दिल्ली

delhi

UP News : दारुल उलूम फरंगी महल में अब मदरसों के बच्चे पढ़ेंगे संविधान

By

Published : Jan 27, 2023, 7:43 AM IST

गुरुवार को पूरे हिंदुस्तान में 74वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया. विद्यालयों और मदरसों के बच्चों ने परेड और झांकियां निकालीं. मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने उलोमाओं संग झंडारोहण किया और मदरसे के बच्चों को संविधान की भी जानकारी देने का निर्णय लिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊःगुरुवार कोपूरे देश में 74वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया. परेड और झांकियों के बीच मदरसे के बच्चे भी किसी से पीछे नहीं नजर आए. मदरसे के बच्चों ने गणतंत्रता दिवस के मौके पर झंडारोहण के साथ राष्ट्रगान और देशभक्ति के गीत भी प्रस्तुत किए. दारुल उलूम फरंगी महल में मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने उलमा संग झंडारोहण किया और मदरसे के बच्चों को संविधान की भी जानकारी हासिल कराने का निर्णय लिया.

मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बताया कि उलमा संग हुई मीटिंग के बाद अब दारुल उलूम में संविधान को सब्जेक्ट के तौर पर शामिल करने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि नए सेशन से अब दारुल उलूम फरंगी महल के छात्र-छात्राओं को संविधान की जानकारियां दी जाएगी. इसके लिए एक विषय के तौर पर उनको संविधान पढ़ाया जाएगा.

मौलाना ने बताया कि इसके लिए कांस्टीट्यूशन के एक्सपर्ट्स से संपर्क कर उनकी मदद ली जाएगी और वह मदरसों के बच्चों को अब शिक्षा देंगे. फरंगी महली ने कहा कि हमारे मदरसे के बच्चों को हिंदी, इंग्लिश, मैथ्स ,साइंस के साथ अपने हक व हुकूक यानी संविधान की भी जानकारी होनी चाहिए, जिसकी शुरुआत अब दारुल उलूम फरंगी महल से की जाएगी.

AMU में लगे अल्लाह हू अकबर
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में गणतंत्र दिवस समारोह में धार्मिक नारे लगाने का वीडियो वायरल हो रहा है. बताया जा रहा है कि कार्यक्रम समापन के दौरान एनसीसी के किसी छात्र ने नारा ए तकबीर, अल्लाह हू अकबर के नारे लगाए. वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद लोगों ने विरोध शुरू कर दिया है. इस घटना को अलीगढ़ पुलिस ने भी संज्ञान में लिया है. वहीं, छात्र की पहचान के लिए एएमयू प्रशासन कार्रवाई कर रहा है.

प्रॉक्टर वसीम अली ने बताया कि कैंपस में पूरी आन बान शान और मर्यादा के साथ नेशनल फेस्टिवल मनाया जाता है. उन्होंने बताया कि 100 साल के दौरान ऐसा कभी वाकया (धार्मिक नारा) सामने नहीं आया कि किसी शरारती छात्र ने शरारत किया हो. इस वाकये को विश्वविद्यालय गंभीरता से ले रही है. जांच कराई जा रही है. जांच होने के बाद जो भी आवश्यक कार्रवाई होगी वह की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details