दिल्ली

delhi

यूपी में शिक्षक की पिटाई से दलित छात्र की इलाज के दौरान मौत

By

Published : Oct 31, 2022, 1:49 PM IST

उत्तर प्रदेश के हरदोई में एक शिक्षक ने दलित छात्र की बेरहमी से पिटाई कर दी थी. इलाज के बाद छात्र की मौत हो गई. परिजनों ने आरोपी शिक्षक पर कार्रवाई की मांग की है.

Etv Bharat
शिक्षक की पिटाई से दलित छात्र की इलाज के दौरान मौत

हरदोई:जिले में शिक्षक ने कक्षा 7 के दलित छात्र की बेरहमी से पिटाई कर दी थी. 1 माह 8 दिन बाद छात्र की मौत का मामला सामने आने से इलाके में सनसनी फैल गई. वहीं, आक्रोशित परिजनों ने शव दफनाने से इनकार कर दिया. परिजनों ने आरोपी शिक्षक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है. मौके पर पहुंचे बीएसपी जिला अध्यक्ष रणधीर बहादुर सिंह ने भी पीड़ित परिवार से मुलाकात कर संवेदना व्यक्त की. साथ ही न्याय दिलवाए जाने का आश्वासन भी दिया. हालांकि, कोई भी जिम्मेदार अफसर इस मामले में कुछ भी बोलने से कतराता नजर आ रहा है.

जानकारी देते परिजन

घटना 20 सितंबर की है. हरदोई के थाना माधौगंज के ग्राम सुमेरपुर में मौजूद शैल कुमारी बटेश्वर दयाल पब्लिक इंटर कॉलेज के शिक्षक प्रदीप कुमार द्विवेदी पर साहब लाल के 14 वर्षीय पुत्र अजय कुमार की बेरहमी से पिटाई कर हत्या करने का आरोप है. छात्र की पिटाई इस कदर की गई थी कि मृतक छात्र एक माह के बाद भी स्वस्थ न हो सका. शनिवार को उसने लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में दम तोड़ दिया. वहीं, परिजनों ने पैनल से पोस्टमार्टम कराने और शिक्षक पर कार्रवाई करने की मांग की है. मृतक छात्र के चाचा ने आरोप लगाया है कि आरोपी शिक्षक ने जातिवाद की बुराई मानने और पुरानी रंजिश के चलते उसके भतीजे की इतनी बेरहमी से पिटाई की आज एक माह 8 दिनों के बाद आखिरकार उसकी मृत्यु हो गई.

इसे भी पढ़े-टीचर की पिटाई से दलित छात्र की मौत, टेस्ट में एक शब्द की हो गई थी गलती

इस मामले में मृतक छात्र की चाची ने बताया कि एक माह पूर्व उसका भतीजा विद्यालय से वापस आया तो दर्द से कराहने लगा. उसने खाना पीना भी छोड़ दिया. जब दबाव बनाकर उससे कारण पूछा गया तो छात्र ने बताया कि शिक्षक ने बगैर किसी बात के ही उसे बुरी तरह पीटा. किसी को इस बात की खबर न लगने की धमकी भी दी. इसके बाद छात्र की हालत दिन प्रतिदिन बिगड़ने से उसे लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया. यहां एक माह 8 दिनों के बाद उसकी मौत हो गई.

आरोपी शिक्षक के खिलाफ एसपी, डीएम सहित मुख्यमंत्री आदि से शिकायत भी की जा चुकी है. लेकिन, अभी तक किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुई है. कोई भी अधिकारी इस मामले की सुध लेने के लिए तैयार नहीं है. परिजनों ने सरकार और प्रशासन से न्याय की गुहार लगाई है.

यह भी पढ़े-यूपी में दलित छात्र के साथ मारपीट, पैर चाटने को किया मजबूर

ABOUT THE AUTHOR

...view details