दिल्ली

delhi

अफगानिस्तान, नेपाल, म्यांमार, पाकिस्तान से आने वाले ड्रग्स को रोकने के करें उपाय- संसदीय समिति

By

Published : Aug 4, 2023, 9:53 PM IST

भारत में ड्रग्स की तस्करी लगातार हो रही है और विदेशों से ड्रग्स तस्कर अलग-अलग रास्ते से भारत में ड्रग्स ला रहे हैं. इसे लेकर एक संसदीय समिति ने केंद्र सरकार से बंदरगाहों, हवाई अड्डों और सीमाओं पर नवीनतम तकनीक, ड्रोन और सीसीटीवी के साथ जांच को मजबूत करने के लिए कहा है.

drug trafficking in india
भारत में ड्रग्स की तस्करी

नई दिल्ली: इस तथ्य से अवगत कराते हुए कि अवैध ड्रग्स कारोबार के लिए भारत एक बड़ा बाजार बन गया है, एक संसदीय समिति ने केंद्र सरकार से बंदरगाहों, हवाई अड्डों और सीमाओं पर नवीनतम तकनीक, ड्रोन और सीसीटीवी के साथ जांच को मजबूत करने के लिए कहा है. समिति ने कहा कि इससे इथियोपिया, नाइजीरिया, अफगानिस्तान, नेपाल, म्यांमार, पाकिस्तान से नशीले ड्रग्स की तस्करी पूरी तरह से रोकी जा सकेगी.

सामाजिक न्याय और अधिकारिता पर संसदीय समिति का मानना है कि नशीली दवाओं की तस्करी, मादक द्रव्यों के सेवन में कमी, उत्पादन, नशीली दवाओं की तस्करी, नशीली दवाओं के आदी लोगों के पुनर्वास से संबंधित मुद्दों पर समय-समय पर चर्चा करने के लिए विभिन्न हितधारकों के लिए एक मंच की आवश्यकता है. लोकसभा सांसद रमा देवी की अध्यक्षता वाली समिति ने कहा कि भारत में नशीली दवाओं की लत का खतरा वयस्कों, युवाओं और यहां तक कि बच्चों में भी तेजी से फैल रहा है.

समिति ने कहा कि अनुमान है कि भारत में लगभग 37 करोड़ व्यक्ति शराब और विभिन्न मनोदैहिक पदार्थों का सेवन करते हैं. यह समस्या विशेषकर युवा पीढ़ी को प्रभावित करने लगी है. समिति ने गुरुवार को लोकसभा में पेश अपनी 51वीं रिपोर्ट में कहा कि कुछ सबसे बड़े दवा उत्पादक देशों के बीच, भारत में नशीली दवाओं के खतरे को मांग पक्ष और आपूर्ति पक्ष दोनों पर कम किया जाना है.

समिति ने यह पाया कि गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, राजस्व विभाग, वित्त मंत्रालय सहित भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय और विभाग के अलावा सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय को देश में नशीली दवाओं की मांग और आपूर्ति को रोकने और नशीली दवाओं के आदी लोगों के स्वास्थ्य और पुनर्वास को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न मुद्दों को संभालने का काम सौंपा गया है.

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के प्रतिनिधियों ने समिति के सदस्यों को सूचित किया कि अफ्रीकी तस्करों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे अधिक मार्ग अफ्रीकी देशों इथियोपिया, नाइजीरिया, युगांडा आदि से होकर मध्य पूर्वी देशों (दुबई/शारजाह आदि) भारत से निकलता है. एनसीबी ने कहा कि इन तस्करों द्वारा हेरोइन और कोकीन की सबसे अधिक तस्करी की जाती है.

समिति को सूचित किया गया कि इन्हें ज्यादातर यात्रियों के चेक-इन और हैंड बैगेज में छुपाया जाता है या कैप्सूल के रूप में निगल लिया जाता है. नेपाली और म्यांमार के तस्कर भौतिक कब्जे वाली खुली सीमाओं के माध्यम से भारत में गांजा, हशीश और अफ़ीम की तस्करी करते हैं. उन्होंने कहा, जबकि ईरानी और पाकिस्तानी तस्करों ने खुद को समुद्री मार्गों के माध्यम से नशीली दवाओं की समुद्री तस्करी में शामिल पाया.

नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर (एनडीडीटीसी) एम्स द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण का हवाला देते हुए समिति ने कहा कि 10 से 75 वर्ष के बीच की लगभग 16 करोड़ भारतीय आबादी (14.6 प्रतिशत) शराब का सेवन करती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details