दिल्ली

delhi

ईटीवी भारत से बोले शिवसेना सांसद अरविंद सावंत - 'यह घटना भारत सरकार का इंटेलिजेंस फेल्योर'

By

Published : Dec 13, 2022, 10:32 PM IST

मंगलवार को संसद के दोनों सदनों में तवांग में भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच हुई झड़प को लेकर जमकर हंगामा हुआ. इस मुद्दे पर हमारी वरिष्ठ संवाददाता अनामिका रत्ना ने शिवसेना सांसद अरविंद सावंत से बात की...

Shiv Sena MP Arvind Sawant
शिवसेना सांसद अरविंद सावंत

नई दिल्ली: संसद के दोनों सदनों में तवांग में भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच हुई झड़प पर मंगलवार को हंगामा होता रहा. हालांकि इस पर रक्षा मंत्री ने दोनों सदनों में अपना व्यक्तय रखा. बावजूद इसके विपक्ष संतुष्ट नजर नहीं आ रहा और सरकार को इसपर घेरने की लंबी रणनीति बना रहा है. इस मुद्दे पर विरोधी पार्टी शिवसेना भी विपक्ष का साथ दे रही है. शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने ईटीवी भारत से बात करते हुए इसे भारत सरकार का इंटेलिजेंस फेल्योर बताया है.

ईटीवी भारत से शिवसेना सांसद अरविंद सावंत की खास बातचीत

साथ ही 2024 में विपक्ष के साथ बीजेपी सरकार का सफाया करने का भी दम भरा. शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि बार-बार चीनी सेना की तरफ से, भारतीय सेना पर इस तरह के हमले और एक बड़ा भूभाग चीनी सेना की तरफ से कब्जा लिया जाना एक बड़ी बात है और सरकार को इस पर स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हम भारतीय सेना की बहादुरी की तारीफ करते हैं, लेकिन सरकार की स्थिति साफ नहीं है.

उन्होंने कहा कि चीन को कौन नहीं जानता, वह कभी सीधा चलने वाला नहीं है, फिर भारतीय सरकार उसके खिलाफ स्थिति स्पष्ट क्यों नहीं करती. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि 9 तारीख को यह घटना हुई, फिर इस घटना को 3 दिन तक छुपाया क्यों गया, सरकार को यह स्पष्ट करना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह कोई घटना नहीं, बल्कि यह एक लड़ाई है और सरकार का कर्तव्य है कि इसमें और सरकार का कर्तव्य है कि इसमें वह विपक्ष को भी साथ लेकर चलने और उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत कराएं. उन्होंने कहा कि इतने बड़े भूभाग पर चीनी सेना ने कब्जा कर लिया और सरकार का इंटेलिजेंस क्या कर रहा था. उन्होंने कहा की सरकार छुपाना क्यों चाहती है.

इस सवाल पर कि गृह मंत्री ने आरोप लगाया है कि जाकिर नाइक की संस्था ने कांग्रेस फंडिंग की है, इसलिए कांग्रेस ने हंगामा किया, इस पर शिवसेना का कहना है की सरकार जांच करे, लेकिन कोई भी पार्टी या कोई भी सांसद प्रश्नकाल को क्यों निलंबित करना चाहेगा. एक वही हथियार है, जिसमें सांसद अपने अपने क्षेत्र की या किसी समस्या से जुड़े सवाल उठाते हैं. यह कहना सिर्फ बहानेबाजी है.

इस सवाल पर कि भाजपा ने आरोप लगाया है कि पूर्व प्रधानमंत्री पंडित नेहरू के समय ही एक बड़ा भूभाग चीन के हाथ चला गया था, शिवसेना ने कहा कि पंडित नेहरू ने भी इस गलती को भोगा है, लेकिन पंडित नेहरू के नाम पर ही बार-बार गलतियां नहीं हो सकती और ना ही बहाने बनाए जा सकते हैं. सरकार क्या कदम उठा रही है, उसे बताना होगा.

पढ़ें:'अगली जनगणना डिजिटल होगी, तीन राज्यों ने जातिगत जनगणना की मांग की'

इस सवाल पर कि नीतीश कुमार ने ऐलान किया है कि 2024 के लोकसभा में देश को बीजेपी मुक्त करने के लिए काम करेंगे, क्या शिवसेना भी इसमें साथ होगी. इस पर शिवसेना सांसद ने कहा कि पार्टी ने महाराष्ट्र में महाअगाड़ी की सरकार बनाई थी और लोकसभा में भी वह विपक्ष के साथ होगी. गुजरात की जीत पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि गुजरात में जीत कैसे होती है यह सभी को पता है. डरा धमकाकर वोट करवाए जाते हैं, लेकिन हिमाचल और दिल्ली में जनता ने भाजपा का साथ नहीं दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details