दिल्ली

delhi

आसमान पर आज दिखेगा सुपर ब्लू मून का अद्भुत नजारा, जानिए कितने बजे से दिखेगा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 30, 2023, 8:46 AM IST

सुपर ब्लू मून का आज अद्भुत नजारा नजर आएगा. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv Bharat
Etv Bharat

गोरखपुर: अगस्त के महीने में कई खगोलीय घटना आसमान में घटी हैं. इस बीच चंद्रयान-3 भी दक्षिणी ध्रुव पर उतरा है. इसके बाद चंद्रमा को लेकर लोगों में खूब आकर्षण बढ़ा है. अब कल यानी की बुधवार 30 अगस्त को एक और खगोलीय घटना घटने जा रही है जब रात में सुपर ब्लू मून का नजारा आसमान में दिखाई देगा.

आज कुछ ऐसा नजर आएगा ब्लू मून.

आखिर ब्लू मून क्यों कहा जाता है
गोरखपुर के वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला के खगोलशास्त्री अमरपाल सिंह ने बताया है कि जब किसी एक ही माह में दो पूर्णिमा हों तो दूसरे फुल मून को ब्लू मून या सुपर ब्लू मून कहा जाता है. उन्होंने कहा है कि अगर आपको चंद्रमा को देखते समय उसके रंग में कुछ थोड़ा सा परिवर्तन आता हुआ प्रतीत होता भी है तो वह एटमॉस्फियर में मौजूद धूल, गैस, के छोटे छोटे कणों पर पड़ने वाले प्रकाश के प्रकीर्णन के कारण होता है. यह केवल एक खगोलीय घटना है जो कुछ वर्षों के अंतराल पर घटित होती रहती हैं. जैसा कि इसी माह अगस्त की पहली तारीख को फुल मून हुआ था और इसी माह में दूसरा फुल मून 30 अगस्त 2023 की रात्रि में एक बार फिर दिखाई देगा. इसे ही सुपर ब्लू मून कहा जाता है. अगली बार यह खगोलीय घटना 19 या 20 अगस्त 2024 में घटेगी.

कब देखें ब्लू मून को
वैसे तो आप शाम होते ही इसको देखना शुरु कर सकते हैं लेकिन रात्रि 09 बजकर 30 मिनिट पर यह अपने चरम पर पहुंचना शुरू हो जाएगा और पूरी रात्रि इसे देखा जा सकता है.


कैसे देखें ब्लू मून को
आप रात्रि के आकाश में निहारते हुए अपनी साधारण आंखों से ही चांद के आकार और चमक में हुए परिवर्तन का आसानी से दीदार कर सकते हैं. खगोलविद् अमर पाल सिंह ने बताया कि अगर आप इस घटना को विशेष दूरबिनो के माध्यम से नज़दीक के देखना चाहते हैं तब, आप शाम होते ही वीर बहादुर सिंह नक्षत्र शाला (तारामंडल) गोरखपुर में नि:शुल्क आकर के इस खगोलीय घटना को देख सकते हैं. इस फुल मून या ब्लू मून/सुपर ब्लू मून के बारे में विस्तार से जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पॉलिटिकल बेनिफिट के लिए बस स्टेशनों का नाम बदलने में की जा रही देरी

ये भी पढे़ंः वाराणसी के होटल में मिली तमिलनाडु के पति-पत्नी की लाश, जांच में जुटी पुलिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details