दिल्ली

delhi

सुहास एल वाई की मिसेज इंडिया पत्नी ने मुख्तार अंसारी के अवैध निर्माणों का किया था खुलासा

By

Published : Sep 7, 2021, 11:55 AM IST

Updated : Sep 7, 2021, 12:28 PM IST

नोएडा के जिलाधिकारी और बैडमिंटन खिलाड़ी सुहास एलवाई ने टोक्यो पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है, वो पैरालंपिक में मेडल जीतने वाले देश के पहले आईएएस बन गए हैं. सुहास के सिल्वर मेडल जीतने के बाद उनकी पत्नी गाजियाबाद की एडीएम ऋतु सुहास ने कहा कि ये बहुत शानदार मैच था, मुझे उन पर गर्व है, ये पिछले 6 सालों की कड़ी मेहनत का नतीजा है. बता दें कि लखनऊ में मुख्तार अंसारी के अनेक अवैध निर्माणों पर कार्रवाई करने में ऋतु सुहास का सबसे बड़ा योगदान रहा था.

सुहास एल वाई और उनकी पत्नी ऋतु सुहास
सुहास एल वाई और उनकी पत्नी ऋतु सुहास

लखनऊ: एक कामयाब पुरुष के पीछे महिला का हाथ होता है. इस कहावत में कुछ बदलाव करती है पैरालंपिक बैडमिंटन में रजत पदक विजेता सुहास एल वाई और उनकी पत्नी ऋतु सुहास की कहानी. यह दोनों पति-पत्नी कामयाबी की एक इबारत हैं, जिसमें एक-दूसरे के जीवन में सहयोग की कहानी अद्भुत रही है. सुहास एल वाई ने जहां ब्यूरोक्रेसी और खेल में धाक जमाई, वहीं, ऋतु सुहास ने सौंदर्य के क्षेत्र में झंडे गाड़े हैं. ऋतु सुहास मिसेज इंडिया का खिताब जीत चुकी हैं. साथ ही पीसीएस अधिकारी भी हैं. लखनऊ में मुख्तार अंसारी के अनेक अवैध निर्माणों पर कार्रवाई करने में ऋतु सुहास का सबसे बड़ा योगदान रहा था.

2019 में जीता था मिसेज इंडिया का खिताब

टोक्यो पैरालंपिक में बैडमिंटन खिलाड़ी और नोएडा के डीएम सुहास एलवाई ने सिल्वर मेडल जीता है. बता दें, सुहास एलवाई उत्तर प्रदेश कैडर के 2007 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वर्तमान में सुहास की पत्नी ऋतु सुहास गाजियाबाद में एडीएम प्रशासन पद पर तैनात हैं, जबकि कुछ समय पहले वह लखनऊ विकास प्राधिकरण में संयुक्त सचिव की भूमिका में थीं. वह 2004 बैच की पीसीएस अधिकारी हैं. ऋतु मिसेज इंडिया-2019 का खिताब भी जीत चुकी हैं.

सुहास एल वाई और उनकी पत्नी ऋतु सुहास

इसे भी पढ़ें-Paralympics: कलेक्टर साहब के इतिहास रचते ही पत्नी खुश...और बताई ये राज की बात

2008 में हुई थी ऋतु और एल वाई की शादी

ऋतु और सुहास एल वाई की शादी 2008 में हुई थी. उनके दो बच्चे हैं. ऋतु सुहास ने कहा कि यह कामयाबी हमारे परिवार के लिए अविस्मरणीय है. उन्होंने कहा कि उनके पति ने बहुत अच्छा खेल दिखाया और देश का नाम रोशन किया है. हमें उन पर गर्व है. यह पूरे देशवासियों के लिए हर्ष का विषय है. ऋतु ने बताया कि पीएम मोदी और सीएम योगी का फोन हमारे लिए सबसे खास रहा. पिछले छह साल से कड़ी मेहनत कर रहे थे. कड़ी मेहनत व लगन से उन्होंने टोक्यो पैरालिंपिक में अच्छा खेल दिखाया. उनका सपना पैरालिंपिक में भारत के लिए खेलना था. उन्होंने अपने जीवन के लगभग 6 वर्ष इसके लिए समर्पित कर दिए. मैंने उन्हें परिणाम की चिंता किए बिना अपना सर्वश्रेष्ठ खेल खेलने के लिए कहा था.

इसे भी पढ़ें-पैरालंपिक में DM सुहास एलवाई ने जीता सिल्वर, सीएम योगी ने दी बधाई

सुहास के पैर में थी जन्म से दिक्कत

सुहास एल वाई उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. उनका परिवार मूल रूप से कर्नाटक के शिमोगा का रहने वाला है. सुहास को जन्म से पैर में परेशानी थी. सुहास कड़ी मेहनत और संघर्ष के बाद आईएएस अफसर बने. सुहास को उत्तर प्रदेश कैडर दिया गया. सुहास प्रयागराज, आजमगढ़, जौनपुर, सोनभद्र, महाराजगंज और हाथरस के डीएम रह चुके हैं. कोरोना के समय में यूपी सरकार ने उन्हें नोएडा का जिलाधिकारी बनाया था. सुहास बेहतरीन बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर दुनियाभर में भारत का नाम रोशन कर दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद फोन कर सुहास को बधाई दी.

मिसेज इंडिया ऋतु ने मुख्तार के अवैध निर्माणों का किया था खुलासा

ऋतु सुहास ने लखनऊ में एलडीए की संयुक्त सचिव रहते हुए मुख्तार अंसारी और उनके अनेक गुर्गों से जुड़े हुए अवैध निर्माण खोजे थे, जिसमें मुख्तार के बेटों के नाम डालीबाग में अवैध निर्माण, डालीबाग में मुख्तार की भाभी के नाम अवैध निर्माण, रानी सल्तनत बिल्डिंग हजरतगंज के जैसे करीब आधा दर्जन निर्माण इसमें शामिल थे.

इसे भी पढ़ें-टोक्यो से स्वदेश लौटे सुहास एलवाई, कहा- मेडल देश का है और देश के नाम ही रहेगा

Last Updated : Sep 7, 2021, 12:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details