दिल्ली

delhi

SII ने वैक्सीन निर्यात फिर से शुरू किया, भारत बायोटेक के Covaxin को कनाडा ने दी मंजूरी

By

Published : Nov 27, 2021, 4:59 AM IST

दुनिया की सबसे बड़ी टीका उत्पादक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोविशील्ड टीके (Covishield vaccine) का निर्यात शुरू कर दिया है. वहीं कनाडा सरकार ने भारत में विकसित कोवैक्सीन को अनुमोदित टीकों की सूची में शामिल कर लिया है. पढ़िए ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता कृष्णानंद त्रिपाठी की रिपोर्ट...

SII (file photo)
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : दुनिया की सबसे बड़ी टीका उत्पादक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने कहा है कि उसने कोविशील्ड टीके (Covishield vaccine) का निर्यात शुरू कर दिया है. वहीं कनाडा सरकार ने भारत में विकसित कोवैक्सीन को अनुमोदित टीकों की सूची में शामिल कर लिया है.

सीरम की ओर से शुक्रवार को एक बयान में कहा गया कि पुणे संयंत्र से कोविशील्ड की पहली खेप भेजी गई. कंपनी ने अब तक कोविशील्ड की 1.25 अरब खुराकों का उत्पादन किया है. सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा, 'कोविड-19 रोधी वैक्सीन कोविशील्ड की पहले खेप को पुणे में एसएसआई संयंत्र से कोवैक्स व्यवस्था के तहत कम और मध्यम आय वाले देशों में वितरण के लिए भेजा गया.' उसने कहा कि कोवैक्स के तहत अगले वर्ष की पहली तिमाही में कोविशील्ड टीकों की आपूर्ति पर्याप्त रूप से बढ़ने की उम्मीद है.

एसआईआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अदार पुनावाला ने एक बयान में कहा, 'निर्यात फिर से शुरू होने को लेकर यह एक बहुत बड़ा क्षण है. दुनिया काफी हद तक कम लागत और उच्च गुणवत्ता वाली दवाइयों और टीकों पर निर्भर है, जो पारंपरिक रूप से भारत निर्यात करता है.'

ये भी पढ़ें - कोविड-19 के नये स्वरूप पर बारीकी से नजर रख रहा है INSACOG : अधिकारी

बता दें कि इस साल मार्च में, केंद्र ने टीके के निर्यात को रोक दिया था क्योंकि उस समय कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या दो लाख के करीब पहुंच गई थी. साथ ही प्रतिदिन मिलने वाले कोरोना मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा था. हालांकि सरकार ने अप्रैल में कुछ अफ्रीकी और अन्य कम आय वाले देशों को कम मात्रा में टीकों के निर्यात की अनुमति दी थी. विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध नवीनतम जानकारी के अनुसार, 2.568 लाख टीकों की अंतिम खेप 16 अप्रैल को सीरिया भेजी गई थी.

कनाडा में प्रवेश के लिए कोवैक्सीन को दी गई मंजूरी

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा कोविड के टीके का उत्पादन फिर से शुरू करने के बाद कनाडा सरकार ने भारत में विकसित कोवैक्सीन को अनुमोदित टीकों की सूची में शामिल कर लिया है.

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक जिसने इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे के साथ साझेदारी में Covaxin विकसित किया गया है. इस बारे में बताया गया कि कनाडा में कोवैक्सीन को स्वीकृत टीकों की सूची में शामिल कर लिया है. कनाडा सरकार ने एक बयान में कहा कि भारत बायोटेक के कोवैक्सीन और सिनोफार्म और सिनोवैक द्वारा निर्मित दो चीनी टीकों को 30 नवंबर से कनाडा में प्रवेश के लिए स्वीकार किया जाएगा.

इस महीने की शुरुआत में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आपातकालीन उपयोग के लिए स्वीकृत कोविड टीकों की सूची में कोवैक्सीन को मंजूरी दी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details