दिल्ली

delhi

माउंट एवरेस्ट के तीन ध्रुवों पर स्काईडाइविंग करने वाली शीतल महाजन बनीं दुनिया की पहली महिला

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 14, 2023, 3:06 PM IST

स्काइडाइविंग में रिकॉर्ड बनाने वाली पुणे की पद्मश्री प्राप्त शीतल महाजन राणे ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. माउंट एवरेस्ट के तीन ध्रुवों पर स्काईडाइविंग करने वाली शीतल दुनिया की पहली महिला बनीं. पढ़ें खबर... (Sheetal Mahajan, Sheetal Mahajan makes world record in skydiving jump from mount Everest, PM Modi and Nita Ambani encouraged Sheetal Mahajan)

Pune's Padma Shri Shital Mahajan Rane
पद्मश्री शीतल महाजन राणे

पुणे: पद्मश्री शीतल महाजन राणे एक भारतीय स्काइडाइवर हैं. इन्होंने खेल में आठ विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं. इस बीच माउंट एवरेस्ट के तीन ध्रुवों पर स्काईडाइविंग करने वाली दुनिया की पहली महिला के रूप में पद्मश्री शीतल महाजन ने एक और वर्ल रिकॉड बनाया है. स्काइडाइविंग के क्षेत्र में अलग-अलग रिकॉर्ड अपने नाम करने वाली पुणे की पद्मश्री शीतल महाजन राणे ने नेपाल में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (8848 मीटर) की ऊंचाई से स्काइडाइविंग करके विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है.

माउंट एवरेस्ट के तीन ध्रुवों पर स्काईडाइविंग

शीतल महाजन राणे ने बनाए तीन राष्ट्रीय रिकॉर्ड
शीतल महाजन ने उत्तरी ध्रुव, दक्षिणी ध्रुव और नेपाल में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पैराशूट से सफलतापूर्वक उतरने वाली पहली महिला बन गई हैं. ऐसा करके इन्होंने तीन राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए हैं. शीतल महाजन राणे ने इस बारे में कहा कि मैंने पहली बार 2007 में माउंट एवरेस्ट से पैराशूटिंग का सपना देखा था और मुझे खुशी है कि मेरा यह सपना आज रिलायंस फाउंडेशन सपोर्ट के सहयोग से सच हो गया है.

कई चुनौतियों का करना पड़ा समना
उन्होंने आगे कहा कि माउंट एवरेस्ट के पास 23 हजार फीट की ऊंचाई से हेलीकॉप्टर से कूदने के बाद मैंने 18 हजार फीट की ऊंचाई पर पैराशूट खोला. माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के दौरान काफी चुनौतियों का समना भी करना पड़ा, पर मैंने हिम्मत नहीं हारी. माउंट एवरेस्ट की मुख्य छलांग से पहले मैंने सयांगबाचे (12,402 फीट), अमदाबलम बेस कैंप (15,000 फीट) और कालापत्थर (17,500 फीट) पर तीन पैराशूट जंप किए, इस प्रयोजन के लिए उक्त ऊंचाई पर 260 से 400 वर्ग फुट के मध्यम आकार के पैराशूट का उपयोग किया.

शीतल महाजन राणे ने बनाए तीन राष्ट्रीय रिकॉर्ड

इनके सहयोग से मिला रिकॉर्ड बनाने का मौका
महाजन ने कहा कि ऊंचाई पर स्काइडाइविंग के लिए विशेषज्ञों के मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है. उस संबंध में पॉल हेनरी डी बेरे, ओमल अल्हागेलन, वेंडी स्मिथ, नादिया सेलेवेवा का समर्थन मुझे मिला. स्काइडाइविंग एक्सप्लोरर हिमालय के संस्थापक सुमन पांडे ने नेपाल में मेरा सहयोग किया. जिसकी वजह से मुझे यह रिकॉर्ड बनाने का मौका मिला. बता दें, अब तक किसी भी भारतीय महिला ने माउंट एवरेस्ट क्षेत्र में स्काइडाइविंग नहीं की थी.

PM मोदी और नीता अंबानी ने किया प्रोत्साहित

PM मोदी और नीता अंबानी ने किया प्रोत्साहित
वहीं, इस सफलता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय उड्डयन मंत्री जेटिरादित्य सिंधिया ने पद्मश्री शीतल महाजन राणे को प्रोत्साहित किया है. रिलायंस फाउंडेशन की नीता अंबानी और अनंत अंबानी के द्वारा पद्मश्री शीतल महाजन राणे को वित्तीय सहायता प्रदान की गई है. इधर, ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन, जैन इरिगेशन के अशाेक जैन, एरा इंडिया क्लब इंडिया के अध्यक्ष राजीव प्रताप रूडी, सांसद प्रशांत बाघ ने भी राणे को सहयोग किया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details