दिल्ली

delhi

हस्तिनापुर पहुंचे आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, आंतरिक बैठक में होंगे शामिल

By

Published : Mar 18, 2023, 11:20 AM IST

Updated : Mar 18, 2023, 3:53 PM IST

भारतीय किसान संघ का तीन दिवसीय अखिल भारतीय गौ आधारित जैविक कृषि सम्मेलन मेरठ में शुरू चुका है. इसमें देश भर से जैविक खेती करने वाले किसान भाग लेने पहुंचे हैं. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत भी पहुंच चुके हैं.

rss chief mohan bhagwat
rss chief mohan bhagwat

तीन दिवसीय अखिल भारतीय गौ आधारित जैविक कृषि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है.

मेरठ: भारतीय किसान संघ का तीन दिवसीय अखिल भारतीय गौ आधारित जैविक कृषि सम्मेलन शुक्रवार से मेरठ के हस्तिनापुर में शुरू हो चुका है. शनिवार को दोपहर बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत इस महासम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पहुंच चुके हैं. वे कई आंतरिक कार्यक्रमों में शामिल रहेंगे. वहीं, रविवार को ऐसे 5000 किसानों से संवाद स्थापित करेंगे, जोकि विषमुक्त खेती का लिखित में संकल्प ले चुके हैं.

जैसा कि सभी जानते हैं कि ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व की धरती हस्तिनापुर महाभारत कालीन नगरी है. यहां भारतीय किसान संघ द्वारा वृहद आयोजन गौ आधारित जैविक खेती करने वाले किसानों के लिए किया गया है. शुक्रवार को जम्बूद्वीप में एक जैविक खेती को प्रोत्साहन देने के लिए प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था. इसका शुभारंभ भारतीय किसान संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बद्रीनारायण चौधरी ने किया था. उसके बाद अखिल भारतीय गौ आधारित जैविक कृषि कृषक सम्मेलन का शुभारंभ भी भारतीय किसान संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष ब्रदीनारायण चौधरी और राष्ट्रीय महामंत्री मोहिनी मोहन सिंह ने किया था.

इस आयोजन में देश के काेने-काेने से गौ आधारित जैविक खेती करने वाले किसान भाग ले रहे हैं. मणिपुर, मिजोरम, असम, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ ,ओडिसा, कर्नाटक, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत अन्य प्रांतों से भी गौ आधारित जैविक खेती करने वाले किसान हस्तिनापुर पहुंचे हैं. वहीं, काफी संख्या में ऐसे लोग भी पहुंचे हैं, जोकि गौ आधारित खेती पर शोध कर रहे हैं. इस सम्मेलन में देसी नस्ल की गायों पर आधारित खेती को बढ़ावा देने पर जोर दिया जा रहा है. अलग-अलग सत्र यहां आयोजित किए जा रहे हैं.

भारतीय किसान संघ के प्रांतीय कार्यालय मंत्री आकाश राठी ने बताया कि कार्यक्रम में देश के प्रत्येक राज्य से किसान जुटे हैं. वहीं, उन्होंने बताया कि शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत हस्तिनापुर के जम्बूद्वीप पहुंच चुके हैं. उन्होंने बताया कि हस्तिनापुर के जम्मूद्वीप परिसर में स्थित श्री शांति सागर हॉल में गौ आधारित कृषि को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग सत्रों का आयोजन किया जाएगा.

मीडिया को आज के कार्यक्रमों से रखा गया दूर

सर संघचालक मोहन भागवत अलग-अलग सत्र के कार्यक्रमों में जैविक खेती को लेकर देशभर से आए डेलीगेट्स से इसे बढ़ावा देने के लिए विशेष चर्चा करेंगे. संघ प्रमुख के होने वाले कार्यक्रमों से मीडिया को पूरी तरह से दूर रखा गया है. आकाश राठी ने बताया कि 19 मार्च यानी रविवार को समापन के अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में सरसंघचालक मोहन भागवत उद्बोधन भी देंगे. यह कार्यक्रम अयोध्यापुरी मंडप में आयोजित किया जाएगा. इसमें देश से गौ आधारित खेती करने वाले किसान भाग लेंगे.

गौ आधारित जैविक खेती का संकल्प ले चुके किसानों को ही आने की अनुमति

भारतीय किसान संघ के प्रांत कार्यालय मंत्री आकाश राठी ने बताया कि इस धनश मंडप में मेरठ प्रांत के 14 जिलों के 5 हजार ऐसे कृषक आमंत्रित किए गए हैं, जोकि पूर्व में लिखित में यह संकल्प ले चुके हैं कि वह गौ आधारित विषमुक्त जैविक खेती करेंगे. उन्होंने बताया कि सरसंघचालक मोहन भागवत 19 मार्च को खेती किसानी का संकल्प ले चुके किसानों के बीच मौजूद रहकर उन्हें विषमुक्त खेती के लिए प्रेरित करेंगे. इस मौके पर तमाम चर्चाएं होंगी, जिससे किसान की सुविधाओं का निराकरण हो सके. उन्होंने कहा कि भारतीय किसान संघ लगातार गौ आधारित जैविक कृषि को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रहा है.

जन जागरण यात्रा का समापन भी करेंगे सरसंघचालक मोहन भागवत

गौ आधारित जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए 15 फरवरी से चल रही जन जागरण यात्रा का सरसंघचालक मोहन भागवत समापन भी करेंगे. देश के अलग अलग प्रांतों से पहुंचे भारतीय किसान संघ से जुड़े किसानों ने बताया कि वह अपने-अपने राज्यों में लगातार गौ आधारित खेती करके न सिर्फ महंगे पेस्टीसाइड के इस्तेमाल से बच रहे हैं, बल्कि उनकी कृषि लागत कम हुई है और मुनाफा बढ़ा है. कार्यक्रम में आने वाले भारतीय किसान संघ से जुड़े अन्नदाताओं ने बताया कि कृषक सम्मेलन के माध्यम से भोजन को विष रहित करने पर जोर दिया जा रहा है. रसायनों का प्रयोग छोड़कर किसानों को जैविक खेती पर आना ही होगा. मोहन भागवत के आगमन को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद किया है. शुक्रवार को स्वयं एडीजी और आईजी ने आलाधिकारियों के साथ तमाम व्यवस्थाओं को परखा था.

यह भी पढ़ें:दुनिया की समस्याओं के समाधान का माध्यम बन रहा है भारत: केशव प्रसाद मौर्य


Last Updated : Mar 18, 2023, 3:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details