलत जानकारी देने, रिश्वतखोरी और धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी करने सहित 6 गंभीर मामले चल रहे हैं. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ अनुचित प्रभाव, रिश्वतखोरी और अवैध बैठक सहित 13 मामले परीक्षण के लिए लंबित हैं. मंत्री जमीर अहमद खान के खिलाफ हत्या, उपेक्षा, मारपीट, व्यभिचार, संपत्ति और आपराधिक धमकी सहित कुल 6 संगीन मामले दर्ज हैं.

मंत्री एसएस मल्लिकार्जुन द्वारा दाखिल हलफनामे के मुताबिक उनके खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की विभिन्न धाराओं के तहत वन्य जीवों के अवैध आवास को लेकर मामला दर्ज किया गया है. इसके अलावा मंत्री प्रियांक खड़गे के खिलाफ 9, ईश्वर खंड्रे के खिलाफ 7, रामलिंगारेड्डी के खिलाफ 4, एमबी पाटिल के खिलाफ 5, डॉ जी परमेश्वर के खिलाफ 3, एचके पाटिल, डी सुधाकर और सतीश जराकीहोली के खिलाफ दो-दो मामले दर्ज हैं. तदनुसार, कृष्णा बायरेगौड़ा, केएच मुनियप्पा और एन चेलुवारायस्वामी के खिलाफ एक-एक मामला लंबित है.

यह भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details