दिल्ली

delhi

रूस यूक्रेन पर कर रहा अंधाधुंध हमला, G-7 ने की निंदा, मानवीय सहायता के लिए भारत आया आगे

By

Published : Mar 18, 2022, 7:41 AM IST

Updated : Mar 18, 2022, 1:08 PM IST

वॉर चित्र

आज जंग का 23वां दिन है. यूक्रेन के मेरेफा में स्कूल, सामुदायिक केंद्र पर बमबारी में 21 लोगों के मारे जाने की खबर है. खबरों की माने तो यूक्रेन की अभिनेत्री ओक्साना श्वेत्स की कीव में एक आवासीय इमारत पर किए गए रूसी रॉकेट हमले में मौत हो गई है. साथ ही, अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की कि रूस द्वारा यूक्रेनी शहर पर हुए हमले में मरने वालों लोगों में अमेरिकी नागरिक भी शामिल है. जी-7 ने यूक्रेन पर रूस के 'अंधाधुंध हमलों' की निंदा की है. दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र की आपात बैठक में भारत ने कहा कि यूक्रेन में सामने आ रही गंभीर मानवीय स्थिति के अनुरूप, भारत आने वाले दिनों में और आपूर्ति भेजने की प्रक्रिया में है.

कीव : रूस और यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine war) पर पूरी दुनिया की नजर है . इस वक्त पूरा विश्व इस बात को लेकर चिंतित है कि, कहीं यह जंग आगे चलकर तीसरे विश्व युद्ध में न तब्दिल हो जाए. बैठकों का दौर जारी है. अमेरिका, भारत समेत अन्य विश्व की शक्तिशाली देश इस युद्ध को रोकने का उपाय खोज रही है. अभी गुरुवार को दुनिया की शीर्ष सात अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी-7 के विदेश मंत्रियों ने रूस से अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत के आदेश का अनुपालन करने की मांग की है जिसमें रूस को यूक्रेन पर हमले रोकने और सेना वापस बुलाने को कहा गया है. दूसरी तरफ अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को पुष्टि की कि रूस द्वारा यूक्रेनी शहर पर हुए हमले में मरने वालों लोगों में अमेरिकी नागरिक भी शामिल है.

युद्ध के बीच संयुक्त राष्ट्र (India at United Nation Emergency Meeting) की आपात बैठक में भारत ने कहा कि यूक्रेन में सामने आ रही गंभीर मानवीय स्थिति के अनुरूप, भारत आने वाले दिनों में और आपूर्ति भेजने की प्रक्रिया में है. भारत पहले ही दवाओं, राहत सहायता सहित 90 टन से अधिक मानवीय आपूर्ति भेज चुका है. संयुक्त राष्ट्र की आपात बैठक में भारत के अंब टीएस तिरुमूर्ति ने इस बात की जानकारी दी.

जी-7 समूह के शीर्ष राजनयिकों ने एक संयुक्त बयान में मारियुपोल सहित अन्य शहरों की रूसी घेराबंदी की निंदा की और हमलों को आम नागरिकों पर अंधाधुंध हमला करार दिया. उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर ‘‘बिना उकसावे के और शर्मनाक’ तरीके से युद्ध करने का आरोप लगाया जिसकी वजह से लाखों लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है और अस्पताल, थियेटर स्कूल सहित अवसंरचना को नुकसान हुआ है. जी-7 ने कहा, युद्ध अपराध के दोषियों, आम नागरिकों के खिलाफ हथियारों का अंधाधुंध इस्तेमाल करने वालों को जिम्मेदार ठहराया जाएगा. वहीं, एक यूक्रेनी अधिकारी के अनुसार रूस की सेना ने वेलीकोबुर्लुत्स्का के मेयर को अपने कब्जे में ले लिया है.

रूसी रॉकेट हमले में यूक्रेनी अभिनेत्री ओक्साना श्वेत्स की मौत

यूक्रेन की अभिनेत्री ओक्साना श्वेत्स की कीव में एक आवासीय इमारत पर किए गए रूसी रॉकेट हमले में मौत हो गई है. ओक्साना की मौत ही पुष्टि करते हुए उनकी मंडली यंग थिएटर ने एक बयान जारी किया. बयान में कहा गया, कीव में एक आवासीय इमारत पर रॉकेट हमले के दौरान यूक्रेन की एक योग्य कलाकार ओक्साना श्वेत्स की मौत हो गई. ओक्साना 67 वर्ष की थीं. उन्हें यूक्रेन के सर्वोच्च कलात्मक सम्मानों में से एक से सम्मानित किया गया था. उन्हें यूक्रेन के सबसे प्रतिष्ठित कला सम्मानों में से एक, 'यूक्रेन के मेरिटेड आर्टिस्ट अवार्ड' से सम्मानित किया गया था.

यूक्रेन के मेरेफा में स्कूल, सामुदायिक केंद्र पर बमबारी में 21 लोगों की मौत

यूक्रेन के उत्तर पूर्वी शहर खारकीव के पास मेरेफा में एक सामुदायिक केंद्र और एक स्कूल पर बमबारी में 21 लोगों की मौत हो गई. खारकीव क्षेत्र में भारी बमबारी हो रही है क्योंकि रूसी सेना क्षेत्र में बढ़त बनाने की कोशिश में है. यूक्रेन की आपात सेवा ने कहा कि कीव के उत्तर पूर्व चेर्नीहीव शहर में गोलाबारी में एक महिला, उसके पति और तीन बच्चों की मौत हो गई.

पढ़ें :यूक्रेन संकट पर UNSC की आपात बैठक, अमेरिका करेगा यूक्रेन की मदद; रूस का आक्रामक अभियान जारी

जानकारी के मुताबिक रूसी हवाई हमले में मारियुपोल थिएटर को निशाना बनाया गया जहां सैकड़ों लोग शरण लिए हुए थे, हताहतों की संख्या अभ स्पष्ट नहीं. दूसरी तरफ ब्रिटिश रक्षा मंत्री बेन वॉलेस ने कहा, ब्रिटेन और हमारे सहयोगी रूसी आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखेंगे. ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ब्रसेल्स में वॉलेस ने अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, तुर्की, कनाडा, स्लोवाकिया, स्वीडन और चेक गणराज्य के नेताओं के साथ द्विपक्षीय व छोटी सामूहिक बैठकें कीं. उधर, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन रूसी तेल और प्राकृतिक गैस पर पश्चिमी देशों की निर्भरता घटाने के प्रयासों के तहत सऊदी अरब व संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के नेताओं से चर्चा के लिए खाड़ी क्षेत्र के दौरे पर हैं.

Last Updated :Mar 18, 2022, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details