दिल्ली

delhi

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत बोले- दुनिया को धर्म की राह दिखाता है भारत, विश्व में कई दुष्ट, उनसे घबराना नहीं है

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 26, 2023, 6:10 PM IST

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat Saharanpur Visit) ने गुरुवार को सहारपुर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने लोगों से धर्म की राह पर चलने की बात कही. सभी को साथ लेकर चलने पर जोर दिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने सहारनपुर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

सहारनपुर :राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख डॉ. मोहन भागवत गुरुवार को सहारनपुर के सरसावा पहुंचे. यहां उन्होंने श्रीकृष्ण मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया. बतौर मुख्य अतिथि भागवत ने भाजपा सरकार की जमकर तारीफ की. कहा कि भारत दुनिया को धर्म की राह दिखा रहा है. पंथ और संप्रदाय भले अलग-अलग हों लेकिन सबका काम धर्म को जोड़कर रखना है. धर्म शास्वत है, यदि यह खत्म हुआ तो सृष्टि भी खत्म हो जाएगी. कभी भी अपने अंदर अंहकार नहीं लाना चाहिए. शरीर के साथ-साथ मन की भी पवित्रता जरूरी है.

कार्यक्रम में काफी संख्या में लोग पहुंचे.

रजत जयंती महोत्सव में भी लिया हिस्सा :सरसावा में श्रीकृष्ण मंदिर के भूमि पूजन में देश के कई राज्यों के साधु-संतों ने भी हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम के बाद आरएसएस प्रमुख जिले के पंत विहार स्थित श्रीकृष्ण ज्ञान मंदिर के रजत जयंती महोत्सव में भी शामिल हुए. यहां उन्होंने कहा कि भले ही पंथ और संप्रदाय अलग-अलग हों, लेकिन सबका काम धर्म को जोड़कर रखना है. धर्म शास्वत है, यदि धर्म खत्म हुआ तो सृष्टि भी नहीं रहेगी. इसलिए कुशलतापूर्वक कार्य करें, कभी भी अंहकार में नहीं रहना चाहिए, शरीर के साथ-साथ मन को भी पवित्र बनाए रखें.

कार्यक्रम में कई राज्यों के साधु संतों ने हिस्सा लिया.

परिस्थितियों से भागना नहीं चाहिए :आरएसएस प्रमुख ने कहा कि भगवत गीता में भारत के जीवन का निचोड़ है. व्यक्ति को श्रद्धा, दान और त्याग की भावना रखनी होगी. जो भी करो वह उत्तम होना चाहिए. जीवन में आने वाली परिस्थितियों से भागना नहीं चाहिए. इन हालात का डटकर मुकाबला करना चाहिए. भागने वाले जिंदा होकर भी मरे के सामने हैं. धर्म के अनुसार चलें. प्रकृति के साथ चलें. दुनिया में कई दुष्ट हैं. ऐसे लोगों से घबराना नहीं है. सभी को साथ लेकर चलना है, हम लोगों की किसी से कोई दुश्मनी नहीं है.

कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के रहे कड़े बंदोबस्त :वहीं कार्यक्रम को लेकर पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट रहा. उनकी सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने कड़े बंदोबस्त किए थे. पूरे कार्यक्रम की निगरानी डीएम-एसएसपी खुद कर रहे थे. सुरक्षा के मद्देनजर इसमें पांच सीओ, 16 इंस्पेक्टर, 50 कांस्टेबल, 80 होमगार्ड, यातायात पुलिस और स्थानीय पुलिस को भी तैनात किया गया था.

यह भी पढ़ें :सीएम योगी का अधिकारियों को निर्देश, हर जरूरतमंद को मिले आवास और इलाज

ABOUT THE AUTHOR

...view details