दिल्ली

delhi

तय कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ रहा चंद्रयान-3 मिशन, सुचारू संचालन जारी: इसरो

By

Published : Aug 22, 2023, 1:47 PM IST

Updated : Aug 22, 2023, 4:57 PM IST

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-3 के लैंडर के चंद्रमा की सतह पर उतरने के तय समय से एक दिन पहले मंगलवार को कहा कि चंद्रयान-3 मिशन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ रहा है. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि यहां 'इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क' (आईएसटीआरएसी) में स्थित 'मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स' में उत्साह का माहौल है. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : चंद्रयान -3 सॉफ्ट लैंडिंग पर अपने नवीनतम अपडेट में, इसरो ने मंगलवार को कहा कि मिशन शेड्यूल पर है और सिस्टम नियमित चेक से गुजर रहे हैं. इसरो की ओर से जारी बयान में कहा गया कि चंद्रयान-3 की 'सुचारू संचालन' जारी है. बयान में कहा गया कि इसरो के मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स में ऊर्जा और उत्साह का महौल है. रूस के लूना -25 मिशन के विफल होने के बाद, सभी की निगाहें भारत पर हैं. भारत का चंद्रयाण-3 कल चंद्रमा पर उतरने के लिए तैयार है. यह लैंडिंग शाम 6:04 मिनट पर होगी.

MOX में लैंडिंग संचालन का लाइव टेलीकास्ट बुधवार को 17:20 बजे से शुरू होगा. लैंडिंग के लाइव एक्शन ISRO की वेबसाइट और इसके YouTube चैनल, फेसबुक और सार्वजनिक प्रसारक डीडी नेशनल टीवी पर 23 अगस्त, 2023 को 17:27 बजे से उपलब्ध होंगे.

मिशन के अपडेट के साथ, इसरो ने लगभग 70 किमी की ऊंचाई से लैंडर पोजिशन डिटेक्शन कैमरा (LPDC) द्वारा कैप्चर किए गए चंद्रमा की छवियों को भी जारी किया है. ये चित्र एक ऑनबोर्ड मून संदर्भ मानचित्र के खिलाफ मिलान करके अपनी स्थिति (अक्षांश और देशांतर) को निर्धारित करने में लैंडर मॉड्यूल की सहायता करते हैं.

ये भी पढ़ें

सोमवार को, इसरो ने लैंडर हैजर्ड डिटेक्शन और परिहार कैमरा (LHDAC) के माध्यम से कैप्चर किए गए छवियों की एक श्रृंखला जारी की. यह कैमरा एक सुरक्षित लैंडिंग क्षेत्र का पता लगाने में सहायता करता है. इसके अलावा, एक महत्वपूर्ण विकास में, चंद्रयान -2 ऑर्बिटर जो अभी भी चंद्रमा के चारों ओर परिक्रमा कर रहा था, सोमवार को चंद्रयाण -3 के लैंडर मॉड्यूल के साथ दो-तरफा संबंध स्थापित किया.

Last Updated : Aug 22, 2023, 4:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details