दिल्ली

delhi

आखिरकार वन विभाग ने तोड़ दी सारस और इंसान की दोस्ती, जाते हुआ देख फूट-फूटकर रोया आरिफ

By

Published : Mar 21, 2023, 10:15 PM IST

Updated : Mar 21, 2023, 10:40 PM IST

यूपी के अमेठी में सारस और इंसान की दोस्ती की चर्चा कुछ दिनों पहले खूब हुई थी. हालांकि अब सारस अपने दोस्त आरिफ से बिछड़ गया है. वन विभाग की टीम सारस को अपने साथ ले गई है. वहीं, अखिलेश यादव ने ट्वीट कर सरकार से सवाल पूछा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

अमेठी :पिछले दिनों अमेठी में आरिफ और सारस की दोस्ती खूब मशहूर हुई थी. सारस और इंसान की दोस्ती के कायल होकर समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव भी आरिफ के पास अमेठी पहुंच गए. आरिफ ने ईटीवी भारत से बातचीत में बताया था कि सारस के साथ सेल्फी लेने वालों की कमी नहीं .मगर अब यह सारस अपने दोस्त आरिफ से बिछड़ गया. वन विभाग की टीम इसे आजाद कराने के नाम पर आरिफ से दूर ले गई. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. वहीं, सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें अपने दोस्त आरिफ से बिछड़ने के बाद आरिफ रोते हुए नजर आ रहे हैं.

बता दें कि आरिफ को यह सारस जंगल में लावारिस हालात में मिला था. उसके पैर में काफी चोट लगी थी. आरिफ उसे अपने घर ले आए थे. सेवा-सुश्रुषा कर जब सारस को चंगा कर दिया तो वह उनके घर का सदस्य बन गया. अगर आरिफ बाइक से चलते जाते तो उनके पीछे उड़ता हुआ पहुंच जाता था. एक इंसान और एक पक्षी की दोस्ती देखने के लिए लोग दूर-दूर से आरिफ के पास आते थे. आरिफ के परिवार के सदस्य भी इस सारस के दाना पानी का ख्याल रखते थे. उनकी मुहब्बत का असर इतना था कि जब आरिफ खेतों में काम करने जाते, सारस भी उनके साथ आता था. जब वह घर लौटते तो खुद ब खुद घर लौट जाता था.

इसे भी पढ़ें-अमेठी में सारस और इंसान की पक्की दोस्ती जिसने देखी, वह हैरान रह गया

उनकी दोस्ती इतनी प्रगाढ़ थी कि जब आरिफ को घर से दूर जाने की जरूरत होती थी, तब वह इस सारस से छिपकर अपने घर से निकलते थे. सारस भी घर के पास चौराहे पर उनके लौटने का इंतजार करता था. अब सारस को वन विभाग की टीम ले गई है. समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने सारस के ले जाने पर सवाल उठाए हैं. अखिलेश ने ट्वीट किया है कि 'वन विभाग की टीम उप्र के राजकीय पक्षी सारस को तो स्वतंत्र करने के नाम पर उसकी सेवा करनेवाले से दूर ले गयी, देखना ये है कि राष्ट्रीय पक्षी मोर को दाना खिलाने वालों से स्वतंत्र करने के लिए क्या कार्रवाई की जाती है'.

वन विभाग सारस को राजकीय पक्षी बताकर अपने साथ ले गया. जब सारस जा रहा था तो आरिफ खुद ही उसे वन विभाग की गाड़ी में ले जा रहे थे. इस दौरान आरिफ बार-बार सारस को छू रहे थे और वह वह सारस को जाते देख भावुक भी हो गए. अब देखना यह है कि सारस क्या लौटकर आरिफ के पास आएगा.

बता दें कि कुछ दिन पूर्व अमेठी आए सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी मंडखा जाकर मो. आरिफ से मुलाकात की थी. जिसके बाद सारस और आरिफ की दोस्ती सुर्खियों में आ गई. यह सब चल ही रहा था कि इसी बीच प्रभागीय वनाधिकारी अमेठी डीएन सिंह ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक उत्तर प्रदेश को पत्र लिखकर सारस को उसके प्राकृतिक वास समसपुर पक्षी विहार में छोड़े जाने की अनुमति मांगी थी. जिस पर अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुनील चौधरी ने प्रभागीय वनाधिकारी अमेठी को सारस को सुरक्षात्मक उपाय के साथ समसपुर पक्षी विहार छोड़ने की अनुमति दे दी. मंगलवार को सारस को पशुचिकित्सक के साथ एसडीओ रामवीर मिश्र व क्षेत्रीय वनाधिकारी ने पक्षी विहार में छोड़ दिया. डीएफओ ने बताया कि सारस को सुरक्षात्मक उपाय के साथ उसके प्राकृतिक वास स्थल पर छोड़ दिया गया है. पूरे मामले की वीडियोग्राफी भी कराई गई है.

इसे भी पढ़ें-अमेठी में आरिफ से सारस की दोस्ती के कायल हुए अखिलेश यादव

Last Updated :Mar 21, 2023, 10:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details