दिल्ली

delhi

Manipur violence: मणिपुर में पीड़ितों से मिलीं स्वाति मालीवाल, राज्यपाल से मिल बताई लोगों की समस्याएं

By

Published : Jul 25, 2023, 3:47 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 4:07 PM IST

मणिपुर सरकार की स्वीकृति न मिलने के बावजूद दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल मणिपुर पहुंच गई हैं. मंगलवार को उन्होंने पीड़ितों से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने मणिपुर की राज्यपाल से मुलाकात की.

्

नई दिल्ली: मणिपुर में बर्बरता की शिकार महिलाओं से मुलाकात करने गईं दिल्ली महिला आयोग की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल इंफाल में राज्यपाल अनुसुइया उइके से मिलीं. स्वाति ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा कि मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात की और उन्हें मणिपुर की जमीनी स्थिति से अवगत कराया. मेरे साथ वंदना सिंह भी थी. पिछले 2 दिनों में कई राहत शिविरों और हिंसा प्रभावित क्षेत्रों का भी दौरा किया. मैंने उनके साथ अपने निष्कर्ष साझा किए और उनसे हस्तक्षेप का अनुरोध किया.

बता दें, दो दिन पहले स्वाति ने ट्वीट कर बताया था कि सरकार उन्हें मणिपुर नहीं जाने दे रही है. स्वाति मालीवाल ने उस समय मणिपुर सरकार को पत्र लिखकर बताया कि वह वह राज्य का दौरा करना चाहती हैं और यौन उत्पीड़न के पीड़ितों से मिलना चाहती हैं. इस पर राज्य सरकार ने उन्हें अनुमति देने से इनकार कर दिया था. इसके बाद वह बिना सरकारी सुरक्षा के मणिपुर पहुंची और पीड़ित महिलाओं से बात की.

मणिपुर में हिंसा बेहद परेशान करने वाली है और जहां भी जा रही हूं, वहां डरावनी कहानियां हैं जो दिमाग को सुन्न कर देती हैं. लोगों ने अपने घर और प्रियजनों को खो दिया है और सरकार उनकी रक्षा करने में पूरी तरह से विफल रही है. मुझे लगता है कि केंद्र को तत्काल मणिपुर के मुख्यमंत्री से इस्तीफा मांगना चाहिए.' प्रधानमंत्री को गृह मंत्री और महिला एवं बाल विकास मंत्री के साथ तत्काल मणिपुर का दौरा करना चाहिए. इनकी सुरक्षा के लिए केंद्र द्वारा तत्काल कदम उठाए जाने चाहिए.

-स्वाति मालीवाल, दिल्ली महिला आयोग अध्यक्ष

परिजनों ने बताया कि आज तक न तो मुख्यमंत्री, न ही कोई कैबिनेट मंत्री और न ही राज्य का कोई वरिष्ठ अधिकारी उनसे मिलने आये हैं. स्वाति मालीवाल उनसे मिलने वाली पहली (सरकारी अधिकारी) थीं. उन्होंने बताया कि उन्हें अब तक सरकार से कोई काउन्सलिंग, कानूनी सहायता या मुआवजा नहीं मिला है. वे इस बात से नाराज थे कि उनके मामले में किसी भी पुलिस अधिकारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई.

इसे भी पढ़ें:Manipur violence: मणिपुर में बर्बरता की शिकार महिलाओं से मिलीं स्वाति मालीवाल, गले लगाकर ढांढस बंधाया

इसे भी पढ़ें:Manipur violence: DCW प्रमुख स्वाति मालीवाल को नहीं मिली मणिपुर जाने की इजाजत, जानें वजह

Last Updated :Jul 25, 2023, 4:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details