दिल्ली

delhi

रूस-यूक्रेन युद्ध : सीजफायर का ऐलान- पीएम मोदी ने जेलेंस्की से की बात

By

Published : Mar 7, 2022, 7:15 AM IST

Updated : Mar 7, 2022, 3:28 PM IST

यूक्रेन में खून और आंसुओं की नदियां बह रही है. दूसरी तरफ फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के अनुरोध पर मानवीय गलियारों को खोलने के लिए रूसी सेना ने यूक्रेन में सीजफायर का ऐलान किया है. (ukraine russia war). रूसी सेना ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों को चेतावनी दी है कि यदि यूक्रेन के लड़ाकू विमानों ने उनके क्षेत्र से हमले किये, तो मास्को इसे उस देश का युद्ध में शामिल होना मानेगा. वहीं, सूत्रों के अनुसार युद्ध से संबंधित मुद्दों पर पीएम मोदी आज यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बातचीत करेंगे. वहीं, जानकारी के मुताबिक यूक्रेन और रूस के बीच वार्ता हो सकती है.

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी
रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी

कीव : रूस और यूक्रेन के (russia-ukraine war) बीच 12 दिनों से चल रहे महायुद्ध को लेकर पूरी दुनिया में टेंशन है. रूस यूक्रेन जंग के बीच पोप फ्रांसिस ने दुख जताया है. उन्होंने कहा, यूक्रेन में खून और आंसुओं की नदियां बह रही हैं. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से फोन पर बातचीत करेंगे. फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के अनुरोध पर मानवीय गलियारों को खोलने के लिए रूसी सेना ने यूक्रेन में युद्धविराम की घोषणा की. समाचार एजेंसी स्पूतनिक के मुताबिक सीजफायर 7 बजे शाम (ग्रीनवीच मैनुअल टाइम) से शुरू होगा.

युद्ध की बात करें तो आज 12वें दिन यूक्रेन के मध्य, उत्तरी और दक्षिण हिस्से में स्थित शहरों में रूसी बलों ने गोलाबारी तेज कर दी है. इस गोलाबारी से वहां फंसे नागरिकों को निकालने का दूसरा प्रयास भी विफल हो गया. वहीं, यूक्रेन के नेता ने अपने लोगों से लड़ने के लिए सड़कों पर उतरने का आग्रह किया है. वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस के हमलों को केवल तभी रोका जा सकता है, जब कीव शत्रुता समाप्त कर दे. राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने बताया कि कीव के बाह्य इलाकों में, उत्तर में चेर्निहिव, दक्षिण में मायकोलाइव और देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में रविवार देर रात गोलाबारी की गई. स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, खारकीव के रिहायशी इलाकों में तोपों से गोले दागे गए और गोलाबारी में एक टेलीविजन टॉवर भी क्षतिग्रस्त हो गया.

जानकारी के मुताबिक आज भी रूस, यूक्रेन के कई शहरों पर बमबारी कर रहा है. खारकीव में तेज धमाकों की आवाजें सुनाई दे रही हैं. दूसरी तरफ रूसी गोलाबारी के चलते यूक्रेन के दक्षिणी शहर से लोगों को निकालने की कोशिश दूसरी बार भी नाकाम हो गई. रूसी सशस्त्र बलों ने यूक्रेनी सेना के लगभग सभी लड़ाकू-तैयार विमानों को नष्ट कर दिया है. रूसी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक प्रतिनिधि मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने यह घोषणा की. वहीं, यूक्रेन में फंसे लोगों की सुरक्षित निकासी के लिए गुतारेस ने संघर्ष विराम का आह्वान किया है. वहीं, रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में युद्ध-विरोधी विरोध प्रदर्शनों में 4,300 से अधिक हिरासत में लिए गए हैं.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुतारेस ने ट्वीट कर कहा, 'यूक्रेन में संघर्ष विराम स्थापित करना बेहद आवश्यक है ताकि मारियुपोल, खारकीव और सुमी के साथ-साथ संघर्ष वाले अन्य क्षेत्रों में फंसे आम नागरिकों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित हो पाए. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का यह ट्वीट रूस के उन आरोपों के बीच आया है कि भारतीय और अन्य विदेशी नागरिकों को इन क्षेत्रों में यूक्रेनी राष्ट्रवादियों द्वारा बंधक बनाकर रखा जा रहा है यू्क्रेन के एक अधिकारी ने कहा है कि रूसी गोलाबारी जारी रहने के चलते एक दक्षिणी शहर से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का दूसरा प्रयास भी नाकाम हो गया है.

पोप फ्रांसिस ने जताया दुख

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध पर पोप फ्रांसिस ने भी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है. दरअसल उन्होंने कहा कि यूक्रेन में फिलहाल खून और आंसुओं की नदियां बह रही है. उन्होंने कहा है कि यह सिर्फ एक सैन्य ऑपरेशन नहीं है, बल्कि ये एक युद्ध है जो मौत, तबाही और गरीबी को लेकर आ रहा है.

पीएम मोदी करेंगे यूक्रेन और रूस के राष्ट्रपति से बातचीत

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से फोन पर बात करेंगे. बता दें कि, इस महायुद्ध को लेकर भारत का अगला कदम क्या होगा, इस पर भी विश्व की नजरे टिकीं हुई हैं.

इजरायल कर रहा मध्यस्थता

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले कई दिन से जारी युद्ध को रोकने के लिए मध्यस्थता के मद्देनजर इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट (israel pm naftali bennett) ने रविवार शाम को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी फोन पर बात की. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, बेनेट ने जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी फोन पर बात की. वहीं, आज फिर रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत होने की संभावना जताई जा रही है.

रूसी सैनिकों ने एक हफ्ते से मारियूपोल शहर का घेरा डाल रखा है. यूक्रेन के सैन्य अधिकारियों ने रविवार सुबह कहा था कि मारियूपोल बंदरगाह शहर से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का कार्य पूर्वाह्न 10 बजे से रात नौ बजे के बीच स्थानीय संघर्ष विराम लागू रहने के दौरान दोपहर में शुरू किया जाना था. गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटन ग्रेराश्चेंको ने कहा कि निर्धारित मानवीय सहायता गलियारों से लोगों को निकालने का कार्य रूसी हमले के चलते नहीं किया जा सका.

उन्होंने टेलीग्राम पर कहा, कोई सुरक्षित गलियारा नहीं हो सकता क्योंकि सिर्फ रूसियों का बीमार मस्तिष्क फैसला करता है कि कब और किस पर गोलाबारी करना है. उल्लेखनीय है कि मारियूपोल और नजदीक स्थित वोलनोवाखा शहर के लिए संघर्ष विराम की इसी तरह की एक योजना शनिवार को नाकाम हो गई, जब रूसी सैनिकों के और अधिक गोलाबारी करने से वहीं फंस गये थे.

रूस ने यूक्रेन के लगभग सभी लड़ाकू विमानों को नष्ट कर दिया है : अधिकारी

रूसी सशस्त्र बलों ने यूक्रेनी सेना के लगभग सभी लड़ाकू-तैयार विमानों को नष्ट कर दिया है. रूसी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक प्रतिनिधि मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने यह घोषणा की. आरटी के मुताबिक, उन्होंने कहा, "लड़ाकू विमान और रूसी एयरोस्पेस बलों की वायु रक्षा प्रणाली ने तीन और यूक्रेनी सु-27 लड़ाकू विमानों और तीन मानव रहित हवाई वाहनों को हवा में मार गिराया. कुल मिलाकर, कल और आधा आज, यूक्रेनी वायुसेना ने 11 लड़ाकू विमान और दो हेलीकॉप्टर खो दिए. उन्होंने कहा कि उच्च परिशुद्धता लंबी दूरी के हथियारों के साथ रूसी सेना ने विन्नित्सा में यूक्रेनी वायुसेना के हवाईक्षेत्र को निष्क्रिय कर दिया. इससे पहले, रूसी रक्षा मंत्रालय ने एक सु-34 फ्रंट-लाइन बॉम्बर के साथ एक वीडियो दिखाया, जिसमें यूक्रेन में एक विशेष अभियान के हिस्से के रूप में एक उच्च-सटीक हवाई हमले के साथ यूक्रेनी 'राष्ट्रवादियों' की सैन्य सुविधा को नष्ट कर दिया गया था.

पढ़ें :Ukraine Russia conflict : तुर्की के राष्ट्रपति ने पुतिन से की बात, संघर्ष विराम का किया आह्वान

यूक्रेन से अब तक नौ लाख से ज्यादा शरणार्थी पोलैंड पहुंचे

दूसरी तरफ दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध के बीच पोलैंड की सीमा सुरक्षा एजेंसी ने कहा है कि 24 फरवरी से अब तक यूक्रेन से 9,22,000 शरणार्थी सीमा पार कर देश में आ चुके हैं. एजेंसी ने ट्विटर पर कहा कि शनिवार को 1,29,000 से ज्यादा लोगों ने पोलैंड में प्रवेश किया जो एक दिन में आने वाले शरणार्थियों की सबसे ज्यादा संख्या है. शनिवार आधी रात और रविवार सुबह सात बजे के बीच लगभग 40 हजार लोगों ने पोलैंड में प्रवेश किया. यूक्रेन से सबसे ज्यादा शरणार्थी पोलैंड आ रहे हैं. पोलैंड पहुंचने वाले कुछ लोग अन्य देशों में भी जा रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के प्रमुख ने रविवार को कहा कि रूस के हमले के बाद से 15 लाख से ज्यादा शरणार्थी यूक्रेन छोड़ चुके हैं.

Last Updated :Mar 7, 2022, 3:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details