दिल्ली

delhi

कानून निर्माताओं को मिली छूट की जांच करेगा सुप्रीम कोर्ट, अगर उनके कृत्यों में आपराधिकता जुड़ी हो

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 4, 2023, 3:13 PM IST

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि वह इस मुद्दे से निपटेगा कि क्या कानून निर्माताओं को दी गई छूट उपलब्ध है. इसे लेकर मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली सात जजों की पीठ सुनवाई करेगी.

Supreme Court
सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि वह इस मुद्दे से निपटेगा कि क्या कानून निर्माताओं को दी गई छूट उपलब्ध है, यदि उनके कृत्यों में आपराधिकता जुड़ी हुई है. मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली सात न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा, 'हमें छूट से भी निपटना है और एक संकीर्ण मुद्दे पर फैसला करना है, क्या आपराधिकता का तत्व होने पर (सांसदों को) छूट दी जा सकती है...

शीर्ष अदालत ने संसद और राज्य विधानसभाओं में भाषण देने या वोट देने के लिए रिश्वत लेने पर सांसदों और विधायकों को अभियोजन से छूट देने के अपने 1998 के फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए सुनवाई शुरू की.

सुनवाई की शुरुआत में केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए विवाद को संभवतः कम किया जा सकता है कि रिश्वत का अपराध तब पूरा होता है जब रिश्वत दी जाती है और कानून निर्माता द्वारा स्वीकार की जाती है.

मेहता ने कहा कि क्या विधायक आपराधिक कृत्य करता है, यह आपराधिकता के सवाल के लिए अप्रासंगिक है और यह अनुच्छेद 105 के बजाय भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत एक प्रश्न है - जो कानून निर्माताओं को उपलब्ध छूट के बारे में है.

इस पीठ में न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना, न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश, न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला, न्यायमूर्ति संजय कुमार और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल थे. उन्होंने कहा कि यह माना जाता है कि आपराधिकता के बावजूद, कानून निर्माताओं को छूट उपलब्ध है, जबकि इसमें 1998 के फैसले का हवाला दिया गया है.

पीठ ने कहा कि उसे अंततः छूट के मुद्दे से निपटना होगा. 20 सितंबर को, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा कि इस फैसले की समीक्षा सात न्यायाधीशों की पीठ द्वारा की जाएगी. मामले पर सुनवाई के दौरान, 20 सितंबर को शीर्ष अदालत ने कहा था कि राज्य विधानमंडल के सदस्यों को परिणाम के डर के बिना सदन के पटल पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए.

अदालत ने कहा कि प्रथम दृष्टया, इस स्तर पर, हमारा विचार है कि पीवी नरसिम्हा राव के मामले में बहुमत के दृष्टिकोण की शुद्धता पर सात न्यायाधीशों की एक बड़ी पीठ द्वारा विचार किया जाना चाहिए…

शीर्ष अदालत ने कहा था, 'यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अनुच्छेद 105(2) और अनुच्छेद 194(2) का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि संसद और राज्य विधानसभाओं के सदस्य जिस तरीके से बोलते हैं या सदन में अपने वोट देने के अधिकार का प्रयोग करते हैं, वे परिणाम के डर के बिना स्वतंत्रता के माहौल में अपने कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details