दिल्ली

delhi

Heat Wave in Bihar: लू की चपेट में 35 जिले, 5 जिलों में वार्म नाइट का अलर्ट.. अब तक 40 से अधिक मौतें

By

Published : Jun 18, 2023, 7:21 AM IST

बिहार में बढ़ती गर्मी ने कहर बरसाना शुरू कर दिया है. 35 जिले हीट वेव की चपेट में है तो 5 में वार्म नाइट ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. पिछले तीन दिनों में लू की चपेट में आने से 40 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई लोग अस्पताल में भर्ती हैं. आगे पढ़ें पूरी खबर...

लू की चपेट में बिहार
लू की चपेट में बिहार

आशीष कुमार, मौसम वैज्ञानिक

पटना: पूरा बिहार इस वक्त भीषण गर्मी की चपेट में है और पूरे प्रदेश में उष्ण लहर का प्रकोप बना हुआ है. हीट वेव ने 11 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा है. अब तक पिछले 3 दिनों में 40 से अधिक लोगों की हीट वेव के कारण मौत हो चुकी है. हालांकि प्रशासन ने 10 लोगों की पुष्टि की है. बीते 24 घंटे में प्रदेश के 35 जिलों में हीट वेव दर्ज की गई है. जिसमें पटना समेत पांच जिलों में सीवियर हीट वेव के साथ-साथ वार्म नाइट भी दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए एक बार फिर से सीवियर हीट वेव का पूर्वानुमान करते हुए हीट स्ट्रोक से बचने का अलर्ट जारी किया है.

पढ़ें-Heat Wave In Bihar: मुक्तिधाम में चिता की आग नहीं हो रही ठंडी, हर 10 मिनट में 1 अंतिम संस्कार

बीते 24 घंटे में शेखपुरा सबसे अधिक गर्म: बीते 24 घंटे में शेखपुरा में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पटना में ताप सूचकांक यानी आद्रता के स्थिति के साथ अधिकतम तापमान के साथ 50.52 डिग्री सेल्सियस का बना रहा. पटना, अरवल, जहानाबाद, भोजपुर, बक्सर, शेखपुरा, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, नालंदा और नवादा में अति भीषण उष्ण लहर का प्रभाव देखने को मिला है. जिसमें पटना, नवादा, नालंदा, भोजपुर, अरवल में उष्ण रात्रि भी दर्ज की गई है. किशनगंज, पूर्णिया और अररिया में मानसून की स्थिति बने रहने के कारण हीट वेव की स्थिति नहीं रही.

गर्मी में पिछले 11 वर्षों का तोड़ा रिकॉर्ड: मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मौसम वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बताया कि लंबे समय के बाद इतना लंबा हीट वेव का स्पैन देखने को मिला है. इससे पहले 2012 के जून महीने में 19 दिनों के हीटवेव का स्पैन चला था. इस बार भी 31 मई से लगातार हीट वेव चल रहा है और आज 18 जून को इसे 19 दिन हो जा रहा है. उन्होंने बताया कि कल 19 जून से प्रदेश में अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी और हीट वेव की चपेट में रहने वाले जिलों की संख्या कम रहेगी. उसके बाद 20 जून से मानसून सक्रिय होने लगेगा और प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई जा सकती है.

"अगले 48 घंटे में प्रदेश के अधिकतम तापमान में कोई खास गिरावट होने के आसार नहीं बन रहे हैं. प्रदेश के अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. कुछ जिलों में वार्म नाइट भी दर्ज की गई है जहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री रहने के साथ-साथ न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है."-आशीष कुमार, मौसम वैज्ञानिक

मौसम के अलर्ट और पूर्वानुमान को जानने के लिए क्या करें: मौसम वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बताया कि नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी का एक ऐप है 'सचेत' ऐप. इस पर पल-पल के मौसम की जानकारी रहती है और अगले 48 घंटे के मौसम की चेतावनी के साथ-साथ अगले 5 दिनों का पूर्वानुमान भी रहता है. हीटवेव का अलर्ट हो, थंडर स्ट्रोम का अलर्ट हो या बारिश का अलर्ट हो. ऐप के माध्यम से समय पर नोटिफिकेशन चला जाता है. मौसम घर से बाहर निकलने के लिए अनुकूल है या नहीं यह आसानी से पता लगाया जा सकता है.

हीटवेव से बचने के लिए क्या करें सावधानी:पटना के डॉ दिवाकर तेजस्वी ने बताया कि हीटवेव का असर इन दिनों प्रदेश में बना हुआ है. आद्रता के साथ यह स्थिति 48 से 50 डिग्री सेल्सियस की बन रही है जो लोगों को अनुभव हो रही है. इस मौसम में हीट स्ट्रोक खासकर डायरिया, डिसेंट्री और डिहाइड्रेशन के मामले बढ़ जाते हैं और अभी के समय बढ़े हुए भी हैं. इस समय जरूरी है कि अधिक पसीना निकल रहा है तो ओआरएस का घोल पिए ताकि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी दूर हो.

"सुपाच्य भोजन करें और तेल मसाले वाले भोजन से बचें. ढीले ढाले हल्के रंग के सूती कपड़े पहने और धूप में लंबी दूरी की यात्रा करने से परहेज करें. लंबी दूरी की यात्रा करते हैं तो बीच में रुक रुक कर छांव में आराम करें."-दिवाकर तेजस्वी, डॉक्टर

मौसमी फलों से होगा फायदा: शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें. धूप में 10:00 से 4:00 के बीच घर से बाहर ना निकलने का प्रयास करें और जितना हो सके धूप के एक्सपोजर में कम से कम रहे. सुपाच्य भोजन करें और तेल मसाले वाले भोजन से बचें. ढीले ढाले हल्के रंग के सूती कपड़े पहने और धूप में लंबी दूरी की यात्रा करने से परहेज करें. लंबी दूरी की यात्रा करते हैं तो बीच में रुक रुक कर छांव में आराम करें. गर्मी का असर महसूस होने पर जल्द से जल्द ठंडे स्थान की शरण ले और शरीर को पानी से पोछने के साथ-साथ पानी पिएं अथवा मौसमी फलों के जूस का सेवन करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details