दिल्ली

delhi

सावन के चौथे सोमवार पर काशी में उमड़ी भक्तों की भीड़, आज छह लाख से ज्यादा भक्तों के दर्शन करने का अनुमान

By

Published : Jul 31, 2023, 11:08 AM IST

वाराणसी में सावन के चौथे सोमवार को भक्तों की और ज्यादा भीड़ उमड़ी. काशी नगरी में कांवड़ियों का फूलों से स्वागत किया जा रहा है. बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए लोग रात से ही काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंच गए. इस बार सावन के आठ सोमवार हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी में सावन के चौथे सोमवार को उमड़ी भीड़

वाराणसी:सावन का पवित्र महीना हो और काशी नगरी बोल बम के जयकारों से ना गूंज रही हो यह हो नहीं सकता. यही वजह है कि इन दिनों बाबा भोलेनाथ की नगरी का कोना-कोना शिव की भक्ति में पूरी तरह से लीन नजर आ रहा है. जब बात सावन के सोमवार की हो तो फिर क्या पूछना. इसी पवित्रता के महीने सावन के चौथे सोमवार पर भोलेनाथ के शहर बनारस में शिव की भक्ति में लीन कांवड़ियों की टोली और भोलेनाथ के भक्तों के समूह ने हर तरफ बोल बम के जयकारों के साथ दर्शन पूजन किए. सबसे महत्वपूर्ण द्वादश ज्योतिर्लिंग में शामिल श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों की ऐसी भीड़ उमड़ी है, जिसे संभालने के लिए लंबी चौड़ी प्रशासनिक और पुलिस की टीमें तैनात की गईं.

दरअसल, आज सावन का चौथा सोमवार है. सावन इस बार 8 सोमवार के साथ विशेष फल देने के उद्देश्य से भक्तों के लिए एक अलग ही रूप में सामने आया है. अधिक मास होने की वजह से सावन का पवित्र महीना इस बार 2 माह तक मनाया जा रहा है. यही वजह है कि भोलेनाथ की नगरी में बाबा भोलेनाथ के साथ ही श्री हरि विष्णु की आराधना के लिए भी भक्तों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है. ऐसी मान्यता है कि सावन के सोमवार पर और अधिक मास के साथ-साथ यदि भोलेनाथ की पूजा की जाए तो शिव और हरी दोनों का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

वाराणसी में उमड़ी भक्तों की भीड़

शायद यही वजह है कि रविवार देर रात सही, भोलेनाथ के दर्शन के लिए भक्तों की जबरदस्त भीड़ काशी में उमड़ी हुई है. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की इस भीड़ को देखते हुए विशेष तैयारियों के साथ भक्तों की आवभगत हो रही है. मंदिर प्रशासन की तरफ से सुबह बाबा विश्वनाथ के मंदिर के कपाट मंगला आरती के समय खुलने के बाद से ही विशेष आवभगत करने का काम किया जा रहा है. मंदिर प्रशासन भक्तों पर फूलों की बारिश करते हुए रेड कारपेट बिछाकर इनका स्वागत कर रहा है.

मंदिर के अंदर भी विशेष तैयारियां की गई हैं. क्योंकि, भीषण गर्मी और उमस की वजह से बीते दिनों कई भक्त बेहोश होकर गिर पड़े थे. यही वजह है कि मंदिर प्रशासन ने इनका विशेष ध्यान रखा है. फिलहाल, मंदिर प्रशासन को मिली खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, आज 6 लाख से ज्यादा की भीड़ बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए पहुंच सकती है. इसके लिए तैयारियां भी उसी हिसाब से की गई हैं. प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों द्वारा वाराणसी में रूट डायवर्शन प्लान भी लागू किया गया है, जो रविवार शाम से ही लागू हो गया है और सोमवार देर रात तक लागू रहेगा. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के अतिरिक्त वाराणसी के अलग-अलग शिव मंदिरों में भी भक्तों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें:Bareilly News: कांवड़ यात्रा रोके जाने पर हंगामा, पुलिस ने कांवड़ियों पर किया लाठीचार्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details