दिल्ली

delhi

प्रयागराज में ऑपरेशन से सात महीने के बच्चे के पेट से निकाला भ्रूण, डॉक्टर ने बताई ये वजह

By

Published : Jul 28, 2023, 8:50 PM IST

Updated : Jul 28, 2023, 9:02 PM IST

प्रयागराज में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां सात महीने के बच्चे के पेट से भ्रूण निकाला गया. बच्चे की हालत अब ठीक बताई जा रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

प्रयागराजः प्रयागराज चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में उस समय लोगों की भीड़ जुट गई जब डॉक्टरों ने ऑपरेशन से सात महीने के एक बच्चे के पेट से भ्रूण निकाला. डॉक्टरों ने बताया कि बच्चे के पेट में काफी सूजन थी, जांच में उसके पेट में भ्रूण होने की पुष्टि हुई. इसके बाद उसका आपरेशन किया गया और उसके पेट से बच्चा निकाला गया. फिलहाल बच्चे की हालत अब ठीक है. वहीं, जो बच्चा पेट से निकाला गया वह मृत भ्रूण था.

डॉक्टर और परिजन ने यह जानकारी दी.

परिजनों के मुताबिक कुंडा नाना का पुरवा हीरागंज रहने वाले संदीप की पत्नी हेमलता ने एक बच्चे को जन्म दिया था. जन्म के 9 दिन बाद बच्चे की मां की हालत बिगड़ने के बाद अस्पताल में मृत्यु हो गई थी. तब से बच्चे की हालत ठीक नहीं थी. उसके पेट में लगातार सूजन बढ़ती ही जा रही थी.

उसकी हालत में सुधार नहीं हो रहा था. जब बच्चे की हालत बिगड़ी तो परिजन इसको लेकर प्रयागराज के चिल्ड्रन हॉस्पिटल चले गए. वहां डॉक्टरों ने उसका अल्ट्रासाउंड किया तो हैरान करने वाली बात सामने आई. डॉक्टरों को पता चला कि बच्चे के पेट में भ्रूण है. इसके बाद डॉक्टरों ने बच्चे के पेट का ऑपरेशन किया. इसके बाद बच्चे के पेट से भ्रूण को निकाला गया. परिजनों का कहना है कि बच्चे की हालत में अब सुधार है.

वहीं, डॉक्टरों कहना है कि परिजन पेट में सूजन होने की बात कहकर इसे यहां आए थे लेकिन जब ऑपरेट किया गया तो बच्चे के पेट में बच्चा बन रहा था. डॉक्टरों का कहना था कि जिस समय इस बच्चे का भ्रूण मां के पेट में विकसित हो रहा था उसी समय इस भ्रूण के अंदर भी एक भ्रूण विकसित हो रहा था. ऐसा अक्सर रेयर केस में होता है.


ये भी पढ़ेंः उन्नाव में सड़क हादसाः वाहन से टकरायी एम्बुलेंस, मां और 3 बेटियों की मौत

ये भी पढ़ेंः गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में लगी आग, दम घुटने से एक की मौत

Last Updated :Jul 28, 2023, 9:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details