दिल्ली

delhi

Seraj Flash Flood: सराज के कुकलाह और कटोला में फ्लैश फ्लड से तबाही, बड़ा बुनाड़ में गोशाला ढहने से एक की मौत, रैंस नाला टनल में घुसा मलबा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 23, 2023, 2:21 PM IST

मंडी जिले में आसमान से बरसी आफत से भारी नुकसान हुआ है. सराज के कुकलाह और कटोला में फ्लैश फ्लड से भारी तबाही आई है. कुकलाह में एक स्कूल और दो मकान बह गए. कटोला में फ्लैश फ्लड के कारण बागी नाले में उफान आने से घरों में पानी घुस गया. वहीं, बड़ा बुनाड़ में गोशाला ढहने से एक की मौत हो गई. इसके अलावा भारी बारिश से सड़कों पर आया मलबा रैंस नाला टनल में घुस गया. (Seraj Flash Flood) (Flash flood in Katola) (Cloud burst in seraj) (Himachal weather update).

Seraj Flash Flood
सराज के कुकलाह और कटोला में फ्लैश फ्लड

मंडी: पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश से एक बार फिर से मंडी जिला में नुकसान की तस्वीरें सामने आनी शुरू हो गई है. सराज के कुकलाह में फ्लैश फ्लड की चपेट में आने से एक स्कूल और दो घर बह गए. वहीं, दूसरी ओर सराज के थांची में ही नाले का पानी घर से ऊपर बहने का एक वीडियो सामने आया है. जिससे घर के अंदर रखे सामान को काफी नुकसान पहुंचा है. कुकलाह के स्थानीय निवासियों से मिली जानकारी के अनुसार सुबह 7 बजे नाले में फ्लैश फ्लड आ गया. फ्लैश फ्लड की चपेट मैं आने से कुकलाह स्कूल व दो घर बह गए.

सराज के कुकलाह में फ्लैश फ्लड

फ्लैश फ्लड में फंसे तीन लोगों का रेस्क्यू: इस फ्लैश फ्लड का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें स्थानीय महिलाएं चिल्लाती हुई मदद की गुहार लगा रही है. स्कूल के अध्यापक दामोदर दास ने बताया इस फ्लैश फ्लड में तीन लोग भी फंस गए थे, जिन्हें कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकल गया. वहीं, भारी बारिश से सराज के थाची में एक घर की छत के ऊपर से नाला बहता हुआ नजर आ रहा है. जिसका वीडियो वायरल हो रहा है. नाले का पानी घर में घुसने से अंदर रखे सामान को नुकसान पहुंचा है. बताया जा रहा है कि यह घर सचिन शर्मा का है. बारिश के बीच प्रभावित परिवार नाले के पानी को मोड़ने में जुटा हुआ है. नाले के इस पानी से अन्य घरों को भी खतरा बना हुआ है.

थाची में नाले का पानी घर के ऊपर से बहा

कटौला के पास फ्लैश फ्लड से बागी नाले में उफान: वहीं, कटौला पास फ्लैश फ्लड होने के कारण एक बार फिर से बागी नाले ने रौद्र रूप धारण कर लिया है. नाले में आई भयंकर बाढ़ का पानी लोगों के घरों में घुस गया है. वहीं नाले में दो लोग भी फंस गए हैं. रेस्क्यू के लिए एनडीआरफ की टीम मौके पर रवाना हो गई है. एसडीएम सदर ओम कांत ठाकुर ने घटना की जानकारी दी है.

कटोला में फ्लैश फ्लड

गौशाला दबने से एक व्यक्ति की मौत:सराज क्षेत्र के बड़ा बुनाड़ का नोक सिंह की गौशाला में दबने से मौत हो गयी है. आज सुबह नोक सिंह गौशाला में गया था. इस दौरान भारी बारिश के कारण गौशाला ढह गई. जिसमें दबने से नोक सिंह की मौत हो गई. स्थानीय लोगों ने मलबा हटाकर नोक सिंह का शव बाहर निकाला.

रैंस नाला के पास बनी टनल में घुसा मलबा:इसके अलावा चंडीगढ़ मनाली राष्ट्रीय मार्ग में रैंस नाला के पास पहाड़ी से अत्यधिक पानी और मलबा आ गया. जो रैंस नाला टनल में चला गया. मलबा और पानी इतना ज्यादा था कि वह टनल के दूसरे छोर से बाहर निकल रहा है.

रैंस नाला के पास बनी टनल में घुसा मलबा

भारी बारिश और लैंडस्लाइड से सड़कें बंद: बता दें की मंडी जिला में बीते दो दिनों से मूसलाधार बारिश का दौर लगातार जारी है. इस बारिश से कारण जगह-जगह से लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड की घटनाएं सामने आ रही है. चंडीगढ़ मनाली व मंडी पठानकोट नेशनल हाईवे जगह-जगह लैंडस्लाइड होने के कारण बंद हो गया है. वहीं, कल्लू की ओर जाने वाला कटौला वाया बजौरा वैकल्पिक मार्ग कमांद के पास दो जगह लैंडस्लाइड होने से बंद है. इसके साथ अन्य सड़कें भी भूस्खलन के कारण बंद पड़ी है. लगातार हो रही बारिश के चलते ब्यास नदी सहित खड्डे व नाले उफान पर हैं. जिला प्रशासन ने बारिश के बीच नदी नालों के किनारे न जाने और बेवजह घर से न निकलने की हिदायत दी है.

ये भी पढ़ें:Shimla Weather: भारी बारिश से शिमला में जनजीवन अस्त-व्यस्त, कहीं लैंडस्लाइड, कहीं पेड़ गिरने से रोड बंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details