दिल्ली

delhi

जंग जारी है : जेलेंस्की बोले- सुरक्षा गांरटी मिलने पर NATO की सदस्यता पर चर्चा को तैयार यूक्रेन

By

Published : Mar 22, 2022, 8:04 AM IST

Updated : Mar 22, 2022, 10:35 AM IST

जंग जारी है

रूस और यूक्रेन के बीच जंग का आज 27वां दिन है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत करना चाहते हैं. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सुरक्षा गांरटी मिलने पर नाटो की सदस्यता पर चर्चा को वे तैयार है. यूक्रेन पूरे विश्व की नजर इन दो देशों पर टिकी हुई हैं. दूसरी तरफ भारत, अमेरिका ने यूकेन में स्थिति पर चर्चा की है.

कीव : जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) ने कहा कि वह संघर्ष-विराम, रूसी सैनिकों की वापसी और यूक्रेन की सुरक्षा की गारंटी के बदले में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की सदस्यता नहीं लेने के विषय पर चर्चा करने को तैयार हैं. जेलेंस्की ने यूक्रेन के एक टेलीविजन को दिए साक्षात्कार में कहा, यह हर किसी के लिए एक समझौता है। पश्चिम के लिए, जो नहीं जानता कि नाटो के संबंध में हमारे साथ क्या करना है. यूक्रेन के लिए, जो सुरक्षा गारंटी चाहता है और रूस के लिए भी, जो नाटो का विस्तार नहीं चाहता है. जेलेंस्की ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ सीधी बातचीत के अपने आह्वान को भी दोहराया. उन्होंने कहा कि जब तक वह पुतिन से नहीं मिलते, यह समझना असंभव है कि क्या रूस भी युद्ध को रोकना चाहता है या नहीं. जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन संघर्ष-विराम और सुरक्षा गारंटी प्रदान करने की दिशा में कदम उठाए जाने के बाद ही रूस समर्थित अलगाववादियों के कब्जे वाले क्रीमिया तथा पूर्वी दोनबास क्षेत्र की स्थिति पर चर्चा करने के लिए तैयार होगा.

दूसरी तरफ वोलोदिमीर जेलेंस्की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत करना चाहते हैं. रॉयटर्स के मुताबिक वे रूसी राष्ट्रपति से वार्ता के लिए जोर दे रहे हैं. रूस की सेना का कहना है कि उसने यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहरी इलाके में स्थित एक शॉपिंग मॉल को निशाना बनाया है क्योंकि इसका इस्तेमाल रॉकेट का भंडारण करने के लिए किया जा रहा था. इधर जंग के बीच भारत, अमेरिका ने यूकेन में स्थिति पर चर्चा की है. यूक्रेन ने मारियुपोल में नागरिकों के लिए सुरक्षित मानवीय गलियारे के बदले इस बंदरगाह शहर में सेना के हथियार डालने की रूस की मांग को ठुकरा दिया है. दूसरी तरफ, रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने सोमवार को आरोप लगाया कि यूक्रेनी सेना शॉपिंग मॉल का इस्तेमाल कई रॉकेट लॉन्चर को फिर से लोड करने और रूसी सैनिकों पर गोलाबारी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रॉकेट का भंडार करने के लिए कर रही थी. उन्होंने कहा कि हमले में रॉकेट लांचर की कई इकाइयों और उनके गोला-बारूद नष्ट हो गए. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो सकी है.
यूक्रेन के आपातकालीन अधिकारियों के अनुसार, घनी आबादी वाले पोदिल जिले में शॉपिंग सेंटर रविवार की देर रात गोलाबारी की चपेट में आने के बाद सुलगते हुए खंडहर में तब्दील हो गया, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई. इस हमले में पड़ोस में स्थित एक बहुमंजिला इमारत की खिड़कियां भी क्षतिग्रस्त हो गई. इस बीच रूसी रूसी सेना का कहना है कि वह यूक्रेन में विशेष रूप से महत्वपूर्ण लक्ष्यों को निशाना बनाने के लिए अपनी अत्याधुनिक हाइपरसोनिक मिसाइल का उपयोग करना जारी रखेगी. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि किंजल हाइपरसोनिक मिसाइल ने मजबूत विशेष सुविधाओं को नष्ट करने में अपनी दक्षता साबित की है.

पढ़ें :जंग जारी है: जेलेंस्की बोले- मैं पुतिन से बातचीत को तैयार, युद्ध नहीं रुका तो तीसरा विश्व युद्ध तय

भारत, अमेरिका ने यूकेन में स्थिति पर चर्चा की

भारत और अमेरिका ने सोमवार को यूक्रेन की स्थिति के साथ-साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र और पश्चिम एशिया के घटनाक्रम पर व्यापक चर्चा की. वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने किया, जबकि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व अमेरिका की राजनीतिक मामलों की उप विदेश मंत्री विक्टोरिया नुलांड ने किया.

वहीं, मारियुपोल के अधिकारियों ने बताया कि रूसी हमलों के कारण शहर में कम से कम 2,300 लोग मारे गए हैं, जिनमें से कुछ को सामूहिक कब्रों में दफनाया गया है। मारियुपोल और यूक्रेन के अन्य शहरों से लोगों की निकासी की कई कोशिशें नाकाम रही हैं या आंशिक सफलता ही मिल पाई है.

Last Updated :Mar 22, 2022, 10:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details