दिल्ली

delhi

पुतिन ने विजय दिवस पर कहा- यूक्रेन में रूस की कार्रवाई पश्चिमी देशों की नीतियों के खिलाफ

By

Published : May 9, 2022, 2:14 PM IST

Putin
Putin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई को पश्चिमी देशों की नीतियों के खिलाफ जवाब करार दिया है.

मॉस्को:रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विजय दिवस के मौके पर सोमवार को यह बयान दिया. रूस द्वितीय विश्व युद्ध में नाजियों पर तत्कालीन सोवियत संघ की जीत की याद में विजय दिवस मनाता है. यह जीत नौ मई को हासिल की गई थी. पुतिन ने नाजी सैनिकों के खिलाफ रेड आर्मी की लड़ाई की तुलना यूक्रेन में रूसी सेना की कार्रवाई से की.

उन्होंने कहा कि यूक्रेन में अभियान संभावित आक्रमण को रोकने के लिए सही समय पर की गई उचित कार्रवाई है. पुतिन ने कहा कि रूसी सैनिक यूक्रेन में देश की सुरक्षा के लिए लड़ रहे हैं. इसके बाद युद्ध में जान गंवाने वाले सैनिकों के सम्मान में एक मिनट का मौन रखा गया. विजय दिवस के मौके पर सोमवार को रेड स्क्वायर से एक सैन्य परेड का आयोजन किया गया, जैसा कि हर साल किया जाता है. सैन्य परेड में टैंक, बख्तरबंद वाहन, विशाल अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों को ले जाने वाले वाहन आदि नजर आए.

यह भी पढ़ें- 'विजय दिवस' पर यूक्रेन में रूसी सेना ने तेज किए हमले

इस साल विजय दिवस पर सैनिकों की टुकड़ियां और हथियार कम नजर आए क्योंकि अभी यूक्रेन में रूस का सैन्य अभियान चल रहा है और उसके अधिकतर सैनिक तथा हथियार यूक्रेन में तथा उसकी सीमाओं पर तैनात हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details