दिल्ली

delhi

कोडरमा-बरकाकाना रेलखंड पर गिरी चट्टान, चालक की सूझबूझ से टला हादसा

By

Published : Jun 16, 2021, 10:56 PM IST

कोडरमा-बरकाकाना रेलखंड (Koderma-Barkakana Railway Line) पर जवाहर घाटी (Jawahar Valley) में बुधवार को एक चट्टान रेलवे ट्रैक पर जा गिरी. हालांकि ट्रेन चालक ने चट्टान गिरते देख सूझबूझ से ट्रेन रोक लिया, जिससे एक बड़ा हादसा टल गया.

कोडरमा-बरकाकाना रेलखंड
कोडरमा-बरकाकाना रेलखंड

कोडरमा: कोडरमा-बरकाकाना रेलखंड (Koderma-Barkakana Railway Line) पर जवाहर घाटी (Jawahar Valley) में बुधवार को एक चट्टान रेलवे ट्रैक पर जा गिरी. इस दौरान वहां से गुजर रही मालगाड़ी का इंजन चपेट में आकर क्षतिग्रस्त हो गया.

हालांकि, चालक की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया. घटना उस समय घटी जब एक मालगाड़ी कोडरमा स्टेशन होते हुए हजारीबाग के बानादाह जा रही थी.

ये भी पढ़ें : कुंभ मेले में कोरोना टेस्ट के 'झोल' का LIC एजेंट ने किया खुलासा

दरअसल, मालगाड़ी कोडरमा में जवाहर घाटी से गुजर रही थी, तभी घाटी में रेलवे ट्रैक पर चट्टान का एक बड़ा हिस्सा आ गिरा. हालांकि चालक ने चट्टान गिरते देख सूझबूझ से मालगाड़ी को रोक लिया, जिससे एक बड़ा हादसा टल गया.

हालांकि, चट्टान पटरी पर गिरकर इंजन से जा टकराया, जिस कारण इंजन क्षतिग्रस्त हो गया. हादसे की सूचना पर धनबाद रेल मंडल के हजारीबाग और कोडरमा के यातायात निरीक्षक, बरही स्टेशन प्रबंधक, पिपराडीह स्टेशन प्रबंधक घटनास्थल पर पहुंचे और जेसीबी की मदद से रेलवे ट्रैक पर गिरे चट्टान के पत्थरों को हटवाया.

रेलवे को ट्रैक पर गिरी चट्टान को हटवाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. इस दौरान कोडरमा-बरकाकाना रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बंद रहा.

पहाड़ों की कटाई में हो रही अनदेखी

गौरतलब है कि लगातार हो रही बारिश के बीच जवाहर घाटी में एनएच फोरलेन का निर्माण कराया जा रहा है. वहीं निर्माण कार्य को लेकर जवाहर घाटी में पहाड़ों की कटाई में नियमों की अनदेखी कर की जा रही हैं, जिसके कारण पहाड़ों से चट्टानें टूट कर गिरने लगी हैं. गनीमत रही बड़ा हादसा टल गया.

ये भी पढे़ं : बुजुर्ग की दाढ़ी काटने के मामले में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने मांगी रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details