दिल्ली

delhi

Rampur Cloud Burst: सरपारा पंचायत के कांधार गांव में बादल फटा, खुड और गुफा में रहकर लोगों ने बचाई जान, कई घर और मवेशी बहे

By

Published : Jul 26, 2023, 10:34 AM IST

Updated : Jul 26, 2023, 11:34 AM IST

शिमला के रामपुर उपमंडल में कांधार गांव में बीती रात बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है. लोगों ने रात को खुड और गुफा में रहकर अपनी जान बचाई. वहीं, इस घटना में दो घर, एक स्कूल और कई मवेशियों के बहने की खबर है. पढ़िए पूरी खबर...(Shimla Cloud Burst)(Rampur Cloud Burst)(Himachal Monsoon)

Etv Bharat
Etv Bharat

रामपुर के कांधार गांव में बादल फटा

रामपुर:हिमाचल प्रदेश में आसमानी आफत थमने का नाम नही ले रहा है. भारी बारिश से आई बाढ़ के बाद अब हर दिन कही न कही से बादल फटने की घटना सामने आ रही है. बीते दिन कुल्लू जिले में दो जगहों पर बादल फटा था. वहीं, अब रामपुर उपमंडल के सरपारा पंचायत के कांधार गांव में बीती रात 12 बजे बादल फटने की घटना सामने आई है. बादल फटने से क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है. लोगों ने रातभर खुड और गुफा में रहकर अपनी जान बचाई. वहीं, इस आपदा में दो घर, एक स्कूल और मवेशियों के बहने की खबर है.

बादल फटने से नाले में आया उफान

बता दें कि सरपारा पंचायत के कांधार गांव में बीती रात जब लोग सोने की तैयारी कर रहे थे, इसी दौरान क्षेत्र में भारी बारिश शुरू हो गई. देखते ही देखते साथ लगते गांव के नाले में पानी भरना शुरू हो गया. इसी दौरान गांव का सड़क मार्ग नष्ट हो गया. लोगों ने एक दूसरे को फोन किया और एकत्रित हो गए. ग्रामीणों ने देखा कि कंदगिरी के साथ लगते नाले में बादल फटने के कारण बाढ़ आ गई है. जिससे गांव वाले अपने घर से भाग गए और एक गाय के खुड में रहकर रात बिताई.

स्थानीय निवासी रीता सदानी ने बताया रात में गांव में बादल फटने से बाढ़ आ गई. जिसके बाद वे अपने घरों से भाग गए और रात को 1 खुड में शरण ली. जहां पर लगभग 10 से 12 के करीब लोगों ने रात बिताई. रीता ने बताया कि बादल फटने के कारण उनके गांव में दो घर और एक मिडल स्कूल नष्ट हुए हैं. एक घर नरेंद्र सदानी और दूसरा घर सुरेंदर सदानि का था, जो इस आपदा में बह गया. इसके साथ ही कई गाय, भेड़ और बकरियां भी बह गई.

बादल फटने से दो घर क्षतिग्रस्त

रीता ने बताया कि निचले कंधार में भी भारी नुकसान हुआ है. जहां पर लोगों ने रात में एक गुफा में शरण लेकर अपनी जान बचाई. रीता ने कहा उन्हें बाहर निकलने का रास्ता नजर नहीं आ रहा है. वे गुफा के अंदर ही रहने को मजबूर हैं. उनके घर क्षतिग्रस्त हो चुके हैं. अभी तक वहां पर प्रशासन और पंचायत की ओर से कोई भी प्रतिनिधि नहीं पहुंचा है. रास्ता ब्लॉक होने के कारण यहां पहुंचना मुश्किल हो गया है.

मलबे में दबे मवेशी को निकालने में जुटे ग्रामीण

तहसीलदार रामपुर भीमसेन नगी ने बताया कि मौके के लिए राजस्व विभाग की टीम रवाना हो चुकी है. ग्राम पंचायत प्रधान के साथ वहां पहुंचकर क्षेत्र का जायजा लिया जाएगा. जो प्रभावित हुए हैं, उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया जाएगा. घटना की सूचना सुबह को मिली कि रात में कंधार गांव में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है. जिसमें दो घर और कई मवेशी बह गए है.

ये भी पढ़ें:Kullu Cloud Burst: गड़सा घाटी के पंच नाला में फटा बादल, दो पुल बहे, चपेट में आए 5 घर, सड़क क्षतिग्रस्त

Last Updated :Jul 26, 2023, 11:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details