दिल्ली

delhi

'हर महीने 20-25 भ्रूण हत्याएं' : कर्नाटक में दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 26, 2023, 7:35 PM IST

कर्नाटक में भ्रूण लिंग की जांच कर गर्भपात करने वाले रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है. पुलिस ने दो डॉक्टर समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. सीएम ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. Sex detection abortion racket busted in Karnataka.

Sex detection abortion rocket busted in Karnataka
तीन डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार

बेंगलुरु: बैय्यप्पनहल्ली पुलिस ने भ्रूण के लिंग का निर्धारण करने और गर्भपात के मामले में पांच और आरोपियों को गिरफ्तार किया है. चेन्नई से डॉ. तुलसीराम, मैसूर से डॉ. चंदन बल्लाल और उनकी पत्नी मीना, मैसूर के एक निजी अस्पताल में रिसेप्शनिस्ट रिज़मा और एक लैब तकनीशियन निसार को गिरफ्तार किया गया है.

इस गर्भपात और लिंग पहचान रैकेट के बारे में जानकारी मिलने पर पुलिस ने पिछले अक्टूबर में शिवनानजे गौड़ा, वीरेश, नवीन कुमार और नयन कुमार को गिरफ्तार किया था. ये आरोपी मांड्या के एक घर में गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उनकी स्कैनिंग कर रहे थे. जांच से पता चला कि अगर यह कन्या भ्रूण होता, तो वे इसका गर्भपात करा देते.

हर महीने कम से कम 20-25 भ्रूण हत्याएं: पुलिस जांच में डॉक्टरों सहित पांच और लोगों की संलिप्तता का पता चला. इसके साथ ही गिरफ्तारियों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है. आरोपी योजनाबद्ध तरीके से नेटवर्क बनाकर ऐसा कर रहे थे. एक चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है कि पिछले कुछ वर्षों से लगातार हर महीने कम से कम 20-25 भ्रूणों की हत्या की जा रही थी. पुलिस ने बताया कि इस मामले में मैसूर के उदयगिरि में एक निजी अस्पताल, राजकुमार रोड पर आयुर्वेदिक डे केयर सेंटर को सीज किया गया है.

ईस्ट डिवीजन बेंगलुरु के डीसीपी डी. देवराज ने कहा कि 'लिंग पहचान रैकेट को लेकर कुछ दिन पहले बैयप्पनहल्ली पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था. इस मामले में मांड्या से चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ये आरोपी इस बात की जानकारी जुटा रहे थे कि बेंगलुरु के कौन से अस्पतालों में लिंग जांच नहीं की जाती है. बाद में, वे उन लोगों से संपर्क करते थे जो लिंग पहचान परीक्षण कराना चाहते थे.'

उन्होंने बताया कि 'आरोपियों ने भ्रूण लिंग का पता लगाने के लिए मांड्या के पास गन्ने के खेत में एक अस्थायी शेड बनाया था. बाद में, गर्भवती महिलाओं को एक अस्थायी शेड में ले जाया गया और स्कैनिंग मशीन के माध्यम से भ्रूण का पता लगाया गया. इस संबंध में कार्रवाई की गई और अक्टूबर में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया. जब उनसे इस बारे में पूछताछ की गई तो जानकारी मिली कि इसमें कुछ अस्पताल और डॉक्टर भी शामिल थे.'

उन्होंने बताया कि 'जांच आगे बढ़ी तो पता चला कि भ्रूण लिंग जांच के साथ-साथ कन्या भ्रूण का गर्भपात भी कराया जा रहा था. इस मामले में मैसूर के एक निजी अस्पताल के डॉक्टर और उसकी पत्नी, एक दलाल, रिसेप्शनिस्ट और तकनीशियन को गिरफ्तार किया गया है. इन आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. लगभग 30-40 मामलों का पता चला है और जांच जारी है.'

'कन्या भ्रूण हत्या के मामलों पर सख्त कार्रवाई करें': सीएम सिद्धारमैया सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि भ्रूण हत्या और गर्भपात के मामलों में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. वह आज भारत के संविधान दिवस के अवसर पर विधानसभा के सामने अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद बोल रहे थे.

प्रदेश में जिस तरह से भ्रूण हत्या के मामले सामने आए हैं, उस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जो भी दोषी होगा हम उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे. उन्होंने स्पष्ट किया कि इस संबंध में बैठक की जाएगी और उचित कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें

कर्नाटक में शर्मनाक घटना, गटर में मिले सात भ्रूण

ABOUT THE AUTHOR

...view details