दिल्ली

delhi

G20 Meeting in JK: श्रीनगर पहुंचने वाले प्रतिनिधियों का हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत

By

Published : May 22, 2023, 7:26 AM IST

Updated : May 22, 2023, 12:59 PM IST

G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक के लिए श्रीनगर पहुंचने वाले प्रतिनिधियों का हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया है. जी20 बैठक को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. एनएसजी से लेकर मरीन कमांडो तक की तैनाती की गई है. बताया जा रहा है कि इस बैठक में पिछले दो बैठकों की तुलना में सबसे अधिक भागीदारी दर्ज की गई है.

G 20 Meeting in JK
जी 20 की बैठक

श्रीनगर एयरपोर्ट से प्रतिनिधियों का काफिला रवाना.

श्रीनगर:जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आज से तीन दिवसीय जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक शुरू होने जा रही है. बैठक के लिए श्रीनगर पहुंचने वाले प्रतिनिधियों का हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया. जी20 बैठक के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. यह बैठक शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की जा रही है. इस बैठक के लिए एनएसजी से लेकर मरीन कमांडो तक की तैनाती की जा चुकी है. श्रीनगर में हो रही बैठक में 60 से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा ले सकते हैं. G20 की टूरिज्म डेलिगेट्स वर्किंग ग्रुप की बैठक में पूरे क्षेत्र के सतत विकास को लेकर विस्तार से चर्चा होगी.

श्रीनगर में हो रही इस बैठक में पिछले दो बैठकों की तुलना में सबसे अधिक भागीदारी दर्ज की गई है. बैठक 22-24 मई के बीच पांच प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर विचार-विमर्श करेगी, जिसमें हरित पर्यटन, कौशल, एमएसएमई, डिजिटलीकरण और गंतव्य प्रबंधन पर चर्चा की जाएगी. बैठक का उद्देश्य आर्थिक विकास को मजबूत करना, सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना और क्षेत्र के सतत विकास को बढ़ावा देना है. इससे पहले ऐसी दो बैठकें गुजरात के कच्छ के रण और पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में आयोजित की जा चुकी हैं. तो वहीं, आतंकी साजिश के अलर्ट के बाद सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं.

जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक की मेजबानी के लिए श्रीनगर तैयार

पर्यटन मंत्रालय के सचिव अरविंद सिंह ने कहा कि अंतिम डिलिवरेबल्स पर चर्चा और विचार-विमर्श के लिए मंच तैयार है. उन्होंने कहा कि पर्यटन कार्य समूह के दो प्रमुख डिलिवरेबल्स हैं, जिसमें सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) और जी20 पर्यटन मंत्रियों की घोषणा को प्राप्त करने के लिए एक वाहन के रूप में पर्यटन के लिए गोवा रोडमैप शामिल है.

ये भी पढ़ें-जी20 के मुख्य समन्यवक बोले- तीसरी टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक 'पृथ्वी पर स्वर्ग' देखने का देगी अवसर

यह G20 प्रयास के हिस्से के रूप में श्रीनगर में होने वाली एकमात्र कार्यकारी समूह की बैठक है, जिसमें सभी सदस्य देशों, सभी आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से उत्कृष्ट प्रतिक्रिया मिली है. उन्होंने कहा कि जी20 के सदस्य देश, आमंत्रित देश और अंतरराष्ट्रीय संगठन इन दो मसौदा दस्तावेजों पर मूल्यवान इनपुट और प्रतिक्रिया देंगे. साथ ही इन मसौदों पर जी20 सदस्य देशों के साथ बातचीत के बाद अंतिम संस्करण 'चौथे पर्यटन कार्य समूह की बैठक' में रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें-G-20 Meeting in JK : श्रीनगर में जी-20 की बैठक, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, तैयारी पूरी

उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में फिल्म पर्यटन को बढ़ावा देने की रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए 22-23 मई को 'आर्थिक विकास और सांस्कृतिक संरक्षण के लिए फिल्म पर्यटन' पर एक साइड इवेंट आयोजित किया जाएगा. यह आयोजन G20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और उद्योग हितधारकों की भागीदारी का गवाह बनेगा.

ये भी पढ़ें-अरब इन्फ्लुएंसर अमजद ताहा ने जी20 बैठक से पहले की श्रीनगर की प्रशंसा

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण मेहता ने बताया कि साल 2022 में सबसे अधिक संख्या में पर्यटकों (18.8 मिलियन) के आगमन के साथ जम्मू-कश्मीर में बदलाव जमीन पर स्पष्ट है. मेहता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों की आमद को देखते हुए 300 नए पर्यटन स्थल खुलेंगे और हर गंतव्य पर्यटकों को पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराएगा. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सबसे अधिक संख्या में विदेशी पर्यटकों का आना केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन के लिए एक स्वस्थ संकेत है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वर्ष 2023 को बाजरा के अंतरराष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया गया है. ऐसे में जी-20 बैठक के दौरान सभी प्रतिनिधियों को बाजरे के व्यंजन के परोसे जाएंगे. इस संबंध में जम्मू कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन के निदेशक ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि जम्मू और कश्मीर में चार जिलों में बाजरा की खेती की जाती है. हम चाहते हैं कि लोग जानें कि पूरे देश में कितने प्रकार के बाजरा है. श्रीनगर में कम से कम आठ प्रकार के बाजरे हैं और नमूने भी रखे हैं. इसके अलावा आईएचएम के सहयोग से अंदर मिलेट्स कैफे खोला गया है. इस कैफे में बना भोजन प्रतिनिधियों और अन्य प्रतिभागियों को परोसा जाएगा.

(एक्स्ट्रा इनपुट एजेंसी)

ये भई पढ़ें-Jammu Police Advisory : जी20 मीट से पहले जम्मू-कश्मीर पुलिस की एडवाइजरी- इंटरनेशनल कॉल का न दें जवाब

Last Updated : May 22, 2023, 12:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details