दिल्ली

delhi

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 2023 के दौरान जिलेवार दैनिक वर्षा में 60 प्रतिशत की कमी: रिपोर्ट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 1, 2023, 9:21 PM IST

जलवायु रुझानों पर 'कार्बन कॉपी' द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि जिला-वार दैनिक वर्षा डेटा में 60 प्रतिशत से अधिक या बारिश नहीं होने की बड़ी कमी देखी गई है. Climate Trends, South-West Monsoon, Carbon Copy, Monsoon 2023

South-West Monsoon 2023
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 2023

हैदराबाद: एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल ही में संपन्न हुए दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 2023 में 'सामान्य से कम' बारिश हुई थी, जिसमें जिलेवार दैनिक वर्षा के 60 प्रतिशत आंकड़ों में 60 प्रतिशत से अधिक की भारी कमी या बारिश नहीं होने की बात सामने आई थी. जलवायु रुझानों पर 'कार्बन कॉपी' की रिपोर्ट के अनुसार, देश के 73 प्रतिशत हिस्से में सामान्य बारिश हुई, लेकिन जिलेवार आंकड़ों से दक्षिण-पश्चिम मानसून के विपरीत रुझान सामने आए.

रिपोर्ट में कहा गया है कि मानसून के दौरान 81,852 सामान्य जिला वर्षा दिवसों में से लगभग 6 प्रतिशत थे. इसमें कहा गया है कि भारत में पिछले पांच वर्षों में 115.6 मिमी से अधिक बारिश के साथ भारी बारिश की दूसरी सबसे बड़ी घटनाएं देखी गईं. रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त सबसे खराब प्रदर्शन वाला महीना था, जिसमें 76 प्रतिशत से अधिक जिला वर्षा दिवसों में भारी कमी या बारिश नहीं दर्ज की गई.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई का महीना सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला और संभावित आपदा से बचाने वाला रहा. रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई में 13 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई, जो 2005 के बाद से दूसरी सबसे अधिक बारिश थी. इस महीने ने जून के खराब प्रदर्शन की भरपाई कर दी, जो 10 प्रतिशत वर्षा की कमी के साथ समाप्त हुआ था. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त, मुख्य मानसून महीना 36 प्रतिशत वर्षा की कमी के साथ पूरी तरह से ध्वस्त हो गया.

मानसून सीजन के दौरान बाढ़ पर रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में पूरे सीजन के दौरान 544 बाढ़ और भारी बारिश की घटनाएं दर्ज की गईं. राज्यों में, हिमाचल प्रदेश 123 चरम घटनाओं के साथ पहले स्थान पर है, इसके बाद महाराष्ट्र 69 घटनाओं के साथ, उत्तराखंड 68 घटनाओं के साथ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मानसून के समय पर पुनरुद्धार ने देश को एक और संभावित सूखे के डर से बचा लिया.

इसमें कहा गया है कि देश के 36 मौसम उपविभागों में से 26 उपविभागों में सामान्य वर्षा दर्ज की गई, जो देश के क्षेत्रफल का 73 प्रतिशत है. रिपोर्ट के अनुसार, सात उपसंभागों में कम वर्षा दर्ज की गई, जो देश के 18 प्रतिशत क्षेत्र को कवर करती है, जबकि केवल तीन उपविभागों में 7 प्रतिशत क्षेत्र में अधिक वर्षा दर्ज की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details