दिल्ली

delhi

जवाहर नवोदय विद्यालय 50 फीसदी क्षमता के साथ 31 अगस्त से खुलेंगे : मंत्रालय

By

Published : Aug 27, 2021, 9:29 PM IST

जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) कक्षा 9-12 के लिए 50 प्रतिशत तक क्षमता के साथ 31 अगस्त से फिर से खुलेंगे. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. वहीं कुछ राज्यों ने भी एक सितंबर से 50 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल खोलने की घोषणा की है.

reop
reop

नई दिल्ली : जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) पूरी तरह से आवासीय, सीबीएसई से संबद्ध सह-शिक्षा विद्यालय हैं. नवोदय विद्यालय समिति, शिक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन, इन स्कूलों का प्रबंधन करता है. नवोदय विद्यालय समिति ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की अधिसूचना के अनुसार कक्षा 9 से 12 के लिए चरणबद्ध तरीके से 50 प्रतिशत क्षमता तक फिर से खोलने का फैसला किया है.

शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि 31 अगस्त से छात्रों को केवल माता-पिता की सहमति से कक्षाओं में भाग लेने और छात्रावास में रहने की अनुमति होगी. अधिकारी ने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा का प्रावधान भी जारी रहेगा. उचित परामर्श के माध्यम से छात्रों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए सहायता प्रदान करने की व्यवस्था भी है.

तमिलनाडु में एक सितंबर खुलेंग स्कूल

तमिलनाडु की सरकार ने राज्य में एक सितंबर से नौवीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को फिर से खोले जाने के लिए शुक्रवार को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की. सरकार ने एक सितंबर से 50 फीसदी क्षमता और उपयुक्त एसओपी का पालन करते हुए नौवीं, दसवीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं को फिर से खोलने की अनुमति दे दी. साथ ही स्कूल शिक्षा विभाग को निर्देश दिया कि नियमित कक्षाएं आयोजित करने के लिए आवश्यक तैयारियां करे और उपयुक्त एसओपी का पालन करे.

एसओपी के मुताबिक स्कूलों को हफ्ते में छह दिन खुलना चाहिए और हर कक्षा को सेक्शन एवं बैच में बांटा जाना चाहिए जिनमें प्रति कक्षा 20 से ज्यादा बच्चे नहीं होने चाहिए. इसने कहा कि अगर अतिरिक्त कमरे उपलब्ध नहीं हैं तो छात्रों से एक दिन बीच कर क्रमिक आधार पर स्कूल आने के लिए कहा जाना चाहिए. ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा विकल्प के रूप में जारी रहेगा. अगर छात्र चाहें तो उन्हें ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जानी चाहिए.

शिक्षकों और छात्रों को स्कूल परिसर के अंदर और बाहर अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा और स्कूलों के लिए एसओपी का पालन करना अनिवार्य होगा. सभी शिक्षकों और गैर शिक्षण कर्मचारियों का टीकाकरण कराना जरूरी है. एसओपी में बताया गया है कि स्कूल खोलने से पहले स्वास्थ्य, सफाई एवं सुरक्षा प्रोटोकॉल के मुताबिक स्कूल परिसरों, फर्नीचर, हैंडरेल, दरवाजे और खिड़कियों को ठीक से साफ करना होगा और उन्हें संक्रमणमुक्त बनाना होगा. साबुन एवं पानी के साथ ही हाथ धोने की सुविधा मुहैया करानी होगी और इसके अलावा हर कक्षा में सेनेटाइजर उपलब्ध कराना होगा.

दिल्ली में फिर खुलेंगे स्कूल

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में कक्षा 9-12 के सभी सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और कोचिंग संस्थान एक सितंबर से फिर से खुलेंगे. सिसोदिया ने कहा कि निचली कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने के बारे में निर्णय बड़ी कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के प्रभाव का विश्लेषण करने के बाद लिया जाएगा.

सिसोदिया ने कहा कि छात्रों के स्कूल जाने के लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी. उन्होंने कहा कि किसी भी छात्र को स्कूल जाने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा. दिल्ली में स्कूलों को फिर से खोलने के मुद्दे पर इससे पहले दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में चर्चा की गई थी, जिसमें उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सिसोदिया सहित अन्य लोग शामिल हुए थे.

मध्य प्रदेश में भी ओपन होंगे स्कूल

मध्य प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश सरकार अगले माह से कक्षा छह से आठ तक के लिए स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है. सरकार ने इससे पहले जुलाई के अंतिम सप्ताह में प्रदेश में 9 से 12 तक की कक्षाओं के लिए स्कूलों को 50 प्रतिशत उपस्थिति और सप्ताह में तय दिनों की शर्त के साथ फिर से खोल दिया है.

परमार ने कहा कि हमने अगले महीने के मध्य से विद्यालयों (कक्षा 6 से 8 तक) को फिर से खोलने का मन बना लिया है जो कि कोरोना वायरस संक्रमण के एहतियात के कारण फिलहाल बंद हैं. लेकिन हम इसे लेकर अतिरिक्त सतर्क हैं और महामारी को देखते हुए इस पर निर्णय करेंगे. स्कूली शिक्षा मंत्री का बयान ऐसे समय आया है जब प्रदेश के निजी स्कूल सभी कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोलने की मांग कर रहे हैं.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details