दिल्ली

delhi

स्वाति मालीवाल ने दिया इस्तीफा, राज्यसभा जाएंगी, संजय सिंह और एनडी गुप्ता को AAP ने किया रिपीट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 5, 2024, 1:46 PM IST

Updated : Jan 5, 2024, 4:18 PM IST

Swati Maliwal nominated as rajyasabha mp candidate: आम आदमी पार्टी ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है. इसके साथ संजय सिंह और एनडी गुप्ता को दोबारा मौका दिया गया है. उम्मीदवारी के ऐलान के बाद स्वाति मालीवाल ने DCW अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया.

Swati Maliwal
Swati Maliwal

संसद में स्वाति AAP की पहली महिला सांसद बनेंगी.

नई दिल्ली:19 जनवरी को राज्यसभा की 3 सीटों के लिए दिल्ली में चुनाव होना है. आम आदमी पार्टी ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है. महिलाओं के अधिकारों को लेकर काम करने वाली स्वाति मालीवाल को नामांकित करने का निर्णय, संसदीय मामलों में उनकी शुरुआत होगी. वहीं आप ने संजय सिंह और एनडी गुप्ता को उच्च सदन के सदस्य के रूप में उनके दूसरे कार्यकाल के लिए मैदान में उतारने का फैसला किया है.

राज्यसभा प्रत्याशी के ऐलान के बाद मालीवाल ने दिल्ली महिला आयोग के पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने सोशल मीडिया X पर लिखा, 'पल दो पल मेरी कहानी है… आज नम आंखों से दिल्ली महिला आयोग को अलविदा कहा. 8 साल कब बीत गये पता नहीं चला. यहां रहते हुए बहुत उतार चढ़ाव देखे. अपना हर दिन दिल्ली और देश की भलाई को समर्पित किया. लड़ाई ख़त्म नहीं हुई है, अभी बस शुरुआत है…'

पार्टी का जताया आभारः ETV से बातचीत में स्वाति मालीवाल ने कहा कि पार्टी ने उन्हें इस योग्य समझा है इसके लिए वह शुक्रगुजार हैं. जिस उम्मीद से उन्हें राज्यसभा भेजने का पार्टी ने निर्णय लिया है वह दिल्ली की जनता की आवाज, महिला सुरक्षा के मुद्दों को वहां भी उठाती रहेंगी. आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्य में शामिल संजय सिंह और वर्तमान में दिल्ली से राज्यसभा सदस्य एनडी गुप्ता को पार्टी ने दोबारा राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. स्वाति मालीवाल पहली बार राज्यसभा सदस्य बनेंगी. शुक्रवार को आम आदमी पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी ने दिल्ली के तीन राज्यसभा सीटों के लिए इन नामों को मंजूरी दी है.

9 जनवरी है नामांकन की आखिरी तारीखःआज सुबह ही दिल्ली में कथित शराब घोटाले में ईडी द्वारा गिरफ्तार आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को दोबारा राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की इजाजत कोर्ट ने दी है. राज्यसभा सदस्य संजय सिंह समेत अन्य दो सदस्यों का कार्यकाल इसी महीने 27 जनवरी को खत्म हो रहा है. दिल्ली की तीन राज्यसभा सीटों के लिए 9 जनवरी तक नामांकन करने की तारीख निर्धारित की गई है. तो वहीं इन सीटों के लिए 19 जनवरी को मतदान होगा. दिल्ली की राज्यसभा की तीनों सीटें इस बार भी आम आदमी पार्टी के नाम होना अब तय है. क्योंकि विधानसभा की 70 सीटों में से 62 सीटों पर आम आदमी पार्टी और 8 सीटों पर भाजपा विधायक है.

Last Updated : Jan 5, 2024, 4:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details