दिल्ली

delhi

केदारनाथ और यमुनोत्री धाम में बर्फबारी जारी, पुलिस ने की सावधानी बरतने की अपील

By

Published : Apr 27, 2023, 5:18 PM IST

Updated : Apr 27, 2023, 7:36 PM IST

उत्तराखंड के चारधाम में शुमार केदारनाथ और यमुनोत्री धाम में लगातार बर्फबारी हो रही है. आसमान से गिरते बर्फ की फाहों को देख यात्री खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. बर्फबारी होने से दोनों धाम में ठंड और बढ़ गई है. मौसम के मिजाज को देखते हुए पुलिस ने भी यात्रियों से खास अपील की है.

snowfall in yamunotri
केदारनाथ और यमुनोत्री धाम में बर्फबारी जारी

केदारनाथ और यमुनोत्री धाम में बर्फबारी जारी.

उत्तरकाशीःउत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है. चारधाम में शुमार यमुनोत्री और केदारनाथ धाम में बर्फबारी हो रही है. देशभर से यमुनोत्री पहुंचे तीर्थ यात्री और पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे हैं. यात्रियों को खुशगवार मौसम में यहां का प्राकृतिक सौंदर्य खूब भा रहा है. इसके अलावा बर्फबारी और बारिश के चलते तापमान काफी लुढ़क गया है. उधर, रुद्रप्रयाग पुलिस ने मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से ही लोगों को यात्रा करने की अपील की है.

उत्तरकाशी जिले मौसम पिछले कुछ दिनों से बार बार करवट ले रहा है. गुरुवार को भी दोपहर बाद निचले क्षेत्रों में बारिश तो वहीं यमुनोत्री धाम में बर्फबारी हुई. यमुनोत्री धाम के तीर्थ पुरोहित विनय उनियाल और विपिन उनियाल ने बताया कि ऊंची पहाड़ियों पर बर्फ की चादर बिछ गई है, लेकिन यमुनोत्री मंदिर एवं आसपास के क्षेत्र में बर्फ टिक नहीं पा रही है. यहां पहुंचे पर्यटन और तीर्थ यात्री बर्फ के फाहों का लुत्फ उठा रहे हैं.

उत्तराखंड डीजीपी अशोक कुमार की अपील.
ये भी पढ़ेंः पूरे विधि-विधान के साथ खोले गए बदरीनाथ के कपाट, पीएम मोदी के नाम से हुई पहली पूजा

वहीं, कोलकाता से आए हरीश और गुजरात के यात्री अजय का कहना है कि वास्तव में उत्तराखंड देवताओं की भूमि है. बर्फबारी के बीच यमुनोत्री के दर्शन करने में ऐसा लगा मानो यही धरती का स्वर्ग है. यात्री और पर्यटक बर्फबारी का जमकर आनंद ले रहे हैं. उधर, केदारनाथ धाम में भी अभी बर्फबारी हो रही है. जिसके चलते धाम में बर्फ की हल्की परत जम गई है. बर्फबारी और ठंड के बावजूद भी यात्री बाबा केदार के दर्शन पूरे जोश के साथ कर रहे हैं.
ये भी पढ़ेंःअगले 72 घंटे में बर्फबारी, भारी बारिश की चेतावनी, चारधाम यात्रियों की बढ़ेंगी परेशानियां

रुद्रप्रयाग पुलिस की अपीलःरुद्रप्रयाग एसपी विशाखा भदाणे ने केदारनाथ आने वाले यात्रियों से खास अपील की है. उन्होंने बताया कि अभी केदारनाथ धाम में लगातार बर्फबारी हो रही है. ऐसे में सभी यात्री रूक-रूक कर आगे की यात्रा करें. केदारनाथ में बर्फबारी के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. लिहाजा, मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए ही यात्रा में करें.

मौसम खराब हुआ तो अस्थायी तौर पर रोकी जा सकती है यात्राः पुलिस विभाग ने खराब मौसम के मद्देनजर श्रद्धालुओं के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसके तहत आगामी 1 मई तक मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर ही यात्रा करने का सुझाव दिया जा रहा है. उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा पर आने से पहले मौसम की स्थिति की जानकारी लेने की अपील की है. उन्होंने ये भी स्पष्ट किया है कि मौसम को देखते हुए यात्रा को कुछ समय के लिए रोका भी जा सकता है. लिहाजा, यात्रियों को मौसम के खराब पर इन स्थितियों के लिए तैयार रहना होगा.

Last Updated : Apr 27, 2023, 7:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details