दिल्ली

delhi

संजय अरोड़ा होंगे दिल्ली पुलिस के नये कमिश्नर, राकेश अस्थाना को नहीं मिला एक्सटेंशन

By

Published : Jul 31, 2022, 2:07 PM IST

दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर संजय अराेड़ा हाेंगे. वे तमिलनाडु कैडर के IPS अधिकारी हैं. इससे पहले शनिवार को दिनभर राकेश अस्थाना को छह महीने का एक्सटेंशन मिलने की चर्चाएं चलती रहीं.

संजय अरोड़ा होंगे दिल्ली पुलिस के नये कमिश्नर
संजय अरोड़ा होंगे दिल्ली पुलिस के नये कमिश्नर

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस कमिश्नर के रूप में 1988 बैच के आईपीएस संजय अरोड़ा की नियुक्ति की गई है. वह तमिलनाडु कैडर के अधिकारी हैं. गृह मंत्रालय ने उनका तबादला एजीएमयूटी कैडर में कर दिया है. इस आदेश के बाद पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना का कार्यकाल आज रविवार काे समाप्त हो गया. उनके एक्सटेंशन को लेकर चल रही चर्चाओं पर भी विराम लग गया.

जानकारी के अनुसार बीएसएफ के डीजी रहे राकेश अस्थाना 31 जुलाई 2021 को सेवानिवृत्त होने वाले थे. ऐसे में सेवानिवृत्ति से महज चार दिन पहले उन्हें दिल्ली पुलिस कमिश्नर बना दिया गया था. इसके साथ ही उन्हें एक साल का सेवा विस्तार भी दिया गया था. दिल्ली पुलिस कमिश्नर का पद उन्होंने 29 जुलाई 2021 को संभाला था. शुक्रवार को दिल्ली पुलिस कमिश्नर के रूप में उनका आखिरी वर्किंग डे था.

संजय अरोड़ा होंगे दिल्ली पुलिस के नये कमिश्नर
1988 बैच के आईपीएस संजय अरोड़ा तमिलनाडु कैडर से संबंध रखते हैं. अभी के समय में वह आइटीबीपी के महानिदेशक पद पर कार्यरत हैं. गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि उनका तमिलनाडु कैडर बदलकर उन्हें एजीएमयूटी कैडर में शामिल कर दिया गया है. इसके साथ ही वह एक अगस्त से दिल्ली पुलिस कमिश्नर के रूप में चार्ज लेंगे. उनके कार्यकाल को लेकर इस आदेश में स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है, लेकिन 31 जुलाई 2025 को वह सेवानिवृत्त होंगे. दिल्ली पुलिस कमिश्नर रहते हुए बीते एक साल में कई महत्वपूर्ण कार्य राकेश अस्थाना द्वारा किये गए हैं. उन्होंने दिल्ली पुलिस की पीसीआर को थाने के साथ मर्ज कर वहां पुलिसकर्मियों की संख्या को बढ़ाया. लंबे समय से पदोन्नति का इंतजार कर रहे 25 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को उनके कार्यकाल में पदोन्नति मिली है. इसके अलावा अपराध को काबू पाने के लिए भी उनके द्वारा महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details