दिल्ली

delhi

स्विटजरलैंड ने भारत को दिए स्विस बैंक अकाउंट डिटेल

By

Published : Oct 11, 2021, 3:45 PM IST

स्विस बैंक अकाउंट डिटेल

भारत को स्विट्जरलैंड से स्विस बैंक खाते के विवरण का तीसरा सेट प्राप्त हुआ है. इस प्रक्रिया में कई देशों को लगभग 33 लाख स्विस बैंक अकाउंट के विवरण दिए गए हैं. भारत और स्विट्जरलैंड के बीच स्वत: सूचना विनिमय समझौते (automatic information exchange framework) के तहत बैंक खातों के डिटेल शेयर किए गए हैं.

नई दिल्ली : स्विट्जरलैंड ने स्विस बैंक खाते के विवरण का तीसरा सेट भारत को दिया है. यह विवरण एक वार्षिक अभ्यास के हिस्से के रूप में शेयर किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक ऑटोमैटिक इंफॉर्मेशन एक्सचेंज फ्रेमवर्क (automatic information exchange framework) के तहत बैंक अकाउंट के डिटेल शेयर किए गए हैं. यूरोपीय राष्ट्र- स्विटजरलैंड ने 96 देशों के साथ लगभग 33 लाख वित्तीय खातों का विवरण साझा किया है.

स्विट्जरलैंड के संघीय कर प्रशासन (एफटीए) ने सोमवार को एक बयान में कहा कि इस साल सूचनाओं के आदान-प्रदान में 10 और देश शामिल हैं. जिन देशों के साथ स्विस बैंक अकाउंट के डिटेल शेयर किए गए हैं, इनमें एंटीगुआ और बारबुडा, अजरबैजान, डोमिनिका, घाना, लेबनान, मकाऊ, पाकिस्तान, कतर, समोआ और वुआतू शामिल हैं.

70 देशों के साथ एक्सचेंज पारस्परिक (reciprocal) रूप से किया गया, जबकि 26 देशों के मामले में स्विट्जरलैंड ने कोई जानकारी नहीं दी. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि ये 26 देश अभी तक गोपनीयता और डेटा सुरक्षा (14) पर अंतरराष्ट्रीय आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं या उन्होंने डेटा प्राप्त करना (12) नहीं चुना है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details