दिल्ली

delhi

टिकरी बॉर्डर यौन उत्पीड़न : संयुक्त किसान माेर्चा करेगा जांच, योगेंद्र यादव को महिला आयोग से नोटिस

By

Published : May 11, 2021, 1:41 PM IST

Updated : May 11, 2021, 3:44 PM IST

टीकरी बॉर्डर प्रदर्शन स्थल पर महिला कार्यकर्ता की कथित यौन उत्पीड़न मामले की संयुक्त किसान मोर्चा जांच करेगा. संयुक्त किसान मोर्चा का कहना है कि उसे इस बारे में जानकारी नहीं थी. इस मामले में महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने एक खबर के हवाले से ट्वीट कर कहा है कि वे योगेंद्र यादव को नोटिस भेजेंगी.

टीकरी बॉर्डर
टीकरी बॉर्डर

नई दिल्ली : संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा कि वह इस आरोप की जांच करेगा कि उसके कुछ नेताओं को टीकरी बॉर्डर प्रदर्शन स्थल पर एक महिला कार्यकर्ता की कथित यौन उत्पीड़न के बारे में जानकारी थी, जिसकी बाद में हरियाणा के एक निजी अस्पताल में कोविड-19 के कारण मृत्यु हो गई.

इस मामले में महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने कहा है कि वे इस बात से हैरान हैं कि योगेंद्र यादव को जब कथित दुष्कर्म की जानकारी थी, तो उन्होंने पुलिस को इस मामले की जानकारी क्यों नहीं दी. उन्होंने कहा है कि वे इस मामले में योगेंद्र यादव को नोटिस भेंजेंगी.

महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा भेजेंगी योगेंद्र यादव को नोटिस

रेखा शर्मा ने हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज को टैग करते हुए कहा कि इस मामले में पुलिस को विस्तृत जांच कर योगेंद्र यादव से पूछताछ करनी चाहिए.

किसान नेता योगेंद्र यादव ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हमने टेलीविजन पर खबरें देखी हैं कि टीकरी बॉर्डर पर कुछ किसान नेताओं को उत्पीड़न के बारे में जानकारी थी और उन्होंने कोई कदम नहीं उठाया. हम वर्तमान में इन खबरों की पुष्टि नहीं कर सकते, लेकिन हम आपको आश्वासन देते हैं कि इन आरोपों की जांच करेंगे और कड़ी कार्रवाई करेंगे.'

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने उन खबरों को लेकर रविवार को कहा था कि वह महिलाओं के खिलाफ हिंसा को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करता है, जिसमें कहा गया था कि पश्चिम बंगाल की रहने वाली महिला कार्यकर्ता का यौन उत्पीड़न किया गया था.

यादव ने कहा कि किसानों के संगठन को कथित उत्पीड़न के बारे में तब पता चला जब पीड़ित के पिता, जो संवाददाता सम्मेलन में मौजूद थे, 2 मई को उनसे मिलने आए.

उन्होंने कहा, 'पिता 29 अप्रैल को दिल्ली पहुंचे और बेटी से मिले जिसकी हालत गंभीर थी. उसने निधन से पहले उसके बारे में बताया था. महिला का 30 अप्रैल को निधन हो गया.

इसे भी पढ़ें :टिकरी बॉर्डर पर पश्चिम बंगाल की युवती से दुष्कर्म मामले में दो किसान नेता समेत 6 के खिलाफ केस दर्ज

गौरतलब है कि पिछले दिनों सामने आए सनसनीखेज प्रकरण में यह बात सामने आई थी कि पश्चिम बंगाल की युवती का दिल्ली-हरियाणा सीमा (टिकरी बॉर्डर) पर यौन उत्पीड़न किया गया. युवती की पिता की शिकायत पर हरियाणा की बहादुरगढ़ पुलिस ने आंदोलन कर रहे कई आरोपी किसानों के खिलाफ यौन शोषण का केस दर्ज किया है. इससे पहले पीड़िता 26 वर्षीय पश्चिम बंगाल की महिला एक्टिविस्ट थी, जिसकी कोरोना संक्रमण के कारण मौत होने की बात सामने आई थी.

Last Updated :May 11, 2021, 3:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details